Makhane Ke Fayde in Hindi | मखाने के 7 फायदे और नुकसान

Makhane Ke Fayde, Makhane Ke Fayde in Hindi, Makhana Health Benefits

Makhane Ke Fayde in Hindi (मखाने के फायदे) – मखाना जिसे अंग्रेजी में Fox Nut भी कहते है. पूजा और हवन में मखानो का प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा नवरात्रों में व्रत के समय भी इसका सेवन किया जाता है. लोग मखाने का खीर के रूप में भी सेवन करते है. मखाने में बहुत से पोषक तत्व पाये जाते है जो हमारे शरीर को उर्जा प्रदान करने में मदद करते है. मखाने में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फाइबर, आयरन और जिंक पाया जाता है. आज हम आपको मखाने खाने के फायदे और मखाने खाने के नुकसान के बारे में बताने वाले है.

Makhane Ke Fayde, Makhane Ke Fayde in Hindi, Makhana Health Benefits

मखाने के फायदे | Makhane Ke Fayde in Hindi

मखानों का सेवन करने से हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से राहत मिलती है. मखाने का सेवन करने से कई चीज़ों में फायदा मिलता है जैसे इसका सेवन करने से तनाव से राहत मिलती है. इसके अलावा शीघ्रपतन से बचाने तथा वीर्य की गुणवत्ता बढ़ाने में भी मदद करता है. नीचे हमने मखाने के बहुत से फायदों के बारे में विस्तार से बताया है.

ब्लड प्रेशर के लिए मखाना | Makhana Health Benefits for Blood Pressure in Hindi

ब्लड प्रेशर के मरीजों को राहत दिलाने के लिए भी मखाने खाना फायदेमंद है. मखाने में सोडियम कम होता है परन्तु मैग्नीशियम तथा पोटेशियम उच्च मात्रा में होते है. ब्लड प्रेशर के मरीज मखानों का सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के घरेलू नुस्खे

मखाना डायबिटीज के लिए | Makhane Ke Fayde for Diabetes in Hindi

डायबिटीज यानी मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी में भी मखाने का सेवन करना फायदेमंद है. इसमें शुगर की मात्रा बहुत ही कम होती है. प्रोटीन और स्टार्च के गुणों के कारण यह मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी है.

यह भी पढ़ें : इन लक्षणों के दिखने पर जरूर कराए डायबिटीज की जांच

वजन कम करे मखाना | Makhana Benefits for Weight Loss in Hindi

ज्यादा वजनी हो जाने के कारण इसका प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है जिससे हमारी पर्सनालिटी भी अच्छी नही लगती, साथ ही हमें कई बीमारियां भी घेर लेती है. लेकिन जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है उनके लिए मखाने का सेवन करना काफी लाभकारी है. इसमें वसा नहीं होती और इसे खाने से पेट जल्दी भर जाता है. जिस कारण कम भूख लगती है, और वजन कम होने में मदद मिलती है. यदि आप भी वजन कम करना चाहते है तो आप मखाने का सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : मोटापा झट से खत्म कर देगा ये डाइट प्लान

मखाने के फायदे दस्त के लिए | Makhana Benefits for Loose Motions in Hindi

दस्त जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी मखाना फायदेमंद है. मखाने में एंटीऑक्सीडेंट होते है जिस कारण कोई भी इसे आसानी से पचा सकते है. दस्त से छुटकारा पाने के लिए मखाने को देसी घी में भूनकर खाए. ऐसा करने से आपको दस्त से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : दस्त को कैसे रोके

मखाने के फायदे किडनी के लिए | Makhana Benefits for Kidney in Hindi

मखाने को नियमित रूप से खाने से यह हमारा ब्लड सर्कुलेशन सही करने में मदद करता है और किडनी को भी मजबूत बनाता है जिससे किडनी की बीमारियों से बचने में मदद मिलती है. साथ ही यह दिल के लिए भी फायदेमंद होता है. किडनी की बीमारियों से बचने तथा दिल को स्वस्थ रखने के लिए मखाने का सेवन करना लाभकारी है.

यह भी पढ़ें : ये है किडनी खराब होने के 8 लक्षण

मखाने के फायदे स्वस्थ मसूड़ों के लिए | Makhane Khane Ke Fayde for Healthy Gums in Hindi

मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जिस कारण ये हमारे दाँतों तथा हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : दांतों की चमक वापस लाये इन घरेलू नुस्खों से

मखाने के फायदे नींद न आने की समस्या से राहत | Makhane Ke Fayde for Sleep Problem in Hindi

बहुत से लोग ऐसे होते है जिन्हें नींद न आने की समस्या होती है और वो ठीक से सो नहीं पाते. रात में सोते वक़्त मखाने और दूध का सेवन साथ में करने से अच्छी नींद आती है. साथ ही इसका सेवन करने से तनाव कम होने में भी मदद मिलती है. यदि आपको भी नींद न आने की समस्या है तो मखाने का सेवन करने से आपको इस समस्या से राहत मिलेगी.

मखाना खाने के तरीके | Ways to Eat Makhana in Hindi

इन तरीको से मखाने खाने से Makhane Ke Fayde और भी बढ़ जायेंगे.

पनीर के साथ मखाने – मखाने को पनीर की सब्जी में डालकर खाये. इससे इसका स्वाद तथा पोषक तत्व दोनों बढ़ जाते है.

देसी घी के साथ मखाने – देसी घी में मखाने को डाले और रोस्ट कर ले. अब इसमें काला नमक मिलाएं और चाय के साथ खाये.

दूध के साथ मखाने – दूध में मखाने को उबालकर उसमें बादाम तथा किशमिश डाल कर इसका सेवन करे.

मखाने के नुकसान | Makhana Side Effect in Hindi

मखाने का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप चुके है. लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

एलर्जी – ज्यादा मखानों का सेवन करने से एलर्जी की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसीलिए ज्यादा मखानों का सेवन न करे.

कब्ज – किसी भी चीज़ का हद से ज्यादा सेवन आपको नुकसान पंहुचा सकता है. यदि आप हद से ज्यादा मखानों का सेवन करेंगे तो आपको कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

ये थे मखाने खाने के फायदे और नुकसान. उम्मीद है आपको मखानो के लाभ और हानि के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी और आप भी मखानो को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*