Khatti Dakar Ka Ilaj in Hindi
Home Remedies

खट्टी डकार से छुटकारा पाने के 7 घरेलू उपाय | Khatti Dakar Ka Ilaj in Hindi

Khatti Dakar Ka Ilaj in Hindi (खट्टी डकार से छुटकारा कैसे पाये) – डकार आना तो एक आम बात है लेकिन अगर डकार खट्टी आती है तो काफी परेशानी होती है. अपच के कारण खट्टी डकार की समस्या का सामना करना पड़ता है. अस्वास्थ्यवर्धक भोजन, ज्यादा कैफिन, एल्कोहल का सेवन करने से निचली एसोफेजल स्फिंकर मांसपेशियों (एलइएस मसल्स) पर बुरा प्रभाव पड़ता है और खट्टी डकार जैसी समस्याएं होती है. आज इस लेख में हम आपको खट्टी डकार की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय बताने वाले है.

Khatti Dakar Ka Ilaj in Hindi

खट्टी डकार का उपाय ग्रीन टी | Khatti Dakar Ka Upay Green Tea in Hindi

ग्रीन टी का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ग्रीन टी पाचन के लिए उपयोगी है. इसे पीने से टॉक्सिन्स बॉडी से बाहर निकल जाते है. खट्टी डकार से बचने के लिए ग्रीन टी पीना लाभकारी हो सकता है.

यह भी पढ़ें : ग्रीन टी के 7 गजब के फायदे

खट्टी डकार का घरेलू नुस्खा चावल का पानी | Khatti Dakar Aane Ka Gharelu Nuskha Rice Water In Hindi

चावल का पानी पेट की दीवारों पर एक परत बनाता है जो कि पेट दर्द को कम करने में सहायक होती है साथ ही बहुत अधिक एसिड रिफ्लक्स की परेशानी को कम करने में भी सहायता करता है. इसके लिए साधारण तरीके से चावल बनाएं और उसमें जरुरत से दोगुना पानी डालें और उसे पिए. खट्टी डकार को दूर करने के लिए इसका सेवन लाभकारी है.

खट्टी डकार का घरेलू उपाय है आलू का रस | Aalu Ka Ras Khatti Dakar Home Remedy in Hindi

खट्टी डकार की समस्या से निपटने के लिए आलू का रस लाभकारी साबित हो सकता है. इसके लिए कुछ आलुओं को पीस ले और उसे छानकर उसमें थोड़ा पानी मिला लें. इस जूस में शहद व नींबू मिलाकर पीने से लाभ होता है.

खट्टी डकार का इलाज है गाजर का रस | Home Remedies for Sour Burps Carrot Juice in Hindi

गाजर का जूस खट्टी डकार को दूर करने में मदद कर सकता है. गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि खट्टी डकारों को कम करने में मदद करते हैं. गाजर का जूस नींबू के साथ मिलाकर पीने से खट्टी डकार से निजात मिलती है.

यह भी पढ़ें : गाजर खाने के 11 फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान

दूध से खट्टी डकार का इलाज | Doodh Se Khatti Dakar Ka Ilaj in Hindi

दूध में उपस्थित फैट पेट की जलन को कम करने में मदद करता है साथ ही यह खट्टी डकारों को भी खत्म करने में मदद करते हैं. दूध पीने से कब्ज की समस्या भी कम हो जाती है.

यह भी पढ़ें : दूध पीने के 8 फायदे और नुकसान

दही से खट्टी डकार का घरेलू उपचार | Dahi Se Khatti Dakar Ka Gharelu Ilaj

दही में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं इसलिए दही खाने से खट्टी डकार की परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है. आप काला नमक डालकर दही का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : दही के 13 फायदे और नुकसान

खट्टी डकार का इलाज है सौंफ | Saunf Se Khatti Dakar Treatment in Hindi

सौंफ शरीर के लिए फायदेमंद हैं. इसमें सूदिंग गुण होते हैं जो खट्टी डकारों को खत्म करने में मदद करता है. खट्टी डकार के लिए सौंफ का पानी पिएं.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *