Muli Khane Ke Fayde | मूली खाने के ये 11 फायदे जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

Muli Khane Ke Fayde, Radish Benefits in Hindi

Muli Khane Ke Fayde (मूली खाने के फायदे) – मूली का सेवन सलाद, पराठे तथा सब्जी के रूप में हर घर में किया जाता है. मूली खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होती है. मूली में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, सोडियम, क्लोरीन और विटामिन A, B, C जैसे तत्व मौजूद होते है. नियमित रूप से मूली का सेवन करने से ये शरीर को बहुत से लाभ पहुंचाती है. आज हम आपको मूली खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताने वाले है.

Muli Khane Ke Fayde, Radish Benefits in Hindi

मूली खाने के फायदे दिल के लिए | Muli Khane Ke Fayde for Heart in Hindi

मूली कार्डियोवैस्कुलर रोगों को कम करने के लिए कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करती है. मूली में मौजूद फ्लेवोनोइड्स हृदय के लिए लाभकारी होते है. हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्या होने का खतरा बना रहता है. मूली ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है इसलिए यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है.

यह भी पढ़ें : हार्ट अटैक के कारण लक्षण और इससे बचाव के उपाय

मूली के फायदे बवासीर के लिए | Muli Ke Fayde for Piles in Hindi

मूली का सेवन करना पाइल्स के मरीजों के लिए लाभदायक है. पाइल्स यानि बवासीर के मरीजों को कच्ची मूली का सेवन करना चाहिए. आप चाहे तो इसका रस निकालकर भी पी सकते है. परन्तु मूली के रस का सेवन करने से पहले एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर ले.

यह भी पढ़ें : बवासीर का इलाज के 9 उपाय

मूली के रस के फायदे मोटापे के लिए | Mooli Ka Juice Ke Fayde for Obesity in Hindi

मोटापे के मरीजों के लिए मूली फायदेमंद है. इसके लिए आप मूली के जूस में नींबू तथा सेंधा नमक मिलाकर सेवन करे. इसे पीने से धीरे-धीरे मोटापे को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही दमा के मरीजों के लिए भी मूली के रस के काढ़े का सेवन करना लाभकारी है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

मूली के फायदे मधुमेह के लिए | Mooli Ke Fayde for Diabetes in Hindi

मूली में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. वही इसमें उपस्थित तत्व इंसुलिन को कंट्रोल करने में मदद करते है. मूली से शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है. इसीलिए यह मधुमेह से पीड़ित लोगो के लिए भी फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : जानिए डायबिटीज के लक्षण क्या है

मूली के बेनिफिट्स सर्दी-खांसी के लिए | Benefits of Radish for Cold Cough in Hindi

मूली में एंटी-कंजेस्टिव गुण मौजूद होते है जो कफ को समाप्त करने में मददगार होते है. यदि आपको सर्दी तथा खांसी की शिकायत रहती है तो अपने आहार में मूली को जरुर शामिल करे.

यह भी पढ़ें : जुकाम तथा गले की खराश के लिए 11 तरीके

किडनी के स्वास्थ्य के लिए मूली के लाभ | Radish Benefits for Kidney in Hindi

मूली में Diurectic गुण पाया जाता है, जो गुर्दे की सेहत के लिए अच्छा होता है तथा बॉडी से विषैले तत्वों को निकलने में भी मददगार है.

यह भी पढ़ें : किडनी खराब होने के लक्षण और बचाव

कैंसर के खतरे को कम करने के लिए मूली | Muli Khane Ke Fayde for Cancer in Hindi

मूली में Phytochemicals और Anthocyanins नाम के तत्व पाये जाते है, जो कैंसर के खतरे को कम करते है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है.

यह भी पढ़ें : प्रोस्टेट कैंसर क्या है

मूली के फायदे पाचन के लिए | Mooli Ke Fayde for Digestion in Hindi

मूली का सेवन करने से भूख बढ़ती है और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है. गैस की समस्या होने पर मूली खाना फायदेमंद होता है. रोज खाने के साथ मूली खाने से लिवर स्वस्थ रहता है, साथ ही कब्ज के लिए भी मूली खाना फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : कब्ज के कारण और कब्ज दूर करने के 11 उपाय

मूली के फायदे मूत्र रोग के लिए | Mooli Ke Ras Ke Fayde for Urinary Disease in Hindi

मूत्र रोग के लिए मूली का रस लाभदायक है. यह मूत्र मार्ग के हानिकारक तत्वों को खत्म कर इन्फेक्शन फैलने से रोकता है तथा जलन की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है.

यह भी पढ़ें : हल्दी दूध पीने के 9 बड़े फायदे

मूली के पत्ते के फायदे त्वचा के लिए | Mooli Ke Patte Ke Fayde for Skin in Hindi

त्वचा से दाग हटाने तथा त्वचा को नरम बनाने के लिए मूली के पत्तो का रस स्किन पर लगाएं. आप चाहे तो इसका पेस्ट बनाकर भी लगा सकते है. इसके अलावा हिचकी की समस्या से परेशान है तो मूली के पत्तों को चबाकर चूसें. ऐसा करने से हिचकी आना बंद हो जायेगा.

यह भी पढ़ें : चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए 12 क्रीम

मूली के फायदे नींद के लिए | Muli Khane Ke Fayde for Good Sleep in Hindi

यदि आपको नींद न आने की समस्या है तो आपको मूली का सेवन करना चाहिए. मूली खाने से नींद न आने की समस्या से छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा यह हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है. इसमें कैल्शियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*