Kishmish Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi | किशमिश खाने के 11 फायदे और नुकसान

Kishmish Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

Kishmish Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi (किशमिश खाने के फायदे और नुकसान) – किशमिश को इंग्लिश में रैसिन्स (Raisins) कहते है. दिखने में ये भले ही छोटा सा होता है, परन्तु सेहत के लिए बहुत लाभदायक है. किशमिश का सेवन कई तरह से किया जा सकता है. कुछ लोग इसका सेवन दूध में उबाल कर करते है तो कुछ लोग रातभर पानी में भिगोकर इसका सेवन करते है. किशमिश हाजमा ठीक करने तथा शरीर में ऊर्जा बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा भी किशमिश का सेवन करने के अनेक स्वास्थ्य लाभ है.

आज हम आपको किशमिश के फायदे और किशमिश के नुकसान (Kishmish Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi) के बारे में बताएंगे.

Kishmish Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

किशमिश खाने के फायदे और नुकसान | Kishmish Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

अंगूर को सुखाने के बाद किशमिश बनाया जाता है. इसमें वो सारे पोषक तत्व उपस्थित होते है जो अंगूर में होते है. अंगूर से किशमिश बनने के बाद इसके गुण और भी ज्यादा बढ़ जाते है. जिसकी मदद से कई समस्याओं से राहत मिल सकती है. नीचे हमने किशमिश के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से बताया है. Kismis Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

यह भी पढ़ें : मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान

किशमिश के फायदे ब्लड प्रेशर के लिए | Kishmish Ke Fayde for Blood Pressure in Hindi

आजकल गलत जीवनशैली के चलते ब्लड प्रेशर की समस्या काफी लोगो में देखने को मिल जाती है. ब्लड प्रेशर का ज्यादा होना या फिर कम होना दोनों ही सेहत के लिए सही नहीं होता है. किशमिश की मदद से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. किशमिश में उपस्थित पोटेशियम ब्लड प्रेशर को सही रखने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : हाई और लो ब्लड प्रेशर के घरेलू नुस्खे

किशमिश खाने के फायदे पाचन के लिए | Kishmish Khane Ke Fayde for Digestion in Hindi

किशमिश का सेवन करना पाचन के लिए लाभकारी होता है. किशमिश में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते है. साथ ही यह फाइबर का भी अच्छा श्रोत है. फाइबर की मदद से कब्ज से राहत मिलती है. इसके अलावा फाइबर खाना पचाने में भी मदद करता है. किशमिश खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती है और भूख भी अच्छी लगती है. अपनी पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए रोज थोड़े किशमिश का सेवन करना फायदेमंद है.

किशमिश खाने के बेनिफिट्स खून की कमी के लिए | Benefits of Kishmish for Anemia in Hindi

एनीमिया काफी खतरनाक बीमारी है. इस बीमारी का इलाज करने के लिए आप किशमिश का सेवन कर सकते है. बॉडी में आयरन की कमी होने के कारण एनीमिया जैसी बीमारी होती है. किशमिश में आयरन मौजूद होता है जो खून की कमी को दूर करने में मददगार है.

किशमिश के फायदे हड्डियों के लिए | Kismis Ke Fayde for Bones in Hindi

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए किशमिश का सेवन करना बहुत फायदेमंद है. हड्डियों के लिए कैल्शियम बहुत जरुरी होता है. किशमिश से हमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम प्राप्त होता है. हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए किशमिश का सेवन करना फायदेमंद है.

किशमिश खाने के लाभ एसिडिटी से दिलाए छुटकारा | Kismis Khane Ke Fayde for Acidity in Hindi

गलत खानपान के कारण एसिडिटी की समस्या होना एक आम बात है. एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए आप किशमिश की मदद ले सकते है. किशमिश में पोटेशियम तथा मैग्नीशियम पाए जाते है. इनकी मदद से एसिडिटी से छुटकारा मिलता है. एसिडिटी को दूर रखने के लिए आप रोजाना 4-8 किशमिश खा सकते है.

यह भी पढ़ें : एसिडिटी के कारण लक्षण और इलाज

किशमिश खाने के फायदे आँखों के लिए | Kismis Benefits for Eyes in Hindi

आँखों के स्वास्थ्य के लिए भी किशमिश बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद फ्री रेडिकल हमारी आँखों को नुकसान से बचाते है. इसके अलावा यह मोतियाबिंद तथा बढ़ती उम्र के साथ आँखों की कमजोरी से भी बचाने में मदद करता है. किशमिश में विटामिन A भी मौजूद होता है जो हमारी आँखों के लिए लाभकारी होता है.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके

किशमिश के फायदे वजन बढ़ाने के लिए | Raisins Ke Fayde to Gain Weight in Hindi

यदि आपका वजन सामान्य वजन से कम है और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो किशमिश की मदद ले सकते है. किशमिश में फ्रुक्टोज होता है. जिसकी मदद से वजन बढ़ सकता है. वजन बढ़ाने के लिए आप रोज थोड़े किशमिश का सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : मोटा होने के उपाय

किशमिश का सेवन बुखार में है लाभदायक | Kishmish Khane Ke Fayde for Fever in Hindi

किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो इन्फेक्शन को खत्म कर बुखार को कम करता है.

यह भी पढ़ें : टाइफाइड बुखार का इलाज

किशमिश के फायदे ऊर्जा के लिए | Kishmish Ke Fayde for Energy in Hindi

शरीर को ऊर्जावान बनाये रखने के लिए किशमिश का सेवन करना लाभकारी है. रोजाना थोड़े किशमिश का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है.

किशमिश के फायदे दांतों के लिए | Benefits of Kishmish for For Teeth in Hindi

किशमिश हमारे मुंह और दांतों के लिए भी फायदेमंद है. किशमिश में मौजूद ओलियानोलिक एसिड दांतों को कैविटी से बचाता है. साथ ही यह मुंह में पाए जाने वाले बैक्टीरिया का भी खात्मा करता है.

यह भी पढ़ें : दांत दर्द दूर करने के तरीके

किशमिश के फायदे यौन स्वास्थ्य के लिए | Kishmish Khane Ke Fayde for Sexual Health in Hindi

किशमिश का सेवन करना यौन स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है. किशमिश का सेवन करने से काम उत्तेजना को बढ़ाने में मदद मिलती है.

किशमिश के नुकसान | Kishmish Ke Nuksan in Hindi

किशमिश खाने के फायदे तो आप जान ही चुके होंगे. लेकिन साथ ही किशमिश का सेवन करने से होने वाले नुकसानों के बारे में भी पता होना जरुरी है. नीचे हमने किशमिश का सेवन करने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताया है.

वजन बढ़ना – किशमिश में ज्यादा शक्कर मौजूद होने की वजह से यह वजन बढ़ने का कारण बन सकता है.

लिवर को हानि – यदि आप किशमिश का ज्यादा इस्तेमाल करते है तो ये आपके लिवर को नुकसान पंहुचा सकता है.

मधुमेह का खतरा – किशमिश में काफी ज्यादा मात्रा में फ्रुक्टोज पाया जाता है. जिसकी वजह से खून में ट्राई ग्लिसराइड की मात्रा बढ़ती है. जिससे मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है.

अब आपको किशमिश के फायदे और नुकसान (Kismis Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi) के बारे में पता चल गया होगा. किशमिश का अगर उचित मात्रा में सेवन करेंगे तो ये आपको लाभ पहुंचाएगा. लेकिन अगर आप जरुरत से ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करेंगे तो ये आपको नुकसान भी पंहुचा सकता है. इसीलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करे. उम्मीद है आपको किशमिश खाने के फायदे और नुकसान (Kishmish Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi) के ऊपर ये लेख पसंद आया होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*