Muscle Pain Treatment in Hindi | मांसपेशियों में दर्द का इलाज

Muscle Pain Treatment in Hindi

Muscle Pain Treatment in Hindi (मांसपेशियों में दर्द का इलाज) – आज के समय में व्यस्त और भाग दौड़ भरी जिंदगी होने के कारण मांसपेशियों में दर्द यानि Muscle Pain होना एक बहुत ही आम समस्या हो गई है. मांसपेशियों में दर्द होने के कारण बहुत से लोग इससे परेशान है. वैसे तो मांसपेशियों में दर्द किसी भी उम्र में हो सकता है लेकिन ज्यादातर ये दर्द 40 की उम्र पार करने के बाद होता है.

यदि आप भी मसल्स पेन के कारण परेशान है और मसल्स पेन से छुटकारा पाना चाहते है तो कुछ उपायों की मदद से आपको मसल्स पेन से राहत मिल सकती है. निचे हमने आपको मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के तरीके तथा उपाय बताए है.

Muscle Pain Treatment in Hindi

मांसपेशियों में दर्द के कारण | Causes of Muscle Pain in Hindi

Maspeshiyo Me Dard Ka Karan मांसपेशियों में दर्द के कई कारण हो सकते है जैसे शारीरिक कठोर श्रम के कारण, मांसपेशियों में चोट, थकान, लाइम डिसीज, डेंगू, अनियमित जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण आदि.

मांसपेशियों में दर्द को दूर करने के उपाय | Muscle Pain Treatment in Hindi

मांसपेशियों पर जरूरत से ज्यादा दबाव पड़ने के कारण हमें Muscle Pain होता है. मांसपेशियों में खिंचाव या झटका लगने से वो सिकुड़ जाती हैं, जिससे उनमें रक्त प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता और दर्द महसूस होता है.

तेज भागना, सीढ़िया चढ़ना या किसी चीज़ को उठाते समय हमारी मांशपेशियों में दर्द हो सकता है. दर्द वाली जगह पर मसाज करने से रक्त प्रवाह में सुधार होता है और दर्द से राहत मिलती है. मांसपेशियों का ये खिंचाव हाथ, पैर या जोड़ों में कभी भी हो सकता है. नीचे हमने मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के बारे में बताया है जिनकी मदद से आपको मांसपेशियों के दर्द से आराम मिलेगा.

मांसपेशियों में दर्द को दूर करने के लिए मालिश करें मालिश | Massage for Muscle Pain Treatment in Hindi

थकान भरी शारीरिक गतिविधियों के बाद ऑक्सीजन की कमी से मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या हो सकती है. अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द है तो आपको दर्द वाली जगह पर अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए. ऐसा करने से दर्द में राहत मिलेगी.

मांसपेशियों में दर्द को दूर करने के लिए स्ट्रेचिंग | Stretching for Muscles Pain in Hindi

अगर हम अपना शरीर हिलाए-डुलाये न तो उसमे वैसे ही दर्द हो जायेगा ऐसे में स्ट्रेचिंग करने से आपको फायदा मिल सकता है. अगर आपको दर्द है तो ऐसे में धीरे-धीरे स्ट्रेच करने की कोशिश कीजिये ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों की अकड़न दूर होगी और दर्द में आराम मिलेगा.

मांसपेशियों में दर्द को दूर करने के लिए वर्कआउट करें | Exercise for Muscle Pain Treatment in Hindi

कई लोगो को एक्सरसाइज करना पसंद होता है तो कई लोगो को नही, लेकिन अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते है तो रक्त वाहिनियों की सक्रियता बरकरार रहती है और आपको काफी हद तक दर्द से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के फायदे

मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के लिए प्रोटीन | Protein for Muscle Pain in Hindi

आप जानते होंगे मसल्स की रिकवरी तथा मसल्स को बिल्ड करने के लिए प्रोटीन कितना ज्यादा जरुरी होता है. शायद आपने देखा भी होगा जो लोग जिम करते है वो लोग प्रोटीन को हमेशा प्राथमिकता देते है. अगर शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो मसल्स में दर्द होने लगता है. ऐसे में अगर आप कोई भी भरी-भरकम काम करते है चाहे वो कोई भी काम क्यों न हो तो आपको प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन जरूर करना चाहिए जैसे – चिकन, अंडे, फिश, दालें आदि.

यह भी पढ़ें : बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर

मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के लिए अदरक | Ginger Home Remedies for Muscle Pain in Hindi

अदरक खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. अदरक की मदद से मांसपेशियों के दर्द से राहत मिल सकती है. मांसपेशियों में दर्द होने पर तेल में अदरक का रस मिलाकर या अदरक का पेस्‍ट लगाने से दर्द से राहत मिलती है. अदरक का रस मांसपेशियों की सूजन और दर्द कम कर करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : अदरक के फायदे

मांसपेशियों में दर्द को दूर करने के अन्य तरीके | Maspeshiyo Ka Dard Door Karne Ka Tarika

कोल्ड ड्रिंक न पिएं – अगर आप कोल्ड ड्रिंक का ज्यादा सेवन करते है तो इसका सेवन करने से परहेज करे. कोल्ड ड्रिंक की वजह से शरीर में कैल्शियम ठीक से पच नही पाता.

मिनरल – मांसपेशियों में दर्द मिनरल जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम और की वजह से होता है. इसलिए शरीर में मिनरल की कमी बिल्कुल न होने दे.

पौष्टिक भोजन का सेवन करें – भोजन में दूध, ताज़ा फल, सब्जियां आदि पौष्टिक भोजन लेना चाहिए.

आराम करे – लगातार कोई भी काम न करे. बीच-बीच में शरीर को आराम देने की कोशिश करे. लगभग हर एक से दो घंटे काम करने के बाद थोड़ा आराम करे.

पानी – पर्याप्त मात्रा में पानी पिए. इसके अलावा ऐसे काम ना करे जिनसे आपकी मांसपेशियों पर ज्यादा जोर पड़ता हो.

ये थे मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के उपाय, तरीके, नुस्खे उम्मीद है मांसपेशियों का दर्द दूर करने के उपाय (Muscle Pain Treatment in Hindi) के ऊपर आपको ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*