Muskmelon Benefits in Hindi | खरबूजा खाने के 18 फायदे और नुकसान

Kharbuja Khane Ke Fayde

Muskmelon Benefits in Hindi (खरबूजे के फायदे) – Muskmelon यानी Kharbuja में काफी ज्यादा मात्रा में पानी पाया जाता है. इसमें लगभग 95 फीसदी पानी होता है, साथ ही इसमें मिनरल और विटामिन भी पाए जाते है, जो हमे ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते है. खरबूजा की तासीर ठंडी होती है. इसकी खुशबू मीठी होती है तथा ये खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. ये कई शेप, रंग तथा साइज में पाये जाते है. ये पीले और नारंगी रंग में पाया जाता है तथा इसका पौधा लताओं से भरा होता है.

आज हम आपको इस लेख के जरिये खरबूजा के फायदे और नुकसान (Kharbuja Ke Fayde Aur Nuksan) के बारे बताने वाले है.

Kharbuja Khane Ke Fayde

खरबूजे के पोषक तत्व | Muskmelon Nutrition in Hindi

खरबूजा में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है जैसे – विटामिन A, विटामिन C, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि.

खरबूज के फायदे | Muskmelon Benefits in Hindi

खरबूज का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है. इसका सेवन करने से हमें पाचन की समस्या, त्वचा में रुखापन तथा किडनी की बीमारियों जैसी समस्याओं से बचाव करने में मदद करता है. खरबूजा शरीर में पानी की कमी पूरी करता है. इसमें ज्यादा मात्रा में शुगर और कैलोरी नहीं होती जिस वजह से खरबूजा वजन कम करने में भी मददगार है. इसमें मौजूद विटामिन A त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है, साथ ही ये कैंसर तथा दिल की बीमारियों से भी बचाए रखने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : तरबूज खाने के फायदे

खरबूजा खाने के फायदे वजन कम करने के लिए | Muskmelon for Weight Loss in Hindi

ज्यादा मोटापा कई बीमारियों का कारण बनता है. ऐसे में अगर आप अपना वजन कम करके फिट होना चाहते है तो आप खरबूजे का सेवन कर सकते है. खरबूजे में वसा और कार्बोहाइड्रेट की काफी कम मात्रा होती है. साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर भी मौजूद होते है. अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे है तो इसमें खरबूजा आपकी मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें : मोटापा झट से खत्म कर देगा ये डाइट प्लान

खरबूजा खाने के लाभ मधुमेह के लिए | Benefits of Eating Kharbuja For Diabetes in Hindi

मधुमेह यानि डायबिटीज काफी खतरनाक बीमारी है. अस्वस्थ खानपान तथा जीवनशैली होने के कारण कम उम्र में ही लोग इसकी चपेट में आ रहे है. आहार में शुगर और ऊर्जा की मात्रा कम होने के कारण डायबिटीज के मरीज को अक्सर भूख लगती रहती है. जिन लोगो को मधुमेह की शिकायत है उनके लिए खरबूजे के जूस का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है. खरबूजे का सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : टाइप 2 डायबिटीज

खरबूजा खाने के फायदे तनाव के लिए | Health Benefits of Muskmelon for Stress in Hindi

भाग दौड़ भरी लाइफ होने के कारण कई तरह की परेशानियां हमें तनाव में डाल देती है और हम में कई लोग ऐसे होते है जो काफी जल्दी तनाव में आ जाते है. यदि आप भी अक्सर तनाव में रहते है तो खरबूजे का सेवन आपको तनाव से मुक्ति दिलाने में मदद कर सकता है. दरसल खरबूजे में पाया जाने वाला पोटेशियम इससे राहत दिलाने में मददगार है. पोटेशियम की मदद से दिल सामान्य रूप से धड़कता है और मस्तिष्क में सही मात्रा में ऑक्सीजन जाती है. जिसकी मदद से तनाव से राहत मिलती है.

खरबूजा के फायदे कैंसर से बचाव के लिए | Muskmelon Benefits for Cancer in Hindi

कैंसर काफी गंभीर बीमारियों में से एक है जिसके कारण कई बार लोगो की मृत्यु भी हो जाती है. परन्तु खरबूजे में पाए जाने वाले विटामिन C और बीटा कैरोटीन शरीर में मौजूद घातक कणों को हमारे शरीर से बाहर निकलने में मदद करता है. ये सभी घटक मिलकर कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने तथा खत्म करने में मदद करते है. जिससे कैंसर की सम्भावना कम होती है. कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से अपने आपको बचाये रखने के लिए खरबूजे का सेवन करना फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : मेलानोमा स्किन कैंसर का इलाज

आँखों के लिए लाभदायक है खरबूज | Kharbuja Khane Ke Fayde Aankhon Ke Liye

हमारी आंखें हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. पल भर के लिए भी अगर इनकी रौशनी छीन ली जाये तो न जाने कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अपनी आँखों को स्वस्थ रखने तथा आँखों से सम्बन्धी समस्याओं से बचने के लिए खरबूज का सेवन लाभदायक है. खरबूजा में कैरोटीन तथा विटामिन ए काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. जो मोतियाबिंद जैसी बीमारी को रोकने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है खरबूज | Muskmelon Benefits for Boost Immunity in Hindi

हमारे आस पास के वातावरण में कई प्रकार के बैक्टीरिया मौजूद होते है जो सांस के साथ हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते है, लेकिन फिर भी ये हमें नुकसान नहीं पंहुचा पाते. क्युकी प्रतिरक्षा तंत्र हमारी इनसे रक्षा करता है. प्रतिरक्षा तंत्र के मजबूत होने की वजह से हम जल्दी से बीमारी नही पड़ते. परन्तु अगर प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर पड़ जाये तो हम जल्दी-जल्दी बीमारी पड़ने लगते है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए खरबूजा का सेवन करना फायदेमंद है. खरबूजा में मौजूद विटामिन C रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है. यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो आप खरबूज का सेवन करना शुरू कर सकते है.

गर्भावस्था के लिए खरबूजा खाने के फायदे | Pregnancy Me Kharbuja Khane Ke Fayde in Hindi

Kharbuja in Pregnancy खरबूजे में फॉस्फोरस और कैल्शियम उच्च मात्रा में पाया जाता है. खरबूजा खाने से बच्चे की हड्डियां मजबूत होने में मदद मिलती है. खरबूजे में विटामिन C पाया जाता है गर्भावस्था में विटामिन सी का सेवन करने से ठण्ड, फ्लू तथा ख़ासी जैसे संक्रमणों से बचने में मदद मिलती है. इसके अलावा खरबूजे में पाया जाने वाला विटामिन ए जन्मजात विकलांगता को रोकने तथा बच्चे के विकास में मदद करता है. इसके अलावा गर्भावस्था के समय कब्ज की शिकायत होना एक आम बात है. खरबूजा खाने से कब्ज से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें : जानिए कैसे प्रेग्नेंट होती है महिलाएं

धूम्रपान से छुटकारा दिलाए खरबूजा | Kharbuja Ke Fayde for Quit Smoking in Hindi

जो लोग धूम्रपान की चपेट में आ चुके है तथा धूम्रपान छोड़ना चाहते है उनके लिए खरबूजा का सेवन करना फायदेमंद है. खरबूजा का सेवन करने से धूम्रपान की आदत छोड़ने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के आसान तरीके

फेफड़ों के लिए फायदेमंद है खरबूजा | Kharbuja Benefits for Lungs in Hindi

खरबूजा खाने से हमारे फेफड़े को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. इसका सेवन करने से हमारे शरीर में विटामिन A की भरपाई होती है तथा स्मोकिंग के कारण फेफड़ों को हुई हानि को भी कम करने में मदद करता है. इसीलिए खरबूजे का सेवन फेफड़ों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

खरबूजा खाने के फायदे बीपी के लिए | Muskmelon Benefits for Blood Pressure in Hindi

आजकल बीपी यानी ब्लड प्रेशर की समस्या होना एक आम बात है. गलत खानपान और दिनचर्या के कारण लोग इसकी चपेट में आ रहे है. सुनने में तो ये बीमारी आम ही लगती है लेकिन अगर समय रहते इस पर काबू न किया जाये तो आगे चलकर ये कई अन्य बीमारियों को भी जन्म दे सकती है. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज है तो खरबूजे का सेवन करने से आपको ब्लड प्रेशर से राहत मिल सकती है. खरबूजे में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के घरेलू नुस्खे

पथरी के इलाज के लिए खरबूजा है फायदेमंद | Muskmelon Benefits for Kidney in Hindi

खरबूजे में ज्यादा मात्रा में पानी मौजूद होता है. जिसका सेवन करने से किडनी की सफाई में मदद मिलती है. पथरी (Kidney Stones) से राहत पाने के लिए खरबूजा फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : ये है किडनी खराब होने के लक्षण

दिल की बीमारियों से बचाए खरबूजे का सेवन | Muskmelon Benefits for Heart in Hindi

खरबूजे में एडेनोसाइन नामक एंटीकोगुलेंट पाया जाता है. ये रक्त कोशिकाओं को जमने से रोकने में मदद करता है. जिससे दिल की बीमारी से बचने में मदद मिलती है. खरबूजे की मदद से बॉडी में रक्त का बहाव सही बना रहता है. जिससे दिल का दौरा तथा हृदय से सम्बंधित बीमारियों के होने की सम्भावना कम होती है. दिल को स्वस्थ रखने के लिए खरबूज फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : हार्ट अटैक के कारण, लक्षण और इससे बचाव के उपाय

खरबूजा खाने से त्वचा में आता है निखार | Muskmelon Benefits for Skin in Hindi

खरबूजे का सेवन करने से त्वचा के रूखेपन से छुटकारा मिलता है तथा त्वचा के दाग धब्बे भी दूर होते है. अगर आप भी रूखी त्वचा से छुटकारा पाकर एक ग्लोइंग स्किन चाहते है तो खरबूजा का सेवन करना फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : गोरे होने के उपाय

खरबूजा बालों के लिए फायदेमंद | Kharbuja Benefits Balo Ke Liye

Muskmelon Benefits for Hair in Hindi हर कोई चाहता है उसके बाल लम्बे तथा मजबूत हो. खरबूजा बालों के गिरने की समस्या को कम करने में मदद करता है तथा हमारे बालो को हेअल्थी बनाता है. नियमित रूप से खरबूजा खाने से हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. आप चाहे तो खरबूज के गूदे को पीसकर बालों पर भी लगा सकते है.

यह भी पढ़ें : बालों के झड़ने से है परेशान तो अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

हड्डियां मजबूत करे खरबूजा | Muskmelon Benefits for Bones in Hindi

खरबूज में मौजूद कैल्शियम और विटामिन हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते है. नियमित रूप से खरबूजा खाने से हड्डियां तो मजबूत होती ही है, इसके अलावा ये दांतों के लिए भी फायदेमंद है. कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए खरबूजा खाना फायदेमंद है.

खरबूजा अनिद्रा के लिए फायदेमंद | Kharbuja Fruit for Insomnia in Hindi

अनिद्रा से पीड़ित व्यक्ति गहरी नींद नहीं ले पाता यदि आप भी अनिंद्रा रोग से परेशान है तो खरबूजा आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इससे मन शांत होता है तथा नींद आने में मदद मिलती है

मासिक धर्म की समस्याओं को दूर करे खरबूजा | Kharbuja for Menstrual Problems in Hindi

Muskmelon Benefits for Menstrual in Hindi खरबूजे में मौजूद विटामिन सी मासिक धर्म में होने वाली तकलीफ को कम करने में मदद करता है.

खरबूजे के बीज के फायदे | Benefits of Muskmelon Seeds in Hindi

खरबूजे के बीज खाने से कई फायदे मिलते है. खरबूजे के बीज का सेवन करने से कई बीमारियों से बचने में मदद मिलती है जैसे – सर्दी-जुकाम तथा बुखार आदि.

खरबूजा खाने के नुकसान | Muskmelon Side Effects in Hindi

खरबूजा खाने के कोई भी नुकसान नहीं है लेकिन फिर भी इसको एक लिमिट में रहकर खाया जाये तो ये आपको फायदा पहुंचाएगा. इसके अलावा कुछ ध्यान रखने योग्य बातें है जैसे

  • खरबूजा का सेवन करने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए, वरना उलटी तथा पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है.
  • खरबूजे को हमेशा अच्छे से धोकर ही काटें.
  • सुबह खली पेट खरबूजे का सेवन करने से बचे ऐसा करने से आपको पित्त विकार संबंधी परेशानी हो सकती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*