कटहल खाने के 14 बेहतरीन फायदे | Kathal Ke Fayde in Hindi

Kathal Ke Fayde (कटहल खाने के फायदे) – कटहल दुनिया के सबसे भारी और बड़े फलों में से एक है. कटहल की सब्जी काफी लोकप्रिय है. कटहल में बहुत से औषधीय गुण मौजूद होते है. कटहल को जैकफ्रूट (Jackfruit) भी कहते है. इसमें फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है. कटहल का उपयोग सब्जी के अलावा पकोड़े, आचार और कोफ्ता बनाने के लिए भी होता है. कटहल पकने के बाद बहुत ही स्वादिष्ट तथा मीठा लगता है. आज हम आपको इस लेख के जरिये कटहल खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने वाले है.

Kathal Khane Ke Fayde in Hindi, Benefits of Jackfruit in Hindi

कटहल खाने के फायदे दिल के लिए | Kathal Ke Fayde for Heart in Hindi

दिल को स्वस्थ रखने के लिए कटहल खाया जा सकता है. कटहल में विटामिन B6 होता है जो बॉडी में रक्त से होमोसिस्टीन के लेवल को कम करता है तथा दिल को बीमारियों से बचाता है. इसके अलावा इसमें उपस्थित आयरन दिल को मजबूत बनाता है.

यह भी पढ़ें : दिल को स्वस्थ रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार

पाचन के लिए कटहल के लाभ | Kathal Khane Ke Fayde Digestion Ke Liye

पाचन को सही रखने के लिए कटहल लाभकारी है. फाइबर का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से यह खाने को आसानी से पचाने में मदद करता है. फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ पेट से जुडी समस्याओं से आराम दिलाते है.

यह भी पढ़ें : कब्ज दूर करने के 11 उपाय

रक्तचाप नियंत्रित करने के लिए कटहल | Benefits of Jackfruit for Blood Pressure in Hindi

कटहल में पोटेशियम होता है जो बॉडी में सोडियम के लेवल को बनाए रखने में मददगार होता है. पोटेशियम का सही लेवल बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट के बैलेंस के लिए द्रव के स्तर को संतुलित बनाने में सहायता करता है. इसीलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कटहल का इस्तेमाल किया जाता है.

यह भी पढ़ें : हाई और लो ब्लड प्रेशर के 22 घरेलू नुस्खे

कटहल के बीज के फायदे तनाव के लिए | Kathal Ke Beej Ke Fayde Tanav Ke Liye

कटहल के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है जिनकी मदद से बढ़ती उम्र की गति धीमी होती है साथ ही यह तनाव भी दूर करने में सहायक है.

यह भी पढ़ें : क्या है मैडिटेशन और इसके फायदे

हड्डियों के लिए फायदेमंद है कटहल | Jackfruit Health Benefits for Bones in Hindi

कटहल में कैल्शियम होता है जो हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए महत्वपूर्ण है. हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए आप कटहल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है.

यह भी पढ़ें : भिंडी खाने के 8 चमत्कारी फायदे

अस्थमा के लिए कटहल | Kathal Ke Fayde Asthma Ke Liye

कटहल की जड़ का उपयोग अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसकी जड़ को पानी के साथ उबालकर बचे हुए पानी को छान कर लेने से अस्थमा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

मुंह के छालों के लिए

जो लोग बार-बार मुँह में छाले होने से परेशान है उनके लिए कटहल की कच्ची पत्तियां फायदेमंद है. मुंह के छालों को दूर करने के लिए कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूकना चाहिए. इसकी मदद से छालों से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें : मुंह के छालों से राहत दिलाएंगे ये 10 घरेलू नुस्खे

संक्रमण से बचाता है कटहल

कटहल का सेवन करने से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त होते है और प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर होती है जिससे संक्रमण और सर्दी से हमारे शरीर की रक्षा होती है.

खून की कमी दूर करने के लिए कटहल

शरीर में आयरन की कमी होने की वजह से खून की कमी (एनीमिया) की शिकायत होती है. एनीमिया से बचाव के लिए कटहल का सेवन किया जा सकता है. कटहल में उच्च मात्रा में आयरन पाया जाता है और आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के विकास में सहायता करता है.

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए कटहल

अगर आप झुर्रियों से राहत पाना चाहते है तो कटहल का पेस्ट बनाये और उसमे 1 चम्मच दूध मिलाएं और धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं. उसके बाद ठंडे पानी की मदद से अपने चेहरे को धो ले. कुछ दिनों तक ऐसा करने से झुर्रियों से राहत मिलेगी.

आँखों के लिए कटहल के फायदे

कटहल में विटामिन A और विटामिन C उच्च मात्रा में पाया जाता है. विटामिन A और विटामिन C आँखों के लिए लाभकारी माने जाते है. यह आंखों की रोशनी को बेहतर बनाता है. अपनी आँखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट में कटहल को शामिल कर सकते है.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के 13 तरीके

जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद

कटहल के छिलकों से निकलने वाले दूध को जोड़ो पर लगाकर मालिश की जाये तो जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है. इसके अलावा यह दूध सूजन और घाव पर लगाने से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें : जोड़ों के दर्द के 13 घरेलू उपाय

रोग प्रतिरोधक क्षमता

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए भी कटहल सहायक है. कटहल में विटामिन C होता है जिसकी मदद से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और रोगों से बचने में मदद मिलती है.

यौन क्षमता बढ़ाये कटहल

यौन क्षमता को बढ़ाने के लिए भी कटहल को लाभदायक माना जाता है. कटहल में उपस्थित आयरन यौन क्षमता बढ़ाता है साथ ही उत्तेजित करने में भी सहायता करता है. कटहल के बीजों को साफ करके उबालकर खाने से यौन शक्ति को बढ़ाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : सेक्स पावर बढ़ाने के 11 चमत्कारी घरेलु उपाय

कटहल के नुकसान | Kathal Khane Ke Nuksan

कटहल खाने के फायदों के बारे में तो आप जान ही चुके होंगे, लेकिन जरुरत से ज्यादा कटहल का सेवन करना आपको नुकसान पंहुचा सकता है. ज्यादा मात्रा में कटहल का सेवन करने से एलर्जी, डायरिया और मधुमेह की आशंका हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *