Kiwi Khane Ke Fayde | कीवी खाने के इन 13 फायदों से अनजान होंगे आप

Kiwi Khane Ke Fayde, Kiwi Fruit Benefits in Hindi

Kiwi Khane Ke Fayde (कीवी खाने के फायदे) – कीवी फल के छिलके का रंग भूरा होता है और भीतर से इसका रंग हरा होता है. ये काफी मुलायम होता है और इसके अंदर काले रंग के छोटे-छोटे बीज भी मौजूद होते है. कीवी फल का उत्पादन चीन में हुआ था और अब यह लगभग हर देश में मिलता है. इसे चाइनीज गूसबेरी (Chinese Gooseberry) के नाम से भी जाना जाता है. कीवी का वैज्ञानिक नाम एक्टीनिडिया डेलिसिओसा (Actinidia Deliciosa) है. कीवी फ्रूट लोगो को अपने हरे रंग और स्वाद के कारण आकर्षित करता है. आज हम आपको कीवी फल खाने के फायदों के बारे में बताने वाले है.

Kiwi Khane Ke Fayde, Kiwi Fruit Benefits in Hindi

कीवी खाने के फायदे दिल के लिए | Kiwi Khane Ke Fayde for Heart in Hindi

दिल से संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए कीवी फ्रूट लाभदायक है. इसमें मौजूद पोटेशियम लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर दिल के दौरे के खतरे को कम करने में मदद करता है. कीवी में मौजूद फाइबर और विटामिन धमनियों को मजबूत बनाते है और उनकी कार्यक्षमता को बढ़ाते है. नियमित रूप से कीवी फल का सेवन करने से दिल की बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : कंजेस्टिव हार्ट फेलियर के लक्षण

पाचन के लिए कीवी के फायदे | Kiwi Fal Ke Fayde for Digestion in Hindi

पाचन को सही रखने के लिए भी कीवी का सेवन करना लाभकारी है. कीवी फल में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो भोजन को पचाने में मदद करता है. इसीलिए कीवी फल पाचन के लिए भी फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : कब्ज के कारण और कब्ज दूर करने के 11 उपाय

कीवी के फायदे अस्थमा के लिए | Kiwi Ke Fayde for Asthma in Hindi

कीवी फ्रूट में विटामिन सी तथा एन्टीऑक्सिडेंट उच्च मात्रा में मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है. कीवी फल अस्थमा के उपचार में प्रभावी होता है. अस्थमा की समस्या के कारण परेशान लोगो को कीवी का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : शकरकंद के 10 फायदे और कुछ नुकसान

वजन घटाने के लिए कीवी फल के फायदे | Kiwi Fal Khane Ke Fayde for Weight Loss in Hindi

कीवी का सेवन करने से वजन को कम करने में काफी मदद मिलती है. कीवी में कैलोरी बहुत कम होती है जो वजन बढ़ने का कारण होती है. कीवी फल में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. वजन घटाने के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ फायदेमंद होते है. फाइबर भोजन को पचाने में मदद करता है और भूख को शांत करता है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

गर्भावस्था के लिए कीवी फ्रूट | Kiwi Fruit Ke Fayde for Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी के समय स्वस्थ आहार का सेवन करना बहुत जरुरी है. प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को पोषक तत्वों से भरपूर खानपान की जरुरत होती है. कीवी फल में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते है जो गर्भावस्था में फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : जानिए प्रेग्नेंट कैसे होते है

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कीवी के फायदे | Kiwi Fruit Khane Ke Fayde for Lower Cholesterol Level in Hindi

नियमित रूप से कीवी का सेवन करने से शरीर में इकट्ठा अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. इसका सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके अलावा ये खून को गाढ़ा होने से रोकता है.

यह भी पढ़ें : कोलेस्ट्रॉल कम करने के 15 उपाय

कीवी के फायदे अच्छी नींद के लिए | Kiwi Fruit Benefits for Better Sleep in Hindi

यदि आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो कीवी फल का सेवन करने से आपको बेहतर नींद पाने में मदद मिल सकती है. प्राकृतिक एंजाइमों से भरपूर कीवी नींद को बेहतर बनाने में मददगार है. कीवी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के साथ ही नींद को सुधारने में मददगार है. कीवी में सेरोटोनिन उच्च मात्रा में मौजूद होते है, जो अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार होते है.

कीवी के फायदे ब्लड प्रेशर के लिए | Kiwi Benefits for Blood Pressure in Hindi

ब्लड प्रेशर की समस्या सुनने में तो काफी आम लगती है, लेकिन इस समस्या के चलते अनेक बीमारियों के पैदा होने का खतरा बना रहता है. कीवी का सेवन करने से रक्त परिसंचरण व्यवस्था को सुधारने में मदद मिलती है. कीवी में पोटेशियम भरपूर मात्रा में उपस्थित होता है, जो उच्च रक्तचाप को कम करने में मददगार होता है. सोडियम का ज्यादा इस्तेमाल उच्च रक्तचाप के बढ़ने का कारण होता है. इससे बचने के लिए पोटेशियम युक्त कीवी फ्रूट खाना सेहत के लिए फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : हाई और लो ब्लड प्रेशर के 22 घरेलू नुस्खे

कीवी खाने के फायदे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में | Kiwi Fruit Benefit for Immune System in Hindi

कीवी में बहुत से पोषक तत्व उपस्थित होते है जो हमारी प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाने में हमारी मदद करते है. इसमें उपस्थित विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट हमें संक्रमण से बचाते है.

आँखों के लिए कीवी फल | Benefits of Kiwi for Eyes in Hindi

कीवी में ल्यूटिन जैसे फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते है. ल्यूटिन को रेटिना के लिए फायदेमंद माना जाता है. ल्यूटिन एक कैरोटीनॉयड विटामिन है जो बढ़ती उम्र के साथ होने वाले अंधेपन को दूर रखने का काम करता है.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के 13 तरीके

लिवर के लिए कीवी | Kiwi for Liver in Hindi

कीवी खाने से लिवर से जुड़ी समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है. कीवी फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते है. इससे लिवर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : फैटी लिवर के कारण लक्षण और इलाज

त्वचा के लिए कीवी | Kiwi Benefits For Skin in Hindi

कीवी फल में अधिक मात्रा में विटामिन C उपस्थित होता है, जो त्वचा के लिए लाभकारी होता है. खाद्य आहार में मौजूद विटामिन सी त्वचा के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. विटामिन सी की मदद से त्वचा को स्वस्थ रखने, मुँहासे से छुटकारा पाने, नमी बनाए रखने और स्किन को सूर्य की पराबैंगनी किरणों से बचाने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के 15 घरेलू उपाय

बालों के लिए कीवी के लाभ | Benefits of Kiwi for Hair in Hindi

बालों की देखभाल के लिए कीवी फल फायदेमंद साबित हो सकता है. बालों के लिए विटामिन ए, बी, और सी बहुत महत्वपूर्ण होता है. और कीवी फ्रूट में विटामिन ए, बी 6 और सी अच्छी मात्रा में मौजूद होते है. इसीलिए कीवी फल आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के 13 उपाय

कीवी के नुकसान | Kiwi Ke Nuksan in Hindi

वैसे तो कीवी का सेवन करने के कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है. परन्तु कुछ लोगो को इसका सेवन करने से एलर्जी की शिकयत हो सकती है, जैसे जीभ में सूजन, गले में खुजली, उल्टी आदि.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*