Motapa Kam Karne Ke Upay | मोटापा कम करने के उपाय

Motapa Kam Karne Ke Upay

Motapa Kam Karne Ke Upay (मोटापा घटाने के घरेलू उपाय) – फिट रहना बहुत ही जरुरी है, और फिट रहने के लिए हमारे शरीर का सवस्थ होना भी जरुरी है. आपने बहुत से Videos में देखा होगा की इस चीज़ का सेवन करने से आप 10 Days में 10 kg या फिर उससे ज्यादा या फिर 30 Days में 10 kg Weight कम कीजिये,  जबकि ऐसा कुछ नही होता है. ये सब झूठ है.

आप खुद ही सोचिये जिस वजन को बढ़ने में 5-6 साल लग गए वो भला 30 दिन में कैसे कम होगा. वजन कम करने के लिए जरूरी है सही Diet लेना न कि खाना बिलकुल बंद कर देना. बहुत से लोगो को लगता है की अगर वो खाना बंद कर देंगे तो वो अपना वजन कम कर लेंगे जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है.

आज हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे उपाय जिनसे आप अपना वजन बहुत ही जल्दी कम कर सकेंगे तो चलिए जानते है क्या है मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे, मोटापा कम करने के घरेलू उपाय, मोटापा घटाने के घरेलू नुस्खे, Motapa Kam Karne Ke Upay, Motapa Ghatane Ke Liye Gharelu Upay, Motapa Se Chutkara Paane Ke Gharelu Nuskhe के बारे में.

Motapa Kam Karne Ke Upay
मोटापा कम करने के उपाय | Motapa Kam Karne Ke Upay

Motapa Kam Karna काफी मुश्किल काम है लेकिन अगर आप कुछ चीज़ों का ध्यान रखे तो आप काफी कम समय में मोटापा कम कर सकते है. नीचे हमने आपको कुछ बाते बताई है जिनको अपनाकर आपको अपना वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी.

इन चीजों का सेवन न करे | Do Not Eat These Foods When Trying to Lose Weight in Hindi

हम सबको बाहर का खाना बहुत अच्छा लगता है क्यूंकि वो हमे घर के खाने के मुकाबले  ज्यादा पसंद आता है. और उन्हें खाये बिना आपका मन भी नहीं मानता. लेकिन शायद आपको ये नहीं पता वो आपके लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है. वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण बाहर का खाना है. जैसे- फास्ट फूड, जंक फूड, पिज़्ज़ा, बर्गर आदि. इन चीज़ों में बहुत ही ज्यादा मात्रा कार्ब्स और फैट होता है जो आपके वजन को बढ़ाने का कारण बनता है.

यह भी पढ़ें : कीटो डाइट के फायदे और नुकसान

मोटापा कम करने के लिए डाइट | Motapa Kam Karne Ke Liye Diet Plan

खाने में प्रोटीन को ज्यादा मात्रा में ले क्युकी प्रोटीन हमारे मसल्स के लिए बहुत जरुरी होता है और ये हमारे मसल्स को बिल्ड भी करता है.

खाने में फाइबर ज्यादा मात्रा में ले.

मल्टीग्रैन ब्रेड खाएं.

फलों और सब्जियों का ज्यादा सेवन करे.

टोंड दूध और टोंड दूध से बनी हुई दही खाएं और पनीर जैसे डेरी उत्पाद का सेवन करे.

10-15 गिलास पानी पीने की कोशिश करें.

हद्द से ज्यादा डाइटिंग न करे बीच बीच में हो सके तो सलाद खाए.

यह भी पढ़ें : फिट रहने के लिए करें इन चीजों का पालन

वजन कम करने के लिए खाना नहीं छोड़ें | Do Not Leave Food to Lose Weight in Hindi

ज्यादातर लोग खाना छोड़ने की गलती करते है जो की गलत है. आपको तीन टाइम खाना जरूर खाना चाहिए. अगर आप एक टाइम भी खाना छोड़ेंगे तो अगली बार आप ज्यादा खायेंगे जो की वजन बढ़ने का कारण बनेगा.

यह भी पढ़ें : थाइस और हिप्स फैट से कई ज्यादा खतरनाक है बेल्ली फैट

नाश्ता जरूर करें | Breakfast for Weight Loss in Hindi

नाश्ता सबसे जरुरी आहार होता है जो हमें पूरे दिन काम करने के लिए एनर्जी देता है. बहुत से लोग वजन कम करने के चक्कर में नाश्ता नहीं करते जो की गलत है. आपको नाश्ता जरूर करना चाहिए.

लंच | Lunch for Weight Loss in Hindi

दोपहर के खाने में रोटी, दही, छाछ ले सकते है. और दाल के साथ रोटी और थोड़े चावल का भी सेवन कर सकते है.

डिनर देर से न करे | Do Not Delay Dinner

रात को सोने से लगभग दो घंटे पहले ही डिनर कर ले, क्योंकि रात को खाना जल्दी नहीं पचता. और रात को हल्का खाना खाने की कोशिश करे.

वजन कम करने के लिए बिना फैट वाले डेरी प्रोडक्ट की मदद ले | Dairy Products to Lose Weight in Hindi

वजन कम करने के लिए फैट वाली चीजों से बचे. टोंड दूध और दही का प्रयोग करे. आप इनका नियमित रूप से भी सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : स्वस्थ रहने के लिए करें इन 7 हेल्दी फूड का सेवन

पानी की कमी को पूरा करे | Drink Water to Lose Weight in Hindi

दिन भर में लगभग दस गिलास पानी पिए. पानी फैट कम करने में भी मदद करता है. पानी कब्ज़ भी दूर करता है.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के 7 स्वास्थ्य लाभ

मोटापा कम करने के लिए वर्कआउट करे | Exercise Se Motapa Kaise Kam Kare

अगर आप वजन कम करना चाहते है तो वर्कआउट जरूर करे. क्योंकि वर्कआउट करने के बाद पसीना आता है और हमारे शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरीस निकल जाती है. हफ्ते में कम से कम चार दिन वर्कआउट जरूर करे. वजन कम करने के लिए आपको सिर्फ डाइट पर ही नही बल्कि अपने वर्कआउट पर भी ध्यान देना होगा.

अगर आप जिम नहीं जाते है या फिर कोई भी एक्टिविटी नही करते है जैसे स्पोर्ट इत्यादि तो आपको ये सब चीज़े शुरू कर देनी चाहिए क्यूंकि ये आपके वजन को कम करने में बहुत मददगार साबित होगी. और आपको वर्कआउट करने के बाद काफी अच्छा भी महसूस होगा.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के फायदे

ग्रीन टी वजन कम करने में मददगार | Green Tea Motapa Kam Karne Ke Tarike

ग्रीन टी स्वाद भले ही अच्छी न लगे लेकिन ग्रीन टी वजन घटाकर मोटापा कम करने में मददगार है. ग्रीन टी में मौजूद Polyphenols फैट बर्न करने में मदद करते है. रोजाना 2 बार इसका सेवन करना फायदेमंद है.

निम्बू से मोटापा घटाए | Nimbu Hai Motapa Kam Karne Ka Ilaj

निम्बू की मदद से भी मोटापा कम करने में मदद मिलती है. इसके लिए प्रतिदिन सुबह 1 नीम्बू 1 गिलास हल्के गर्म पानी में निचोड़कर खाली पेट सेवन करे.

गाजर मोटापा कम करने में मददगार | Gajar Hai Motapa Kam Karne Ke Liye Gharelu Upchar

नियमित रूप से गाजर का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है तथा शरीर की चर्बी कम होने में मदद मिलती है, जिससे मोटापा कम होने लगता है. आप चाहे तो गाजर के जूस का सेवन भी कर सकते है.

इन सब तरीको को अपनाकर आप मोटापे से छुटकारा पा सकते है. उम्मीद है Motapa Kam Karne Ke Upay | Motapa Kam Karne Ke Gharelu Nuskhe के ऊपर आपको ये जानकर पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*