Munakka Khane Ke Fayde Aur Nuksan | मुनक्का खाने के 13 फायदे और नुकसान

Munakka Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Munakka Khane Ke Fayde Aur Nuksan (मुनक्का के लाभ और हानि) – मुनक्का के बारे में आप सबने सुने ही होगा और खाया भी जरूर होगा. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है मुनक्का का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है?

मुनक्का औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसकी तासीर गर्म होती है. इसका सेवन करने से बुखार तथा जुकाम जैसी समस्या से राहत मिलती है. कई बीमारियों में इसका उपयोग दवा के रूप में किया जाता है. आज हम आपको मुनक्का खाने के फायदे तथा नुकसान के बारे में बताने वाले है. Munakka Khane Ke Fayde in Hindi

Munakka Khane Ke Fayde Aur Nuksan

मुनक्का और किशमिश में अंतर | Munakka Aur Kishmish Mein Antar

मुनक्का और किशमिश अंगूर से ही बनते है. दिखने में मुनक्का और किशमिश एक जैसे ही लगते है परन्तु इनमे थोड़ा अन्तर जरूर होता है. बड़े तथा पके हुए अंगूरों से मुनक्का बनता है तथा छोटे अंगुरो को सुखाने से किशमिश बनती है. मुनक्का का आकार किशमिश से बड़ा होता है तथा रंग किशमिश से ज्यादा गहरा होता है. मुनक्का में बीज पाए जाते है जबकि किशमिश में बीज कम मात्रा में देखने को मिलते है.

मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान | Munakka Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Munakka Benefits in Hindi मुनक्का एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर तथा कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. इसकी मदद से दांत तथा हड्डियां मजबूत होती है. नीचे हमने मुनक्का के स्वास्थ्य लाभ के बारे में विस्तार से बताया है.

मुनक्का खाने के फायदे खून की कमी को रोकने में | Munakka Ke Fayde for Anemia in Hindi

एनीमिया की वजह से हमें अक्सर थकान, कमजोरी तथा सांस की तकलीफ होती है. मुनक्का में मौजूद आयरन जैसे पोषक तत्व एनीमिया में लाभदायक है. मुनक्के में कॉपर पाया जाता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मददगार है. अगर आप भी थकान तथा कमजोरी महसूस करते है तो मुनक्के का सेवन करना आपके लिए लाभदायक है.

मेमोरी के लिए मुनक्का के फायदे | Munakka Khane Ke Fayde for Memory in Hindi

मुनक्के का सेवन हमारे दिमाग के लिए फायदेमंद माना जाता है. मुनक्के में विटामिन (Vitamin) और फॉस्फोरस (Phosphorus) अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जो हमारी मेमोरी को नुकसान होने से बचाता है.

यह भी पढ़ें : दिमाग तेज़ कैसे करें

आँखों के लिए फायदेमंद है मुनक्का | Munakka Ke Labh for Eyes in Hindi

मुनक्के में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो हमारी आँखों के लिए फायदेमंद है. नियमित रूप से मुनक्का खाने से हमारे आँखों की रौशनी तेज होने में मदद मिलती है. रात को मुनक्के को पानी में भिगो दे तथा सुबह इसका सेवन करे. मुनक्के का सेवन करने से मोतियाबिंद तथा आँखों की कमजोरी से बचने में मदद मिलती है. यदि आप अपनी आँखों को स्वस्थ रखना चाहते है तो मुनक्का का सेवन जरूर करे.

यह भी पढ़ें : आँखों की देखभाल कैसे करे

मुनक्के के फायदे सर्दी-जुकाम के लिए | Raisins Benefits for Cold in Hindi

सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए आप मुनक्का का सहारा ले सकते है. सर्दी होने पर दूध के साथ मुनक्का का सेवन करना फायदेमंद है. इसके लिए रात को दूध में दो से चार मुनक्का उबाले और इसको पिए.

यह भी पढ़ें : जुकाम तथा गले की खराश के लिए उपचार

बच्चों के लिए मुनक्के का सेवन है फायदेमंद | Munakka Benefits for Kids in Hindi

जो बच्चे बार-बार बीमार पड़ जाते है उनको मुनक्के का सेवन करना चाहिए. दिन में चार से पांच मुनक्का का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहेगा.

यह भी पढ़ें : बच्चों के लिए स्वस्थ आहार

मुनक्का के फायदे बालों के लिए | Munakka Ke Fayde Balo Ke Liye

मुनक्का की मदद से बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है. मुनक्के में काफी ज्यादा मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो हमारे बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही मुनक्का में विटामिन C भी पाया जाता है. जो बालों में कुदरती रंग बनाए रखने में मददगार है. इसलिए अपने बालो की सुंदरता बनाए रखने के लिए आप मुनक्का का सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय

हड्डियां मजबूत बनाये मुनक्का का सेवन | Munakka Ke Fayde for Bones in Hindi

मुनक्का में बहुत ज्यादा मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. मुनक्का जोड़ो तथा हड्डियों के लिए फायदेमंद है. इसका सेवन करने से गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारयों से बचने में मदद मिलती है.

बुखार में मुनक्का खाने के लाभ | Munakka Ke Fayde for Fever in Hindi

मुनक्कों की मदद से बुखार जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है. इसके लिए 10 मुनक्का 1 अंजीर के साथ सुबह भिगोकर रख दे. रात को सोने से पहले मुनक्का तथा अंजीर दूध के साथ उबाल ले और इसको पी ले. कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराएं इससे पुराना बुखार ठीक हो जायेगा.

यह भी पढ़ें : टाइफाइड बुखार का इलाज

मुनक्का के फायदे त्वचा के लिए | Munakka Benefits for Skin in Hindi

मुनक्का को त्वचा के लिए भी लाभकारी माना जाता है. इसका सेवन करने से त्वचा सुन्दर तथा स्वस्थ होती है. त्वचा को स्वस्थ तथा सुन्दर बनाने के लिए नियमित रूप से कुछ मुनक्का का सेवन करे.

यह भी पढ़ें : गोरे होने के उपाय

मुनक्का के लाभ मुंह के छालों के लिए | Munakka for Mouth Ulcer in Hindi

मुनक्का मुंह के छालों को दूर करने में भी मददगार है इसके लिए आपने मुनक्का, दालचीनी, दारुहल्दी, इन्द्रजौ तथा नीम की छाल समान भाग के काढ़े में शहद मिलाकर पीना है. साथ ही मुनक्का का सेवन करने से कैविटी से बचने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : मुंह के छालों से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

मुनक्का वजन बढ़ाने के लिए | Munakka Benefits for Weight Gain in Hindi

जो लोग अपने दुबले शरीर के कारण परेशान है उनके लिए मुनक्का का सेवन करना फायदेमंद है. इसका सेवन करने से आपको जल्दी वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसके लिए आप 8-10 मुनक्का तथा 5-6 छुहारे को दूध में उबाले और सुबह शाम इसका सेवन करे.

यह भी पढ़ें : मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा

मुनक्का खाने के फायदे कब्ज से दिलाए राहत | Munakka Ke Fayde Kabj Ke Liye

कब्ज के कारण कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसकी वजह से कई बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता है. यदि आप भी कब्ज से परेशान है तो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए मुनक्का की मदद ले सकते है. 8-10 मुनक्का को दूध में उबालकर पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है. इस प्रक्रिया को आप कुछ दिनों तक दोहराएं.

यह भी पढ़ें : कब्ज के कारण तथा इलाज

मुनक्का खाने के अन्य फायदे | Benefits Of Dry Grapes in Hindi

गले की परेशानी से राहत – मुनक्का में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण गले की समस्या से राहत दिलाने में मददगार है. रात को मुनक्का भिगोकर सुबह खाने से गले में खराश या खुजली से राहत मिलती है.

मुनक्का कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने में मददगार – रोजाना मुनक्का का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

गुर्दे की पथरी के लिए मुनक्का – मुनक्का की मदद से गुर्दे की पथरी रोकने में भी मदद मिलती है.

मुनक्का दिल के लिए फायदेमंद – मुनक्का का सेवन करना दिल के लिए फायदेमंद होता है. रोजाना इसका सेवन करने से दिल के दौरे से बचने में मदद मिलती है.

कैंसर से बचाए – मुनक्के में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में मददगार है.

बिस्तर गीला करने की समस्या से राहत – जो बच्चे रात को बिस्तर गीला करते है वो मुनक्का की मदद से बिस्तर गिला करने की समस्या से छुटकारा पा सकते है. इसके लिए 2 मुनक्का के बीज रोजाना रात को 1 हफ्ते तक खिलाये. ऐसा करने से बिस्तर गीला करने की समस्या से राहत मिलेगी.

मुनक्का खाने के नुकसान | Munakka Khane Ke Nuksan in Hindi

Munakka Khane Ke Fayde Aur Nuksan वैसे तो मुनक्का खाने के कोई नुकसान नही है लेकिन ज्यादा मुनक्का खाने से आपको वजन बढ़ना, मधुमेह, दस्त तथा उल्टी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसीलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*