Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa | मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा, पाउडर

Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa, Mota Hone Ki English Medicine

Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa (मोटा होने के लिए दवा, पाउडर तथा टैबलेट) – किसी दुबले आदमी के लिए शरीर का वजन बढ़ाना उतना ही मुश्किल है जितना किसी मोटे आदमी का वजन कम करना. वजन बढ़ाने के लिए बाजार में कई तरह की अंग्रेजी दवाइयां (Mota Hone Ki English Medicine), टेबलेट तथा कैप्सूल मौजूद है. लेकिन इनका सेवन करने से वजन बढ़ने के साथ-साथ आपके शरीर को नुकसान भी पहुँच सकता है. आज हम आपको वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में बताने वाले है.

Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa, Mota Hone Ki English Medicine

दुबला होने के कारण | Wajan Na Badhane Ke Karan

वजन कम होने के पीछे कई कारण हो सकते है शयद आप भी ये गलतियां कर रहे है जिनकी वजह से आपका वजन नहीं बढ़ रहा है. जैसे – समय पर खाना न खाना, इम्युनिटी कमजोर होना, भोजन में पोषक तत्वों की कमी होना या फिर बीमार रहने के कारण भी वजन न बढ़ने की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें : मोटा होने के उपाय तथा वजन बढ़ाने के तरीके

वजन बढ़ाने के लिए दवाइयां | Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa

वजन बढ़ाने के कुछ पाउडर भी आते है जो वजन बढ़ाने में मदद तो करते है लेकिन जब आप इनका सेवन करना बंद करते है तो आपका वजन गिरने लगता है. अंग्रेजी दवाओं के अलावा कुछ आयुर्वेदिक दवाएं भी है जिनकी मदद से आप अपना वजन बढ़ाकर अच्छी पर्सनालिटी प्राप्त कर सकते है, साथ ही आयुर्वेदिक दवाओं के साइड इफ़ेक्ट भी न के बराबर होते है. नीचे हमने आपको आयुर्वेदिक दवाइयों के बारे बताया है जिनकी मदद से आपको अपना वजन बढ़ने में मदद मिलेगी. लेकिन अगर आपको पहले ही कोई बीमारी है तो इनका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले.

अश्वगंधा वजन बढ़ाने के लिए | Ashwagandha Benefits for Weight Gain in Hindi

Ashwagandha Benefits for Weight Gain in Hindi

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है इसे असगंध के नाम से भी जाना जाता है जो कई बीमारियों को ठीक करने में मदद करती है. ये हमें तनाव से राहत दिलाती है साथ ही इसमें मौजूद ऑक्सीडेंट इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते है.

इसके अलावा वजन बढ़ाकर मोटा होने के लिए अश्वगंधा का सेवन बहुत लाभकारी है. इसका स्वाद अच्छा नहीं होता लेकिन नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको कुछ ही महीनो के अंदर फर्क देखने को मिलेगा. आप दूध के साथ सुबह शाम इसका सेवन कर सकते है. अश्वगंधा कैप्सूल या पाउडर आपको बाजार में आसानी से मिल जायेगा. लेकिन इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करने से थकान, दर्द या बुखार की समस्या हो सकती है

यह भी पढ़ें : अश्वगंधा के फायदे

वजन बढ़ाने के लिए च्यवनप्राश | Chyawanprash for Weight Gain in Hindi

Chyawanprash for Weight Gain in Hindi

च्यवनप्राश में पाए जाने वाले तत्व इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करते है जिसकी मदद से हम कम बीमार पड़ते है. ये हमारी माशपेशियों तथा हड्डियों को मजबूत करता है. इसके अलावा नियमित रूप से इसका सेवन करने से हमें अपना वजन बढ़ाने में भी मदद मिलती है. इसका सेवन कोई भी कर सकता है और ये आपको दुकानों पर बड़ी ही आसानी से मिल जायेगा.

वजन बढ़ाने के लिए शतावरी | Shatavari Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa

Shatavari Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa

शतावरी को गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद माना जाता है साथ ही ये वजन बढ़ाने में भी मददगार है. वजन बढ़ाने के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद है.

मुलेठी वजन बढ़ाने के उपाय | Mulethi Benefits for Weight Gain in Hindi

Mulethi Benefits for Weight Gain in Hindi

मुलेठी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती है जिससे हम स्वस्थ रहते है. इसके अलावा ये वजन को बढ़ाने में भी मददगार है.

वसंत कुसुमाकर रस | Vasant Kusumakar Ras Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa

ये एक आयुर्वेदिक औषधि है जो कई बीमारियों से राहत दिलाने में फायदेमंद है. इसके अलावा ये वजन बढ़ाने में भी मददगार है ये कैप्सूल और पाउडर दोनों में मिलता है. आप इसका सेवन दूध के साथ कर सकते है. लेकिन इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले.

Vasant Kusumakar Ras Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa

यष्टिमधु पाउडर | Yashtimadhu Powder for Weight Gain in Hindi

Yashtimadhu Powder for Weight Gain in Hindi

जिनको भूख कम लगती है उनके लिए यष्टिमधु पाउडर फायदेमंद है इसका सेवन करने से भूख बढ़ने में मदद मिलती है. भूख ज्यादा लगने पर आप ज्यादा खाएंगे जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ेगा. इसके अलावा भी ये कई चीज़ों में फायदेमंद है जैसे स्टैमिना बढ़ाने में, प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने में आदि.

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय | Vajan Badhane Ke Gharelu Upay in Hindi

ऊपर बताई गयी चीज़ों के अलावा कुछ घरेलू उपाय भी आपका वजन बढ़ाने में मदद कर सकते है. नीचे हमने घरेलु उपाय बताये है जिनको अपनाकर आप अपना वजन बढ़ा सकते है.

यह भी पढ़ें : फिट रहने के लिए करें इन चीजों का पालन

वजन बढ़ाने के लिए पनीर का सेवन करें | Paneer for Weight Gain in Hindi

पनीर में मौजूद फैट और कैलोरी आपका वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. आप चाहें तो सब्जियों के रूप में भी इसका सेवन कर सकते है. वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में पनीर को शामिल करे.

वजन बढ़ाने के लिए खाये होल एग | Whole Eggs Increase Weight Fast in Hindi

मसल्स बनाने के लिए अंडे का सेवन करना फायदेमंद है ये तो सब लोग जानते है. ज्यादातर लोग अंडे का सफ़ेद हिस्सा खाने की सलाह देते है और पीले भाग को खाने से मना करते है, लेकिन अगर आप काफी ज्यादा दुबले है तो आपको साबुत अंडा खाना चाहिए इससे आपको अपना वजन जल्दी बढ़ाने में मदद मिलेगी. आप रोजाना 4-6 अंडों का सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : अंडा खाने के फायदे

चावल खाकर वजन बढ़ाये | Wajan Badhane Ke Liye Rice in Hindi

राइस यानी चावल खाने में काफी स्वादिष्ट होते है चावल का सेवन करके वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. चावल में कार्बोहाइड्रेट होते है जो वजन बढ़ाने में मदद करते है.

मोटा होने के लिए अन्य टिप्स | Mota Hone Ke Tips

  1. जितना आपका शरीर कैलोरी बर्न करता है उससे ज्यादा कैलोरी खाने की कोशिश करे.
  2. फैट और प्रोटीन वाली चीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करे.
  3. जिम जाकर ज्यादा वजन उठाने की कोशिश करे इससे आपकी ताकत बढ़ेगी. लेकिन एक दम से ज्यादा वजन उठाने की कोशिश न करें, ऐसा करने से आपको इंजरी हो सकती है.
  4. तनाव से दूर रहे.
  5. रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर ले.
  6. खाना खाने से पहले पानी न पिए ऐसा करने से पेट भर जाता है और आप ज्यादा नही खा पाते.
  7. दिन में 5 बार खाने की कोशिश करें.
  8. दूध का सेवन करें.

ये थी वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवाईयां जो वजन बढ़ाने में मददगार है. उम्मीद है आपको Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa | मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर के बारे में ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*