Makeup Ke Fayde Aur Nuksan, Makeup Benefits and Side Effects in Hindi
Benefits Side Effects

Makeup Ke Fayde Aur Nuksan | चेहरे पर मेकअप करने के फायदे और नुकसान

Makeup Ke Fayde Aur Nuksan (मेकअप करने के फायदे और नुकसान) – चेहरे को ज्यादा आकर्षित बनाने के लिए महिलाएं या लड़कियां मेकअप का इस्तेमाल करती है. वैसे तो मेकअप करना हर लड़की को पसंद होता है, लेकिन वहीं कुछ लड़कियां ऐसी भी होती है जो मेकअप करने से बचने की कोशिश करती है. उन्हें ऐसा लगता है कि मेकअप से उनके चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है, लेकिन मेकअप करने के नुकसान के अलावा मेकअप करने के फायदे भी है. आज हम आपको मेकअप के फायदे और नुकसान के बारे में बताने वाले है. Makeup Benefits in Hindi, Makeup Side Effects in Hindi

Makeup Ke Fayde Aur Nuksan, Makeup Benefits and Side Effects in Hindi

मेकअप के फायदे | Makeup Ke Fayde in Hindi

प्रदूषण के लिए मेकअप के फायदे – मेकअप करने से प्रदूषण से बचने में मदद मिलती है. मेकअप स्किन और पर्यावरण के बीच प्रतिरोधक का काम करता है.

यह भी पढ़ें : चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए 12 क्रीम

चेहरे की कमियां छुपाये – मेकअप करने से चेहरे की कमियां छुपाने में मदद मिलती है. मेकअप की मदद से आप आँखों के नीचे के डार्क सर्किल, चेहरे के दाग जैसी छोटी-मोटी कमियों को छिपा सकती है.

यह भी पढ़ें : डार्क सर्कल का परमानेंट इलाज

ज्यादा कॉन्फिडेंस – मेकअप की मदद से आप ज्यादा आकर्षित तो लगती ही है साथ ही यह आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ाता है और आप रूप को लेकर सुरक्षित महसूस करती है. कॉंफिडेंट होने की वजह से आप सही ढंग से काम कर पाती है.

मेकअप के नुकसान | Makeup Karne Ke Nuksan

आँखों को नुकसान – मेकअप करने से आपकी आंखें सुन्दर दिखती है लेकिन मेकअप आपकी आँखों को नुकसान पंहुचा सकता है. इसमें उपस्थित केमिकल से आँख पर अल्सर या आँखों में जलन या खुजली हो सकती है.

यह भी पढ़ें : आंख लाल होने के कारण तथा इलाज

कील-मुंहासे – मेकअप का इस्तेमाल करने से कील मुंहासों की समस्या होना सबसे आम बात है.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के 15 घरेलू उपाय

काले होंठ – हर समय होंठो पर लिपस्टिक लगाये रखने से आपके होठों का नेचुरल गुलाबीपन कम हो सकता है. अनब्रांडेड लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से होंठों का कालापन बढ़ जाता है. रोज लिपस्टिक का इस्तेमाल करने के बजाये नेचुरल क्रीम या फिर लिप-बाम का इस्तेमाल करे.

यह भी पढ़ें : फटे होठों के लिए घरेलू उपाय

त्वचा का लचीलापन समाप्त – मेकअप करने से त्वचा की लचक खत्म होने लगती है और चमड़ी लटकने लगती है और आपकी उम्र भी ज्यादा दिखने लगती है. इसलिए मेकअप का कभी-कभी ही इस्तेमाल करे.

पलके झड़ना – रोजाना पलकों पर मस्कारा लगाने से पलके झड़ने की समस्या हो सकती है. पलकों को खूबसूरत बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले प्रोडक्ट ही आपकी पलकों को नुकसान पंहुचा सकते है और आपकी पलके झड़ सकती है.

अब आपको मेकअप के फायदे और नुकसान (Makeup Ke Fayde Aur Nuksan, Rojana Makeup Karne Ke Nuksan) के बारे में पता चल गया होगा. यह आपके लिए फायदेमंद तो है, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल आपको नुकसान भी पंहुचा सकता है. इसीलिए आप ज्यादा मेकअप का इस्तेमाल करने से बचे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *