Methi Khane Ke Fayde, Fenugreek Benefits in Hindi
Benefits

मेथी के ये 7 फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान | Methi Ke Fayde

Methi Ke Fayde (मेथी के फायदे) – हम सभी के घरों में मेथी का उपयोग होता है. मेथी का इस्तेमाल सब्जियों से लेकर पराठे तक में किया जाता है. मेथी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है. इसकी मदद से हमें कई समस्याओ से राहत मिलती है. आज इस लेख में हम आपको मेथी के फायदों के बारे में जानकारी देने वाले है. Fenugreek Benefits in Hindi

Methi Khane Ke Fayde, Fenugreek Benefits in Hindi

मेथी के फायदे | Methi Ke Fayde in Hindi

मधुमेह – मधुमेह के मरीजों के लिए मेथी फायदेमंद है. मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्व मधुमेह में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार होते है. इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच मेथी दाने को 1 ग्लास पानी में रात भर के लिए ढककर रख दें. सुबह इसे छानकर खाली पेट सेवन करें. रोज इसे पीने से डायबिटीज़ कंट्रोल में रहेगी. यदि आप डायबिटीज़ की दवाइयां भी ले रहे हैं तो मेथी के पानी का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले.

यह भी पढ़ें : नीम के तेल के 7 बड़े फायदे

अर्थराइटिस – जोड़ों का दर्द या फिर अर्थराइटिस से निपटने के लिए मेथी फायदेमंद नुस्खा है. मेथी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है. ये तत्व जोड़ों की सूजन को कम करके अर्थराइटिस के दर्द से आराम दिलाने में सहायता कर सकते हैं. मेथी में आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस भी मौजूद होते है. इसलिए मेथी में मौजूद गुण से हड्डियों व जोड़ों को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे हड्डियां स्वस्थ व मजबूत रह सकती हैं.

कब्ज – मेथी के पानी की मदद से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. मेथी के बीजों में घुलनशील फाइबर मौजूद होता है, जो कब्ज में लाभकारी होता है. ये प्राकृतिक रूप से पेट साफ करते हैं और कब्ज से राहत दिलाते हैं. इसका उपयोग करने के लिए रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी में मेथी पाउडर मिलाकर पिए. अगर छोटे बच्चों के कब्ज की समस्या हो तो डॉक्टर से सलाह लें. बच्चो को मेथी का पानी न पिलाएं.

यह भी पढ़ें : मॉर्निंग वॉक करने के 6 फायदे और टिप्स

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए – यदि आप एक नई मां हैं और अपने बच्चे को स्तनपान करा रही हैं और दूध कम बनने की समस्या से परेशान हैं तो मेथी के बीजों व पत्तियों का सेवन करना चाहिए. इससे दूध बनने में सहायता मिलती है. इसमें पाये जाने वाले विटामिन और मैग्नीशियम के गुण शरीर में बनने वाले दूध की गुणवत्ता को भी बढ़ाते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 ग्लास पानी में 1 चम्मच मेथी के दानों को रातभर के लिए रख दें. सुबह मेथी के बीजों के साथ इस पानी को उबाल कर पिए.

दिल के लिए – दिल के स्वास्थ्य के लिए भी मेथी के बीज फायदेमंद है. ये हृदय के रक्त प्रवाह को नियमित कर उसे स्वस्थ बनाता है इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 ग्लास में 1 चम्मच मेथी के दानें डालें, फिर उन्हें उबाल कर छान लें और स्वादानुसार शहद मिला लें. इसे पीने से फायदा मिलेगा.

वजन घटाने के लिए – यदि किसी को वजन कम करना हो तो इसके लिए मेथी का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. मेथी बॉडी में फैट को जमा होने से रोकने में मदद कर सकती है. मेथी में फाइबर की काफी मात्रा पाई जाती है, जो आहार को पचाने के साथ ही भूख को शांत रखने का काम कर सकता है. इससे वजन को बढ़ने से रोकने में सहायता मिलती है.

बालों के लिए – मेथी का इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना रोकने में मदद मिलती है. मेथी के बीज में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों के लिए आवश्यक होता है. इसकी मदद से गंजेपन, बालों का पतला होना और बालों के झड़ने का इलाज करने में सहायता मिल सकती है.

मेथी के नुकसान | Side Effects of Fenugreek in Hindi

खट्टी डकार – अधिक मात्रा में मेथी का सेवन करने से खट्टी डकार और पेट में सूजन आदि की समस्या हो सकती है.

दस्त – मेथी की तासीर गर्म होती है इसीलिए इसका ज्यादा सेवन करने से दस्त की समस्या हो सकती है.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *