MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Kari Patta Ke Fayde in Hindi, Curry Leaves Benefits in Hindi
Benefits

कढ़ी पत्ता के 8 गजब के फायदे | Kari Patta Ke Fayde in Hindi

Kari Patta Ke Fayde (कढ़ी पत्ता के फायदे) – कढ़ी पत्ते का उपयोग खाने की खुशबू तथा स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. कढ़ी पत्ते को मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है. यह नीम की तुलना में कम कड़वा होता है जिस वजह से इसे मीठी नीम कहा जाता है. लेकिन क्या आप जानते है करी पत्ते में बहुत से औषधीय गुण होते है जो शरीर के लिए फायदेमंद है. आज इस लेख के माध्यम से हम आपको कड़ी पत्ते से होने वाले फायदों के बारे में बताने वाले है.

Kari Patta Ke Fayde in Hindi, Curry Leaves Benefits in Hindi

करी पत्ता के फायदे | Kari Patta Ke Fayde

करी पत्ते में मौजूद विटामिन B2, B6 और B9 बालों को काला, मजबूत और घना बनाते है. इसके अलावा इसमें लोहा, फास्फोरस, कैल्शियम और अनेक प्रकार के विटामिन्स होते है जो हाई बीपी, एनीमिया और मधुमेह जैसी बीमारियों को दूर रखने में मदद करते है. नीचे हमने विस्तार से बताया है कि कढ़ी पत्ता हमारे स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : मूंगफली खाने से होते है ये 8 बड़े फायदे

कढ़ी पत्ता खाने के फायदे खून की कमी के लिए | Kari Patta Khane Ke Fayde for Anemia in Hindi

एनीमिया यानी खून की कमी को दूर करने के लिए करी पत्ता उपयोगी है. यदि आपकी बॉडी में खून की कमी है तो कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. करी पत्ते में आयरन और फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में उपस्थित होता है. यह एनीमिया के खतरे को कम करने में सहायक है.

वजन नियंत्रित करे कड़ी पत्ता | Kari Patta Benefits for Weight Loss in Hindi

करी पत्ते का सेवन करने से वजन नियंत्रित रहता है. इसमें उपस्थित फाइबर हमारी बॉडी में जमा अतिरिक्त वसा को बाहर निकालने में मदद करता है. रोजाना कढ़ी पत्ते का सेवन करने से वजन कम होता है और कोलेस्ट्रॉल घटता है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

लिवर के लिए कढ़ी पत्ता के फायदे | Benefits of Kari Patta for Liver in Hindi

जिन लोगो का लिवर गलत खानपान और अल्कोहल के कारण कमजोर हो गया है उनके लिए कढ़ी पत्ता उपयोगी है. कढ़ी पत्ते की मदद से आप अपने लिवर को मजबूत बना सकते है. इसमें मौजूद विटामिन A और विटामिन C लिवर के लिए लाभकारी है.

यह भी पढ़ें : फैटी लिवर के कारण लक्षण और इलाज

मधुमेह में लाभकारी | Kadi Patta Ke Fayde for Diabetes in Hindi

जो लोग मधुमेह से पीड़ित है उनको अपने आहार में कढ़ी पत्ते को शामिल करना चाहिए. कढ़ी पत्ते में मौजूद फाइबर इंसुलिन को बढाकर ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. मधुमेह को कंट्रोल करने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल जरुर करे.

यह भी पढ़ें : डायबिटीज के लक्षण क्या है

कढ़ी पत्ते के लाभ बालों के लिए | Kadhi Patta Ke Fayde for Hair in Hindi

कढ़ी पत्ता बालों के लिए भी बहुत उपयोगी है. इसकी मदद से बालों की जड़ो को मजबूत बनाने, बालो को झड़ने से रोकने, काला बनाने और बालों को रूसी से बचाने में मदद मिलती है. बालों के लिए कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल करने के लिए करी पत्तों को इतना उबाल ले की यह पानी में घुल जाये तथा पानी का रंग हरा हो जाये. अब इसे पंद्रह मिनट के लिए अपने सिर पर लगाये. 1 हफ्ते में दो बार इससे बालों की मसाज करना बालों के लिए लाभकारी है.

यह भी पढ़ें : बालों का झड़ना रोकने के 7 घरेलू उपाय

मीठी नीम के फायदे त्वचा के लिए | Curry Leaves Benefits for Skin in Hindi

चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए भी आप मीठी नीम का इस्तेमाल कर सकते है. इसका उपयोग करने के लिए पहले आपको इसका फेस पैक बनाना होगा और फिर चेहरे पर लगाना होगा. इसकी मदद से मुंहासे, रूखापन आदि जैसी चेहरे की समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है.

इसका फेस पैक बनाने के लिए मीठी नीम को सुखा लें तथा इन्हें पीसकर पाउडर तैयार कर ले. इसके बाद इस पाउडर में नारियल तेल, गुलाब जल और थोड़ी मुल्तानी मिट्टी मिलाएं. अब आप इस मिश्रण को अपने चेहरे पर बीस मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे और फिर ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो ले.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के 15 घरेलू उपाय

दस्त में लाभदायक है कढ़ी पत्ता | Benefits of Curry Leaves for Diarrhea in Hindi

कढ़ी पत्ते में उपस्थित कारबाजोले के कारण इसमें एंटीबैक्टीरियल तथा सूजन को कम करने वाले गुण पाये जाते है और यह पेट के लिए भी लाभदायक होते है. कढ़ी पत्ता पेट से पित्त को दूर कर दस्त को दूर करने में सहायता करता है. कड़ी पत्तों को पीसकर इसके रस का छाछ के साथ दिन में 2 बार सेवन करे. इसका सेवन करने से आपको जल्द ही दस्त से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : दस्त रोकने के 11 घरेलू उपाय

करी पत्ते के फायदे कोलेस्ट्रॉल कम करे | Kari Patte Ke Fayde Reduce Cholesterol in Hindi

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए भी कढ़ी पत्ता उपयोगी है. इसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है. भोजन में नियमित रूप से कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल करने से यह बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नही देता, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : कोलेस्ट्रॉल कम करने के 15 उपाय

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *