मौसंबी का जूस पीने से होते है ये 13 बड़े फायदे | Mosambi Juice Ke Fayde

Mosambi Juice Ke Fayde, Mosambi Juice Benefits in Hindi

Mosambi Juice Ke Fayde (मौसंबी का जूस पीने के फायदे) – मौसम्बी यानी स्वीट लाइम (Sweet Lime) का जूस गर्मी के मौसम में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है. आप भले ही मौसंबी का जूस इसके स्वाद की वजह से पीते होंगे, लेकिन अच्छा स्वाद होने के साथ ही इसमें बहुत से ऐसे गुण मौजूद होते है जो हमारी सेहत के लिए लाभकारी है. मौसम्बी में विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन तथा तांबा होता है. इसके अलावा यह फाइबर, कैल्शियम और जस्ता का भी है अच्छा स्रोत है.

Mosambi Juice Ke Fayde, Mosambi Juice Benefits in Hindi

मौसम्बी जूस के फायदे | Mosambi Juice Ke Fayde

मौसंबी का रस कई तरह से हमारे शरीर को लाभ पहुंचता है. इसका सेवन करना त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है. इसके अलावा इसका नियमित सेवन अल्सर, गठिया और वजन घटाने जैसी समस्या से राहत दिला सकता है. नीचे हमने मोसंबी का रस पीने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताया है.

यह भी पढ़ें : स्ट्रेच मार्क्स दूर करेंगे ये 8 उपाय

मौसम्बी जूस के फायदे स्कर्वी के लिए | Mosambi Juice Benefits for Scurvy in Hindi

स्कर्वी जैसी बीमारी को दूर करने के लिए मोसम्बी का जूस फायदेमंद होता है. स्कर्वी ऐसी बीमारी है जिसमें मसूड़ों से खून आने की शिकायत होती है. विटामिन सी की कमी के कारण यह बीमारी होती है. मौसंबी के रस में उच्च मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जिस वजह से यह इस बीमारी के लिए फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें : विटामिन सी वाले 13 खाद्य पदार्थ

मौसम्बी के जूस के फायदे मधुमेह के लिए | Mosambi Ke Juice Ke Fayde for Diabetes in Hindi

डायबिटीज जैसी बीमारी में मीठे फलों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. माना जाता है कि डायबिटीज में मौसंबी का सेवन नुकसानदायक है, परन्तु अगर डायबिटीज कंट्रोल में हो तो इसका सेवन कर सकते है. इसके लिए आप 2 चम्मच मौसंबी के रस को 4 चम्मच आंवले के रस तथा 1 चम्मच शहद के साथ खाली पेट पिए.

यह भी पढ़ें : डायबिटीज के कारण जा सकती है याददाश्त

मोसंबी का रस पीने के फायदे पाचन के लिए | Mosambi Juice Peene Ke Fayde for Digestion in Hindi

हमारी पाचन क्रिया के लिए भी मौसंबी का जूस लाभकारी है. मौसंबी का जूस पेट से जुड़ी कई परेशानियों से राहत दिलाता है. मौसम्बी में उपस्थित फ्लेवोनोइड पाचन शक्ति को बढ़ाता है. जिन्हें पेट से जुडी समस्या जैसे गैस, अपच आदि है, उन्हें मौसंबी का रस पीने की सलाह दी जाती है.

कब्ज के लिए मौसमी का रस पीने के फायदे | Mosambi Ka Juice Peene Ke Fayde for Constipation in Hindi

जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान है, उन्हें मौसंबी का जूस कब्ज की समस्या से राहत दिला सकता है. इसमें मौजूद एसिड पेट तथा आंतो से विषैले पदार्थो को दूर करने में मददगार है. अगर आप भी कब्ज की वजह से परेशान है तो मौसंबी का जूस ट्राई कर सकते है.

यह भी पढ़ें : कब्ज के कारण और कब्ज दूर करने के 11 उपाय

मूत्र संबंधी समस्या से राहत दिलाए मौसमी का रस | Mosambi Juice Health Benefits in Hindi

पोटैशियम में उच्च होने की वजह से मौसंबी का जूस मूत्र सम्बन्धी बीमारी जैसे मूत्राशयशोध के इलाज में सहायक है. मौसंबी के रस को उबाल कर तथा ठंडा होने के बाद सेवन करने से मूत्राशयशोध (Cystitis) जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें : किडनी खराब होने के लक्षण और बचाव

प्रेगनेंसी में मौसमी जूस के फायदे | Pregnancy Me Mosambi Juice Ke Fayde in Hindi

प्रेग्नेंट महिलाओं को मौसम्बी के जूस का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद कैल्शियम महिला और भ्रूण दोनों के लिए फायदेमंद है. मौसंबी का जूस प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद तो है लेकिन हो सकता है की किसी महिला के लिए यह फायदेमंद न हो. इसलिए आप इसे पीने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर ले.

यह भी पढ़ें : गर्भावस्था में क्या खाएं और क्या नहीं

मौसम्बी जूस के फायदे आँखों के लिए | Mosambi Juice for Eyes in Hindi

मौसंबी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आंखों के इन्फेक्शन से रक्षा करते है. पानी में मौसम्बी के जूस की कुछ बूंदों को मिलाकर आंखें धोने से (आँख आना) Conjunctivitis जैसे इन्फेक्शन से रक्षा हो सकती है.

यह भी पढ़ें : आंख लाल होने के कारण तथा इलाज

मौसंबी का रस कोलेस्ट्रॉल घटाए

मौसंबी के रस में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक गुण होते है, जिस वजह से नियमित मौसंबी के रस का सेवन करने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल और बी.पी. कंट्रोल रहता है.

यह भी पढ़ें : कोलेस्ट्रॉल कम करने के 15 उपाय

मौसंबी का जूस पानी की कमी दूर करे

शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए भी मौसंबी का जूस फायदेमंद है. शरीर में पानी की कमी होने पर या फिर लू लगने पर यह जूस बॉडी को मिनरल्स तथा विटामिन देता है.

यह भी पढ़ें : तांबे के बर्तन में पानी पीने के 9 फायदे और कुछ नुकसान

मौसंबी का जूस मोटापा करे कम

मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मौसम्बी के जूस का सेवन करना चाहिए. मौसंबी का रस मोटापे को कम करने में सहायक है. इसमें फैट और कैलोरी काफी कम होती है जो मोटापे के लिए जिम्मेदार है. आप चाहे तो मौसमी के रस में शहद मिलाकर भी सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

पीलिया के लिए मौसम्बी का जूस

पीलिया रोग होने पर यह लिवर को प्रभावित करता है. साथ ही पाचन शक्ति भी कमजोर पड़ जाती है. पीलिया रोग होने पर मौसंबी जैसे फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. यह पाचन शक्ति को सही करता है और ऊर्जा भी प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें : पीलिया रोग तथा इसके लक्षण, कारण, उपचार

त्वचा के लिए फायदेमंद है मौसंबी का जूस

त्वचा से जुडी समस्याओं से निपटने के लिए मौसम्बी के जूस का उपयोग लाभकारी है. इसमें बहुत से गुण मौजूद होते है जो हमारी त्वचा को इन्फेक्शन से बचते है और त्वचा कोशिकाओं को पोषण देने का कार्य करते है. इसके अलावा यह खून को साफ करने में भी सहायता करता है.

मौसम्बी के जूस के फायदे बालों के लिए

मौसंबी का रस हमारे बालों की रक्षा करने में भी सक्षम है. यह डैंड्रफ, रूखे और कमजोर बालों से निजात दिला सकता है. इसलिए अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए मौसमी का जूस जरूर पिए.

यह भी पढ़ें : बालों का झड़ना रोकने के 7 घरेलू उपाय

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*