Muh Ke Chalo Ka Ilaj | मुंह के छालों से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Muh Ke Chalo Ka Ilaj

Muh Ke Chalo Ka Ilaj in Hindi (मुंह के छालों के घरेलू नुस्खे) – मुंह में छाले होना बहुत ही आम समस्या है. हम से लगभग हर किसी को कभी न कभी मुंह के छालों का सामना जरूर करना पड़ता है. सुनने में तो ये समस्या काफी आम लगती है, लेकिन अगर एक बार मुंह में छाले हो गये तो हमें काफी तकलीफों से गुजरना पड़ता है.

मुंह में छाले होने की वजह से न तो हम ठीक से बोल पाते है और न ही खा पाते है. कई बार तो छालो की वजह से पानी-पीने में भी दिक्कत महसूस होती है. अगर आप भी मुंह के छालों से परेशान है तो इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.

Muh Ke Chalo Ka Ilaj

मुंह के छालों के कारण | Causes of Mouth Ulcers in Hindi

Muh Ke Chalo Ke Karan मुंह के छाले कई वजह से हो सकते है. उनमें से एक है पेट की गर्मी या पेट ठीक ढंग से फाफ न होना, इसके अलावा भी अनेक कारण है जैसे किसी चीज़ का सेवन करते समय दांतों के बीच में जीभ या फिर गाल का हिस्सा आने के कारण. ये छाले मुंह की लार से अपने आप ठीक हो जाते है. साथ ही लम्बे समय तक दवाओं का सेवन करने के कारण भी छाले हो जाते है.

मुंह के छालों के लिए घरेलू नुस्‍खे | Mouth Ulcer Home Remedies in Hindi

बाजार में कई तरह की क्रीम तथा दवाईया मौजूद है जिनकी मदद से आपको छालों से राहत मिल सकती है. लेकिन कई बार ये दवाइयां काम करती है तथा कई बार नही करती. ऐसे में मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते है. नीचे बताए गए घरेलू नुस्खे आपको मुंह के छालों से राहत दिला सकते है.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के आसान घरेलू उपाय

मुंह के छालों के लिए नारियल का तेल | Coconut Oil Muh Ke Chalo Ka Ilaj

मुंह के छालों को दूर करने के लिए नारियल के तेल को रूई की मदद से अपने छाले पर लगाये. नारियल तेल को छाले पर कुछ देर लगा रहने दे. ऐसा करने से आपको छालों से राहत मिलेगी. इस प्रक्रिया को दिन में 4 बार दोहराए.

टी-ट्री ऑयल | Tea Tree Oil Muh Ke chaale Ka Upay

टी-ट्री आयल में मौजूद एंटीवायरल गुण संक्रमण पैदा करने वाले वायरस को खत्म करते है. इसकी मदद से छालों से राहत मिल सकती है. टी-ट्री आयल को रुई में भिगो कर अपने छालों पर लगाये. दिन में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

जामुन के पत्ते | Berries Leaves Muh Ke Chalo Ka Ilaj

जामुन हमारे मसूड़ों तथा आँखों के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही जामुन के पत्ते मुंह के छालों से राहत दिलाने में भी मददगार है. इसके लिए जामुन के मुलायम पत्तों को पीस ले और पानी में मिलाकर कुल्ला करे. इससे मुंह के छाले दूर हो जायेंगे.

यह भी पढ़ें : जामुन के फायदे गुण और नुकसान

शहद | Honey for Mouth Ulcer Treatment in Hindi

शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, सोडियम आदि खनिज तत्व पाये जाते है. ये कमजोर तंत्रिका तंत्र को ठीक करता है. साथ ही इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबियल गुण छाले ठीक करने में मदद करते है. थोड़ा सा शहद अपनी उंगलियों की मदद से अपने छालों पर लगायें तथा कुछ देर लगा रहने देने के बाद पानी से धो ले.

यह भी पढ़ें : शहद खाने के फायदे

मुलेठी की जड़ | Mulethi for Mouth Ulcers in Hindi

1 चम्मच मुलेठी की जड़ के पाउडर को 1 चम्मच वैसलीन के साथ मिलकर पेस्ट बना ले और छालों पर लगाकर सूखने दे. दिन में 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं. इसके अलावा मुलेठी के गरारे करने से भी फायदा होता है.

दूध छालों के लिए | Milk Muh Ke Chalo Ka Ilaj

दूध में मौजूद गुणों की वजह से ये मुंह के छालों से राहत दिलाने में मददगार है. दूध को रुई की मदद से छालों पर लगायें तथा कुछ देर बाद धो ले. दिन भर में 4-5 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

यह भी पढ़ें : दूध पीने के फायदे

छालो के लिए लहसुन का इस्तेमाल | Garlic for Ulcer Treatment in Hindi

छालों को दूर करने के लिए लहसुन की 1 कली को कुचलकर छालों पर लगायें. आप चाहें तो लहसुन खा भी सकते है. इस प्रक्रिया को दिन में 2 बार दोहराए.

यह भी पढ़ें : लहसुन खाने के फायदे

छालो के लिए हल्दी | Turmeric for Mouth Ulcer in Hindi

थोड़ी सी हल्दी को 1 लीटर पानी में उबाल ले. जब पानी ठंडा हो जाये तब इस पानी से दिन में 2 बार गरारे करे. इससे छाले जल्दी ठीक हो जाएंगे. आप चाहें तो हल्दी को पानी में डालकर थोड़ी देर रखें और फिर इस पानी को छानकर कुल्ला करे. इससे भी छाले ठीक हो जायेंगे.

अल्सर के लिए बर्फ | Ice for Mouth Ulcer in Hindi

बर्फ की मदद से छाले जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है. बर्फ का टुकड़ा लेकर उसे छालों पर लगायें.

अल्सर के लिए अन्य उपाय | Muh Ke Chaale Ka Ilaj Ke Liye Tips in Hindi

टमाटर का रस – 1 गिलास पानी में थोड़ा सा टमाटर का रस मिलाकर कुल्ले करे. ऐसा करने से मुंह के छालों में आराम पडेगा.

पीपल – पीपल के पत्ते तथा छाल को पीस कर छालों पर लगायें. इससे छाले ठीक हो जायेंगे.

खोपरा – सूखा खोपरा चबाये तथा अच्छे से चबाने के बाद इसे कुछ देर मुंह के अंदर ही रखें और फिर खा ले. इसे दिन में 2-3 बार दोहराये. इससे कुछ ही दिन में छाले से राहत मिलेगी.

शुद्ध घी – रात को सोने से पहले छालों पर घी लगाने से छाले जल्दी ठीक हो जायेंगे.

चमेली के पत्ते – चमेली के पत्तों को धीरे-धीरे चबाकर थूके, इससे आराम मिलेगा. इसके अलावा अमरूद के पत्तों को चबाकर थूकने से भी छालों में राहत मिलती है.

पर्याप्त मात्रा में पानी पिए – पेट में गर्मी बढ़ने की वजह से मुंह में छाले होने लगते है. शरीर का तापमान नियंत्रित रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिए.

एलोवेरा जेल – एलोवेरा में मौजूद गुण हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है साथ ही ये मुंह के छालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है. एलोवेरा जेल को रुई की मदद से छालों पर लगाकर सूखने दें और फिर धो ले.

ये थे मुंह के छालों से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय/तरीके. उम्मीद है आपको मुंह के छालों का इलाज (Muh Ke Chalo Ka Ilaj) के ऊपर ये लेख पसंद आया होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*