MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Kesar Ke Fayde in Hindi, Saffron Benefits in Hindi
Benefits

केसर से होते है ये 6 अद्भुत फायदे | Kesar Ke Fayde in Hindi

Kesar Ke Fayde (केसर के फायदे) – केसर दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक है. इसकी खुशबू और इसका रंग इसे अलग बनाता है. केसर का उपयोग दूध और दूध से बने पकवानों में अधिक होता है. आज हम आपको इस लेख के जरिये केसर के फायदों के बारे में बताने वाले है.

Kesar Ke Fayde in Hindi, Saffron Benefits in Hindi

केसर क्या है | What is Saffron in Hindi

केसर एक मसाला है, जिसे क्रोकस सैटाइवस नाम के फूल से निकालते है. इसका वैज्ञानिक नाम भी क्रोकस सैटाइवस है और इसका उपयोग मसाले और कलर एजेंट के रूप में करते है.

यह भी पढ़ें : केसर वाला दूध पीने से होते है ये 7 फायदे

गठिया के लिए केसर के फायदे | Saffron Benefits for Arthritis in Hindi

गठिया जैसी बीमारी के लिए केसर फायदेमंद हो सकता है. केसर क्रोसेटिन नामक एक खास तत्व से समृद्ध होता है, यह अर्थराइटिस के इलाज में सहायता कर सकता है.

आँखों के लिए केसर के फायदे | Kesar Ke Fayde for Eyes in Hindi

केसर हमारी आँखों की रौशनी के लिए भी फायदेमंद है. केसर एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होता है, जो बढ़ती उम्र से जुड़ा नेत्र रोग पर असर दिखा सकता है. केसर में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण रेटिना स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकते है.

मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए | Kesar Khane Ke Fayde for Brain Health in Hindi

केसर खाने से अल्जाइमर के मरीजों की स्थिति में सुधार हो सकता है. केसर में उपस्थित 2 खास तत्व क्रोसिन और एथेनॉल से प्राप्त अर्क में एंटीडिप्रेसेंट गुण देखे गए हैं, जो अवसाद को कम करने का कार्य कर सकते हैं.

अनिद्रा के लिए केसर | Insomnia Ke Liye Kesar Ke Fayde Hindi Me

केसर अनिद्रा से छुटकारा दिलाने में भी सहायक है. यह डिप्रेशन को कम करके अच्छी नींद लाने में मदद कर सकता है.

लिवर | Benefits of Saffron for Liver in Hindi

लिवर से जुड़ी कई तरह की परेशानियां होने की संभावना रहती है. ऐसे में केसर के चूर्ण में 10 मिली करेले का रस मिला लें. इसे पिलाने से लिवर से संबंधित विकार ठीक हो सकते हैं.

त्वचा के लिए | Saffron Benefits for Skin in Hindi

जगमगाती त्वचा के लिए आप केसर का इस्तेमाल कर सकते है. केसर त्वचा के प्राकृतिक रंग को बढावा देने का कार्य करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आवश्यकतानुसार शहद में केसर के कुछ धागे मिलाएं. अब इसको अपने चेहरे पर लगाएं और मसाज करें. यह त्वचा को ऑक्सीजन प्रदान कर रक्त संचालन में मदद करेगी. नियमित रूप से इसका उपयोग करने से आपके चेहरे को चमकता हुआ रंग मिलेगा.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *