Muh Ki Badbu Dur Karne Ke Gharelu Upay | मुंह की बदबू कैसे दूर करे

Muh Ki Badbu Dur Karne Ke Gharelu Upay, Bad Breath Remedies in Hindi

Muh Ki Badbu Dur Karne Ke Gharelu Upay (मुंह की बदबू दूर करने का इलाज) – जिन लोगो के मुँह से दुर्गंध यानि बदबू आती है उन लोगों को कई बार लोगों के बीच शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. जिस व्यक्ति के मुंह से बदबू आती है कई बार तो लोग उसके सामने खड़े होने से भी कतराने लगते है, साथ ही कुछ लोग ऐसे भी होते है जो मजाक उड़ाने से भी पीछे नहीं हटते.

Bad Breath in Hindi मुंह से बदबू आने के बहुत से कारण होते है जैसे – कब्ज की शिकायत रहना, खाना खाने के बाद मुंह की सफाई न करना आदि. बाजार में कई तरह के माउथ फ्रेशनर भी मौजूद है जिनकी मदद से मुंह की बदबू से छुटकारा पाने में मदद मिलती है, इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय की मदद से भी मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा पाया जा सकता है.

अगर आप भी मुंह से बदबू आने की समस्या से परेशान है तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है. हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले है जिनकी मदद से कुछ समय में ही आपको मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा मिल जायेगा. Muh Ki Badbu Dur Karne Ka Tarika

Muh Ki Badbu Dur Karne Ke Gharelu Upay, Bad Breath Remedies in Hindi

मुंह की बदबू के कारण | Bad Breath Causes in Hindi

Bad Breath Reason in Hindi मुंह में लार बनने की प्रक्रिया घट जाने पर मुंह सूखने लगता है. जिस वजह से मुंह से बदबू आने लगती है. जब भी हम किसी चीज का सेवन करते है और काफी देर तक पानी नहीं पीते तो भी हमारे मुँह से बदबू आने लगती है. पानी मुंह के अंदर क्लींजर जैसा काम करता है, खाने की वजह से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया, पानी पीने से खत्म हो जाते है.

मसूड़ों में खून – अगर आपके मसूड़ों से खून आता है तो भी मुंह से बदबू आ सकती है. दरसल मसूड़ों से खून आने पर कई बार खून जम जाता है, जिस कारण मुंह से बदबू आ सकती है.

यह भी पढ़ें : दांतों की चमक वापस लाये इन घरेलू नुस्खों से

शराब का सेवन करना – ये तो हम सब जानते है की शराब का सेवन करने से लिवर खराब होने का खतरा बना रहता है. इसके अलावा शराब का सेवन करने से मुंह से बदबू भी आने लगती है. दरसल ज्यादा शराब के सेवन से लार पैदा करने वाली ग्रंथि सूख जाती है, जिस कारण मुंह से बदबू आने लगती है.

यह भी पढ़ें : गले के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

दवाओं का सेवन – दवाओ का सेवन करना भी आपके मुंह से बदबू आने का कारण बन सकता है. कुछ दवाइया ऐसे भी होती है जो मुह सुखाती है, जिस कारण मुंह में लार बनने की मात्रा घट जाती है और मुंह से बदबू आने लगती है.

यह भी पढ़ें : लम्बाई बढ़ाने के आसान उपाय

लिवर की बीमारी – जॉन्डिस या लिवर सिंड्रोम जैसी लिवर की बीमारियों से भी मुंह से बदबू आती है. इसके अलावा प्याज लहसुन का ज्यादा सेवन करना, कब्ज की शिकायत, दांतो की सफाई पर ध्यान न देना, कम पानी पीना, मुँह में कोई रोग या इन्फेक्शन होना आदि भी मुंह की बदबू के कारण हो सकते है.

मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Muh Ki Badbu Dur Karne Ke Gharelu Upay | Bad Breath Home Remedies in Hindi

Bad Breath Treatment in Hindi मुंह की बदबू दूर करने के लिए आपको किसी माउथवाश की जरुरत नही है. आप निचे दिए गए नुस्खे अपनाकर भी मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा पा सकते है.

दो बार ब्रश करें – ज्यादातर लोगो की आदत होती है की वो सिर्फ एक टाइम ही ब्रश करते है यानि सुबह उठने के बाद, लेकिन अपने दांतों की रक्षा करने तथा अपने मुंह की बदबू दूर करने के लिए रोजाना सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश ज़रूर करे. इसके अलावा अपनी जीभ को साफ़ करना न भूले क्युकी कई बार खाना खाने के बाद कुछ कण जीभ पर लगे रह जाते है साथ ही जीभ पर कीटाणु भी मौजूद होते है. इसीलिए ब्रश करते वक्त जीभ जरूर साफ करें.

यह भी पढ़ें : दांत दर्द दूर करने के तरीके

पुदीने के पत्ते – पुदीने के पत्तों में क्लोरोफिल (Chlorophyll) होता है जो मुंह की बदबू को रोकने में मदद करता है. इसके पत्ते एक Mouth Freshener की तरह काम करते है, जिनसे दुर्गंध से राहत मिलती है.

इलायची – इलाची का सेवन करने से मुंह से अच्छी सुगन्ध आती है. जब भी आपके मुंह से बदबू आये तो एक इलायची खाएँ. इसके अलावा दालचीनी की चाय पीने से मुंह से आने वाली दुर्गंध से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें : जौ के फायदे, स्वास्थ्य लाभ और नुकसान

विटामिन सी से भरपूर आहार – दुर्गन्ध दूर करने के लिए ऐसे फलों और आहार का सेवन करें जिसमें विटामिन C मौजूद हो जैसे – गाजर, मौसमी, संतरे आदि. इनका सेवन करने से भी मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा मिलता है.

सेब खाए – सेब को स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है. सेब खाने से लार का स्राव तेजी से होने लगता है और मुंह की बदबू से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें : सेब खाने के फायदे

तुलसी – तुलसी अनेक गुणों से भरपूर होती है. साथ ही तुलसी की पत्तियां चबाने से मुंह की दुर्गन्ध गायब हो जाती है. साँसों की बदबू से छुटकारा दिलाने में तुलसी लाभदायक है.

ग्रीन टी – ग्रीन टी का सेवन करने से हमें वजन कम करने के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से बचने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा ग्रीन टी पीने से सांसों की दुर्गन्ध से भी राहत मिलती है और मुंह में होने वाले इन्फेक्शन से भी बचाव होता है.

यह भी पढ़ें : ग्रीन टी के फायदे

गरारे करे – मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए गरारे करना लाभदायक है. गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करे.

सरसों का तेल और नमक – थोड़े से नमक और थोड़े से सरसो के तेल को आपस में मिला ले और अपने मसूड़ों और दांतों की मालिश करे. इससे मुंह भी साफ रहेगा और दुर्गन्ध भी खत्म हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : आँखों के लाल होने के कारण तथा इलाज

भरपूर मात्रा में पानी पिए – कम पानी पीने के कारण भी मुंह से बदबू आने की समस्या हो सकती है. इसीलिए भरपूर मात्रा में पानी पिए. रोजाना आठ से दस गिलास पानी जरूर पिएं.

यह भी पढ़ें : गर्म पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

लौंग – सांसों की दुर्गंध से बचने के लिए लौंग मुंह में लौंग रखकर चूसने से फायदा मिलता है. इसके अलावा खाने के बाद सौंफ को चबाए. ऐसा करने से भी सांसों की बदबू से राहत मिलती है.

ये थे मुंह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय (Muh Ki Badbu Dur Karne Ke Gharelu Upay) जिनका इस्तेमाल करके आप मुँह की दुर्गन्ध से छुटकारा पा सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*