Lauki Juice Benefits in Hindi | लौकी का जूस पीने के 9 फायदे

Lauki Juice Benefits in Hindi

Lauki Juice Benefits in Hindi (लौकी के जूस के फायदे) – लौकी एक बेल रूप में उगती है और यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है. जिन लोगो को इसके फायदों के बारे में पता है वो इसका सेवन हमेशा करते है. लेकिन कई लोगो को लौकी खाना या लौकी का जूस पीना बिलकुल भी पसंद नही है.

अगर आप भी उनमें से एक है तो लौकी के जूस के फायदे जानने के बाद आप इसको खाना तथा इसका जूस पीना जरूर शुरू कर देंगे. लौकी में फाइबर और पानी की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण लोग गर्मियों के लौकी तथा इसके जूस का सेवन अधिक करते है. आज हम आपको लौकी जूस के फायदे के बारे में बताने वाले है Lauki Ka Juice Ke Fayde Hindi Me

Lauki Juice Benefits in Hindi

लौकी का जूस पीने के फायदे | Lauki Juice Benefits in Hindi

आपको हमेशा ताजे लौकी के जूस का ही सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही जब भी आप लौकी का रस बनाये तब थोड़ा सा चखकर देख ले की ये कड़वा न हो. जूस कड़वा होने पर इसका सेवन न करे.

लौकी के जूस के फायदे वजन कम करने के लिए | Lauki Juice Benefits for Weight Loss in Hindi

कई लोग अपने ज्यादा वजन के कारण परेशान रहते है. ऐसे में अगर आप भी अपने ज्यादा वजन के कारण परेशान है तो लौकी के जूस का सेवन करने से आप अपना वजन कम कर सकते है. लौकी का जूस बहुत गुणकारी है इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे – आयरन, पोटैशियम और विटामिन आपके बढ़ते वजन को रोकने में मदद करते है.

अगर आप लौकी का जूस बनाना चाहते है तो सबसे पहले लौकी के छिलके को छील ले उसके बाद लौकी के टुकड़े करके उसको जूसर में डालकर अच्छी तरह जूस बना ले. इसके जूस को आपको रोज सुबह खाली पेट पीना है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

लौकी का जूस के फायदे त्वचा के लिए | Lauki Juice Benefits for Skin in Hindi

कई लोगो को ये बात नही पता की लौकी के जूस का सेवन करने का एक फायदा यह भी है की ये आपकी त्वचा को एक नई चमक प्रदान करता है. लौकी के जूस का सेवन करने से हमारे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है जिसकी वजह से हमारे शरीर की अंदर से सफाई होती है और इसका फर्क हमारी त्वचा पर भी पड़ता है जिससे हमारी त्वचा पर निखार आता है. इसके अलावा अगर आप रोजाना सुबह नियमित रूप से लौकी के जूस का सेवन करते है तो ये आपके बालो को काला बनाये रखने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय

लौकी के जूस के फायदे अच्छी नींद के लिए | Lauki Ka Juice Benefits for Good Sleep in Hindi

अगर आपको सही से नींद नही आती है और आप इस समस्या से परेशान है तो आप लौकी का जूस तिल या फिर तिल के तेल के साथ ले सकते है. ऐसा करने से आपको अच्छी नींद आएगी और इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी.

लौकी के जूस के लाभ पानी की कमी से बचाने के लिए | Lauki Ka Juice Benefits for Dehydration in Hindi

गर्मियों के समय कई बार निम्न कारणों से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है जैसे – पसीना आना, Diarrhea इत्यादि. ऐसे में शरीर कमजोर हो जाता है और हम थकान महसूस करते है. ऐसे में लौकी का जूस पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है.

लौकी जूस के फायदे डायबिटीज के लिए | Lauki Ke Juice Ke Fayde for Diabetes in Hindi

जिन लोगो को डायबिटीज की समस्या है उन लोगो के लिए खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करना काफी फायदेमंद है. आप चाहे तो लौकी को खा भी सकते है.

लौकी के रस के फायदे कब्ज के लिए | Lauki Ke Juice Ke Fayde for Constipation in Hindi

जिन लोगो को पेट से सम्बंधित परेशानी है जैसे कब्ज, अपच इत्यादि. उन लोगो के लिए लौकी काफी फायदेमंद है. लौकी में पेट के रोगों को ठीक करने की क्षमता होती है. लौकी के सेवन से हमारा शरीर फिट रहता है साथ ही ये हमारे पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करती है. रोजाना नियमित रूप से लौकी के रस का सेवन करने से इन सब परेशानियों से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें : कब्ज के कारण तथा इलाज

लौकी के जूस के फायदे शरीर को ठंडा रखने के लिए | Lauki Juice Ke Fayde to Keep Body Cool in Hindi

गर्मियों में लौकी के रस का सेवन करने से ये हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाता है. लौकी में काफी मात्रा में पानी होता है जो गर्मियों में Diarrhea जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है.

लौकी के रस के फायदे मूत्र संबंधी समस्या से बचाने के लिए | Benefits of Lauki Juice for Urinary Problem in Hindi

पेशाब सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने में लौकी का जूस काफी फायदेमंद है. अगर किसी को पेशाब करते समय जलन होती है तो नियमित रूप से लौकी के रस का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है.

दिल के लिए लौकी का जूस पीने के फायदे | Lauki Ke Juice Peene Ke Fayde for Heart in Hindi

लौकी में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी होता है. जो हमारे दिल के लिए बहुत फायदेमंद है. लौकी का रस कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. साथ ही साथ ये हमारे लिवर के लिए भी फायदेमंद है. लौकी का रस लिवर में आई सूजन को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : कंजेस्टिव हार्ट फेलियर के लक्षण

लौकी का जूस बनाने की विधि | Lauki Ka Juice Banane Ki Vidhi

लौकी का जूस बनाना बहुत ही आसान है. लौकी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को धोकर छील ले. फिर इसे कद्दूकस कर ले. अब कद्दूकस की हुई लौकी, थोड़ा पानी तथा पुदीने के पत्ते को मिक्सर में डालकर पीस ले. उसके बाद इसे छन्नी की मदद से छान ले. आप इसमें थोड़ा नमक, निम्बू का रस तथा काली मिर्च पाउडर डालकर भी पी सकते है.

ये थे लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Juice Benefits in Hindi). उम्मीद है लौकी के जूस के इन फायदों को जानने के बाद आप भी इसका सेवन करना शुरू कर देंगे. हम आशा करते है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*