Nimbu Ke Fayde Aur Nuksan | नींबू के फायदे और नुकसान

Nimbu Ke Fayde Aur Nuksan, Lemon Benefits and Side Effects in Hindi

Nimbu Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi | Lemon Benefits and Side Effects in Hindi (नींबू के फायदे और नुकसान) – निम्बू कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है. नींबू कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. निम्बू का इस्तेमाल हर मौसम में किया जाता है. खास रूप से गर्मियों में निम्बू पानी के रूप में इसका ज्यादा सेवन किया जाता है. जिस तरह नींबू का सेवन करने के अनेक फायदे है उसी तरह इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करना आपको नुकसान भी पंहुचा सकता है. आज हम आपको बताने वाले है नींबू के फायदे और नुकसान के बारे में.

Nimbu Ke Fayde Aur Nuksan, Lemon Benefits and Side Effects in Hindi

नींबू में मौजूद पोषक तत्व | Lemon Nutrients in Hindi

नींबू में विटामिन C भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इसके अलावा इसमें रिबोफ्लोविन, थियामिन, नियासिन, विटामिन B6, फोलेट और विटामिन E भी पाया जाता है.

नींबू के फायदे | Nimbu Ke Fayde in Hindi

Nimbu Ke Fayde in Hindi निम्बू का इस्तेमाल करके दांतों के दर्द में लाभ तथा मोतियाबिंद जैसी बीमारी के शुरुआती लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा नींबू की मदद से पाचन सही रखने में मदद मिलती है साथ ही ये वजन कम करने में भी लाभदायक है. तो चलिए जानते है नींबू किन-किन चीजों में लाभ पहुंचाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : फटे होठों के लिए घरेलू उपाय

लिवर के लिए नींबू है फायदेमंद | Lemon Benefits for Liver in Hindi

खाने के साथ नींबू का सेवन करना हमारे लिवर के लिए फायदेमंद होता है. यह लिवर में पित्त के उत्पादन को बढ़ाता है जो नुकसानदायक विषाक्तता को दूर करता है.

यह भी पढ़ें : दिमाग तेज़ कैसे करें

बालों के लिए फायदेमंद है नींबू | Nimbu Ke Fayde Balo Ke Liye

निम्बू का रस बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है इसके अलावा ये डैंड्रफ से भी राहत दिलाने में मददगार है. एक बड़ा चम्मच एलो वेरा जेल में दो छोटे चम्मच निम्बू का रस मिला ले. उसके बाद इसे अपने सिर की खाल पर बीस मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे और फिर गुनगुने पानी से धो ले. इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहराये. ऐसा करने से आपके बालों का झड़ना रुक जायेगा.

यह भी पढ़ें : बालों के झड़ने से है परेशान तो अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

नींबू के फायदे त्वचा के लिए | Lemon Benefits for Skin in Hindi

निम्बू हमारी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. निम्बू में प्राकर्तिक ब्लीचिंग गुण पाये जाते है. निम्बू के रस को त्वचा पर लगाने से दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है. आप चाहे तो फेसपैक के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलावा फटे होंठों पर नींबू का रस लगाने से फटे होठों से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के 5 आसान घरेलू उपाय

नींबू के फायदे दांतों के लिए | Lemon Benefits for Teeth in Hindi

निम्बू का इस्तेमाल करके दांतों के दर्द से छुटकारा मिलता है और इसका रस मसूड़ों से खून बहने में रोकथाम करता है. इसके अलावा ये दांतों की चमक वापस लाने में भी मददगार है. समय के साथ जिन लोगो के दांत पीले पड़ गए है उनको निम्बू के रस को थोड़े से पानी में मिलाकर अपने दांतो पर रगड़ना चाहिए. इससे दांतों का पीलापन कम होने लगेगा.

यह भी पढ़ें : दांतों की चमक वापस लाये इन घरेलू नुस्खों से

ब्लड प्रेशर के लिए निम्बू | Lemon Benefits for High Blood Pressure in Hindi

निम्बू के रस से ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाये रखने में मदद मिलती है. 1-1 चमच शहद, अदरक निम्बू के रस को हल्के गुनगुने पानी में मिलाएं और हफ्ते में 2-3 बार इसका सेवन करे.

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के घरेलू नुस्खे

निम्बू गले के संक्रमण के लिए | Nimbu Ke Fayde Throat Infection Ke Liye

नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गले के संक्रमण से बचाने में मदद करते है. गला बैठ जाने पर या फिर गले में सूजन होने पर गर्म पानी में निम्बू का रस तथा नमक मिलाकर गरारे करने से फायदा मिलता है. परन्तु जिन लोगो को ख़ासी के साथ पतला कफ निकलने की शिकायत है उनको इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : गले के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

खून की कमी | Nimbu Ke Fayde Anemia Ke Liye

शरीर में खून की कमी होने पर नींबू और टमाटर के रस का सेवन करने से फायदा मिलता है. इसके अलावा सिरदर्द की शिकायत होने पर निम्बू के छिलकों को पीस ले और छिलको का लेप सिर पर लगाए.

यह भी पढ़ें : आंवला खाने के 14 फायदे

किडनी स्टोन में फायदेमंद | Lemon Water Benefits for Kidney Stone in Hindi

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए निम्बू पानी का सेवन करना फायदेमंद है. इसका सेवन करने से किडनी स्टोन शरीर से बाहर निकल जाती है तथा ये किडनी स्टोन बनने के खतरे को भी कम करता है.

यह भी पढ़ें : ये है किडनी खराब होने के 8 लक्षण

पाचन के लिए नींबू के फायदे | Nimbu Ke Fayde Digestion Ke Liye

लेमन जूस हमारी पाचन प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसका सेवन करने से कब्ज तथा पेट सम्बंधित बीमारियों से राहत मिलती है. आप अपने खाने में मिलाकर इसका सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : जौ के फायदे, स्वास्थ्य लाभ और नुकसान

कैंसर के लिए फायदेमंद नींबू पानी | Lemon Water Benefits For Cancer in Hindi

निम्बू पानी इतना गुणकारी होता है की ये कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम करने में भी मददगार है. नींबू में कई फ्लेवोनॉयड अच्‍छी मात्रा में मौजूद होते है जो कैंसर को रोकने में लाभकारी होते है.

यह भी पढ़ें : स्किन कैंसर के लक्षण और बचाव

आँखों के लिए नींबू के फायदे | Lemon Benefits For Eyes in Hindi

नींबू में विटामिन C भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो हमारी आँखों के लिए फायदेमंद है. नींबू की मदद से हम मोतियाबिंद के प्रारंभिक लक्षणों को कम कर सकते है.

यह भी पढ़ें : मोतियाबिंद का इलाज

निम्बू के नुकसान | Lemon Side Effects in Hindi

निम्बू जिस तरह हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है ठीक उसी तरह अगर इसका इस्तेमाल सही तरीके से न किया जाये तो ये हमें नुकसान भी पंहुचा सकता है. नीचे हमने नींबू से होने वाले नुकसान के बारे में बताया है.

मुंह के छाले – ज्यादा मात्रा में नींबू का सेवन करने से श्लेष्मा झिल्ली को नुकसान पहुंच सकता है जिससे मुंह में छाले भी हो सकते है. इसलिए अधिक मात्रा में नींबू का सेवन करने से बचें.

पेट खराब – ज्यादा मात्रा में नींबू के रस का सेवन करने से पेट खराब होने की समस्या भी हो सकती है.

सीने में जलन – ज्यादा मात्रा में निम्बू पानी का सेवन करने से सीने में जलन की शिकायत हो सकती है. इसके अलावा नींबू का सेवन कभी-कभी माइग्रेन का कारण भी बन सकता है. कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी होती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*