मूंगफली खाने से होते है ये 8 बड़े फायदे | Mungfali Ke Fayde

Mungfali Ke Fayde (मूंगफली खाने के फायदे) – मूंगफली को अंग्रेजी में पीनट (Peanut) कहा जाता है. मूंगफली सर्दियो का सबसे अच्छा टाइम पास है. आप मूंगफली को सस्ता बादाम भी बोल सकते है क्यूंकि ये बादाम जितनी ही गुणकारी है और यह बादाम की तुलना में काफी सस्ती भी है. हमें में से शायद ही कोई ऐसा हो जिसे मूंगफली खाना पसंद न हो, लेकिन क्या आप मूंगफली खाने के फायदों के बारे में जानते है? आज हम आपको इस लेख के जरिये मूंगफली खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने वाले है.

Mungfali Ke Fayde, Mungfali Khane Ke Fayde

मूंगफली के फायदे | Mungfali Ke Fayde

मूंगफली में उच्च मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो शारीरिक वृद्धि के लिए जरुरी है. इसके अलावा मूंगफली में आयरन, जिंक और कैल्शियम पाया जाता है, साथ ही इसमें विटामिन बी 6 और विटामिन ई होता है. यदि आपको दूध पीना पसंद नही है या फिर किसी अन्य वजह से आप दूध का सेवन नहीं कर पाते है तो आप विकल्प के रूप में मूंगफली का सेवन कर सकते है. नीचे हमने मूंगफली खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताया है.

यह भी पढ़ें : मौसंबी का जूस पीने से होते है ये 13 बड़े फायदे

मूंगफली खाने के फायदे दिल के लिए | Mungfali Khane Ke Fayde for Heart in Hindi

दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए मूंगफली खाना फायदेमंद है. इसमें मौजूद गुण दिल को स्वस्थ बनाने में मदद करते है.

यह भी पढ़ें : कंजेस्टिव हार्ट फेलियर के लक्षण

हड्डियों के लिए फायदेमंद है मूंगफली | Peanut Benefits for Bones in Hindi

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए मूंगफली का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी मौजूद होते है, जिस वजह से यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप भी मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल करे.

पीनट खाने के फायदे बढ़ती उम्र के लक्षण रोके | Peanut Khane Ke Fayde Anti Aging in Hindi

यदि आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकना चाहते है तो आपको मूंगफली का सेवन करना चाहिए. मूंगफली में उपस्थित एन्टी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकता है. अगर आप भी बारीक़ रेखाएं और झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते है तो आप मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल करें.

भीगी मूंगफली खाने के फायदे याददाश्त के लिए | Bheegi Mungfali Khane Ke Fayde for Memory in Hindi

बच्चों को सुबह भीगी मूंगफली के कुछ दाने खिलाने से इसमें उपस्थित विटामिन याददाश्त और आँखों की रोशनी तेज करते है. इसके अलावा मूंगफली का सेवन करने से बॉडी में खून की कमी पूरी होती है साथ ही इसका सेवन करने से शारीरिक ऊर्जा बनी रहती है.

यह भी पढ़ें : दिमाग तेज़ कैसे करें

गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाने के फायदे | Benefits of Eating Peanuts for Pregnant Women in Hindi

गर्भावस्था के समय भ्रूण के विकास के लिए गर्भवती महिला को पौष्टिक आहार का सेवन करना जरुरी है. पौष्टिक आहार न लेने से भ्रूण के विकास में परेशानी हो सकती है. गर्भावस्था के समय सीमित मात्रा में मूंगफली का सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास सही से होने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : गर्भावस्था में क्या खाएं और क्या नहीं

मूंगफली खाने के फायदे कोलेस्ट्रॉल के लिए | Mungfali Ke Fayde for Cholesterol in Hindi

हमारी बॉडी में 2 प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते है. HDL यानी अच्छा कोलेस्ट्रॉल और LDL यानी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल. हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. यदि आप अपने आहार में मूंगफली को शामिल करते है तो इस समस्या से बचने में मदद मिल सकती है. मूंगफली का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रोल घटता है और अच्छा कोलेस्ट्रोल बनता है.

यह भी पढ़ें : कोलेस्ट्रॉल कम करने के 15 उपाय

कब्ज के लिए मूंगफली के स्वास्थ्य लाभ | Mungfali Khane Ke Fayde for Constipation in Hindi

मूंगफली में ऐसे तत्व मौजूद होते है जो पेट से जुडी बहुत सी समस्याओं को दूर करने में मदद करते है. मूंगफली खाना कब्ज में भी फायदेमंद है. इसका नियमित सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा यह पाचन क्रिया को भी सही रखने में सहायता करती है.

यह भी पढ़ें : कब्ज दूर करने के 11 उपाय

मूंगफली खाने के फायदे त्वचा के लिए | Benefits of Eating Peanuts for Skin in Hindi

मूँगफली के फायदे त्वचा के लिए भी है. मूंगफली त्वचा को कोमल तथा नम बनाये रखने में मदद करती है. इसके अलावा बहुत से लोग मूंगफली के पेस्ट का उपयोग फैसपैक के तौर पर भी करते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *