How to Look Beautiful Without Makeup in Hindi
Face Care

बिना मेकअप सुंदर दिखने के 6 नुस्खे | Look Beautiful Without Makeup in Hindi

How to Look Beautiful Without Makeup in Hindi (बिना मेकअप के खूबसूरत कैसे दिखे) – हर युवती चाहती है की वो सुन्दर दिखे और सुन्दर दिखने के लिए वो घंटों मेकअप भी करती है. लेकिन ज्यादा मेकअप करने से प्राकृतिक सुंदरता फीकी पड़ने लगती है. ऐसे में हर महिला चाहती है की वो बिना मेकअप के सुन्दर दिखे. अगर आप भी बिना मेकअप का इस्तेमाल करे सुन्दर दिखना चाहती है तो ये लेख जरूर पढ़े. Bina Makeup Ke Sundar Kaise Dikhe

How to Look Beautiful Without Makeup in Hindi

बिना मेकअप कैसे सुंदर दिखें | How to Look Beautiful Without Makeup Tips in Hindi

यदि आप यह सोच रहे हैं कि बिना मेकअप के सुंदर कैसे लगें, तो इसके लिए आपको अपने आहार और अपनी जीवनशैली पर ध्यान देना होगा. यदि इनमें से कोई भी चीज गड़बड़ है, तो उसका प्रभाव आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके चेहरे पर भी दिखने लगेगा.

यह भी पढ़ें : त्वचा के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल

दमकती त्वचा के लिए सही खाना | Food to Look Beautiful Naturally Without Makeup in Hindi

खाने का असर हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे चेहरे पर भी देखने को मिलता है. अपनी त्वचा के लिए आपको पौष्टिक आहार को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा. आहार में फलों और सब्जियों को जरूर शामिल करें. ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे अलसी, अखरोट, विटामिन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे संतरे, शकरकंद और सीताफल बहुत जरूरी हैं. साथ ही आप उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, चिकन, किडनी बीन्स, दाल और पनीर का सेवन करें. संपूर्ण पौष्टिक आहार आपके शरीर को सारे जरूरी तत्व प्रदान कर अंदर से स्वस्थ बनाता है और उसी की चमक आपके चेहरे पर भी दिखने लगती है.

मेकअप के बिना सुंदर दिखने के लिए जंक फूड का सेवन न करें | Do Not Consume Junk Food to Look Beautiful Without Makeup Tips in Hindi

जितना महत्चपूर्ण स्वस्थ आहार का सेवन करना है उतना ही जरुरी जंक फ़ूड का सेवन करने से बचना भी है. सही आहार न लेने से भी आपकी सुंदरता पर असर पड़ता है. इसलिए, जितना हो सके इन खाद्य पदार्थों से दूर रहें और स्वस्थ भोजन व फास्ट फूड के बीच एक अच्छा संतुलन बनाए रखें.

बिना मेकअप के सुन्दर दिखने का तरीका खूब पानी पिएं | Drink Plenty of Water Bina Makeup Ke Sundar Dikhne Ka Tarika

पूरे दिन में 8-10 गिलास पानी पिएं. पानी पीने से आपके शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और आपकी स्किन निखरी हुई और तरोताजा लगने लगती है. इससे झुर्रियां भी कम होती हैं.

अच्छी नींद बिना मेकअप के सुन्दर दिखने का राज | Bina Makeup Ke Sundar Dikhne Ka Raj Good Sleep

आपको 6-8 घंटे की नींद की जरूरत होती है, ताकि अगली सुबह जब आप उठें, तो आप तरोताजा महसूस करें. सही नींद लेने से खूबसूरत और खिली त्वचा मिलेगी. साथ ही आंखों के नीचे डार्क सर्कल भी नजर नहीं आएंगे.

बिना मेकअप सुंदर दिखने के लिए व्यायाम करे | Bina Makeup Ke Sundar Dikhne Ke Liye Exercise

शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए शारीरिक क्रिया बहुत जरूरी है. जैसे दौड़ना, व्यायाम करना, योग करना आदि. वैज्ञानिक रूप से साबित हो गया है कि व्यायाम से न सिर्फ आपकी त्वचा को फायदा होता है, बल्कि मूड भी बेहतर होता है.

त्वचा के अनुसार करें प्रोडक्ट्स का चयन

मॉइश्चराइज़र, बॉडी लोशन, फाउंडेशन, कंसीलर सब कुछ अपनी त्वचा के हिसाब से ही इस्तेमाल करें. क्योंकि एक गलत प्रोडक्ट आपकी त्वचा पर रिएक्ट कर उसे हानि पहुंचा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *