Migraine Se Chutkara Pane Ke Upay
Get Rid Headache Home Remedies

Migraine Se Chutkara Pane Ke Upay | माइग्रेन से छुटकारा पाने के 10 तरीके

Migraine Se Chutkara Pane Ke Upay (माइग्रेन से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे) – भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में हम में से ज्यादातर लोगो को सिरदर्द की शिकायत रहती है पर जाने अनजाने में हम लोग उसे अनदेखा कर देते है और यह परेशानी बार-बार होने पर माइग्रेन का रूप ले लेती है.

माइग्रेन होने पर सिर के एक हिस्से में काफी तेज दर्द होता है. जब हम किसी तनाव भरे माहोल में जाते है तो हमारे सिरदर्द होने लगता है जो कि माइग्रेन हो सकता है. कभी-कभी ये दर्द काफी देर में ठीक होता है और कभी-कभी तुरन्त ठीक हो जाता है.

अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित है तो घरेलू नुस्खों की मदद से आपको माइग्रेन से छुटकारा मिल सकता है. आज हम आपको बताने वाले है माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे. Migraine in Hindi

माइग्रेन के लक्षण | Migraine Ke Lakshan

Symptoms of Migraine in Hindi माइग्रेन होने पर आपको कई लक्षण देखने को मिल सकते है जैसे

उल्टी आना – उलटी आना भी माइग्रेन का लक्षण हो सकता है. इससे मरीज का स्वभाव भी चिड़चिड़ा रहता है.

भूख कम लगना – माइग्रेन के मरीज को भूख कम लगती है और कुछ खाने का मन नहीं करता.

चिड़चिड़ापन – जो लोग माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे है वो काफी चिड़चिड़े हो जाते है साथ में वो काफी तनाव में भी रहते है.

धुंधला दिखाई देना – माइग्रेन की शुरुआत किसी भी उम्र में हो सकती है. माइग्रेन से ग्रस्त व्यक्ति को अचानक धुंधला दिखाई देने लग जाता है और सामने रखी हुई वस्तुएं हिलती हुई नजर आती है.

यह भी पढ़ें : ये है सिरदर्द होने के मुख्य कारण

आँखों में दर्द या आँखों से पानी आना – आँखों में दर्द या पानी आना भी माइग्रेन का लक्षण हो सकता है. अगर आपको नाक और आंख से पानी आने की समस्या है तो आपको माइग्रेन की शिकायत हो सकती है.

यह भी पढ़ें : आंख लाल होने के कारण तथा इलाज

तेज आवाज से घबराहट – माइग्रेन के मरीज को तेज आवाज के कारण घबराहट होने लगती है. अगर आपको ऐसा महसूस हो तो डॉक्टर से जरूर सलाह ले.

आधे या पूरे सिर में दर्द – माइग्रेन के Patient के सिर में एक तरफ या दोनों तरफ दर्द की शिकायत रहती है. ज्यादातर ये दर्द एक Side होता है.

नींद न आना – जिन लोगो को माइग्रेन की शिकायत है उन लोगो को सही से नींद नहीं आती अगर नींद खुल जाये तो दोबारा सोने में परेशानी होती है.

काम में मन न लगना – माइग्रेन से ग्रस्त व्यक्ति का किसी काम में मन नही लगता कुछ काम करने का मन नहीं करता और व्यक्ति तनाव में रहता है.

माइग्रेन के अन्य लक्षण – गर्दन में दर्द होना भी माइग्रेन का कारण हो सकता है. जरुरी नही अगर आपको गर्दन में दर्द है तो आपको माइग्रेन होने वाला है. लेकिन बहुत से माइग्रेन के मरीजों को माइग्रेन होने से पहले गर्दन में दर्द की शिकयत हुई है. इसके अलावा जिनको माइग्रेन की शिकायत है उनको सिरदर्द सुबह और शाम के समय होता है. यह दर्द तीन दिन तक लगातार बना रह सकता है.

माइग्रेन के कारण | Migraine Ke Karan in Hindi

ज्यादा तनाव – ज्यादा तनाव लेने के कारण माइग्रेन होने आशंका हो सकती है इसलिए तनाव से दूर रहे.

यह भी पढ़ें : मैडिटेशन और इसके फायदे

पेन किलर – ज्यादा Pain Killer का प्रयोग करने से भी माइग्रेन हो सकता है.

अन्य कारण – मौसम में बदलाव, हाई ब्लड प्रेशर और नींद का पूरा न होना भी माइग्रेन का कारण हो सकता है.

माइग्रेन से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies for Migraine Headaches in Hindi

माइग्रेन की समस्या होने पर आप घर में ही मौजूद चीजों की मदद से माइग्रेन से निपट सकते है. नीचे हमने माइग्रेन से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे बताए है.

माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए सेब खाए | Eat Apple for Migraine in Hindi

माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए सेब काफी अच्छा है. अगर आपको माइग्रेन है तो रोज सुबह खाली पेट सेब खाए. इसके अलावा सेब का सेवन करने से कब्ज में भी राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें : सेब खाने के फायदे

दालचीनी माइग्रेन से दिलाए निजात | Cinnamon Migraine Ka Gharelu Upay

दालचीनी का प्रयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तो किया ही जाता है साथ ही इसकी मदद से आप माइग्रेन को भी दूर कर सकते है. पानी मिलाकर दालचीनी को पीसकर पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को बीस मिनट के लिए माथे पर लगा कर रखे.

माइग्रेन के लिए देसी घी | Desi Ghee Migraine Ka Ayurvedic Ilaj in Hindi

माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए देसी घी काफी अच्छा है आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस रोज देसी घी की 2-2 बूंदें नाक में डालनी है इससे माइग्रेन के दर्द में राहत मिलेगी.

माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए खीरा | Cucumber Migraine Ka Gharelu Ilaj

खीरे की मदद से हमें वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल कम करने तथा तनाव से राहत पाने में मदद मिलती है साथ ही ये माइग्रेन से राहत दिलाने में भी फायदेमंद है. खीरे की Slice को सिर पर रगड़ने से माइग्रेन के दर्द में राहत मिलती है.

माइग्रेन का इलाज अंगूर का जूस | Grape Juice for Migraine Treatment in Hindi

माइग्रेन के दर्द से निजात पाने के लिए आप अंगूर के जूस का इस्तेमाल भी कर सकते है. इसके लिए आपने पानी तथा अंगूरों को पीस लेना है. तथा दिन में 2 बार इसका सेवन करना है.

माइग्रेन से राहत पाने के लिए गाजर का रस | Carrot Juice Migraine Ka Ilaj

गाजर का रस बहुत गुणकारी है इसका रस पीने से माइग्रेन के दर्द में राहत मिलती है. साथ ही ये आँखों की रौशनी तेज करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करता है.

माइग्रेन के लिए अदरक | Ginger for Migraine Headache in Hindi

अदरक का इस्तेमाल मसाले के रूप में तो किया ही जाता है. साथ ही इसमें मौजूद गुण माइग्रेन की समस्या से राहत दिलाने में भी मददगार है. एक चम्मच शहद और एक चम्मच अदरक का रस मिक्स करके पिए आराम मिलेगा.

यह भी पढ़ें : अदरक के फायदे

लौंग से करें माइग्रेन का उपचार | Cloves Migraine Se Chutkara Pane Ke Upay

लौंग आकार में भले ही छोटा है. परन्तु इसकी मदद से कई बीमारियों से बचने में मदद मिलती है. माइग्रेन से निपटने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. नमक और लौंग पाउडर मिलाकर दूध के साथ सेवन करें. ऐसा करने से दर्द से राहत मिलेगी.

माइग्रेन में पत्तेदार सब्जियां खाएं | Leafy Vegetables Migraine Se Chutkara Pane Ke Upay

जो लोग माइग्रेन की समस्या के कारण परेशान है उनको पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. पत्तेदार सब्जियों में मैग्नीशियम मौजूद होता है. जिससे माइग्रेन से राहत प्राप्त होती है.

यह भी पढ़ें : स्वस्थ रहने के लिए करें इन हेल्दी फूड का सेवन

माइग्रेन से छुटकारा पाने के अन्य उपाय | Migraine Se Chutkara Pane Ke Upay in Hindi

योग करें – योग करने से माइग्रेन से निजात मिलेगी.

यह भी पढ़ें : सिर दर्द के लिए करें ये योग

रेस्ट ले – काम के बीच में रेस्ट ले ज्यादा थकान लगने के कारण माइग्रेन बढ़ सकता है.

पर्याप्त नींद लें – जरुरत से ज्यादा या कम न सोए.

मसाज – माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए मसाज करवाए.

जंक फूड – माइग्रेन से बचने के लिए जंक फूड के सेवन से बचे.

रोशनी से बचें – ज्यादा रोशनी में बैठकर काम न करे. इससे माइग्रेन का दर्द बढ़ सकता है.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *