Kamar Dard Door Karne Ke Upay | कमर दर्द दूर करने के 9 घरेलू उपाय

Kamar Dard Door Karne Ke Upay

Kamar Dard Door Karne Ke Upay (कमर दर्द के उपाय) – आज के समय में कमर दर्द की समस्या बहुत ही आम होती जा रही है पहले तो सिर्फ ज्यादा उम्र के लोग ही इससे परेशान थे लेकिन अब तो युवा भी इससे अछूते नहीं. कमर दर्द का मुख्य कारण गलत जीवन शैली और शारीरिक श्रम न करना है. ये दर्द कमर की दोनों तरफ तथा कूल्हों तक भी पहुँच सकता है.

ज्यादातर लोगों को कमर के बीच के भाग तथा नीचे के भाग में दर्द महसूस होता है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे कमर दर्द की समस्या भी बढ़ती जाती है.

आज हम आपको कमर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्खे बताने वाले है जिनकी मदद से आपको कमर दर्द से राहत मिलेगी. Back Pain Causes in Hindi, Home Remedies for Back Pain in Hindi, Kamar Dard Ke Upay

Kamar Dard Door Karne Ke Upay

कमर दर्द के कारण क्या है | Kamar Dard Ke Karan

कमर दर्द का इलाज जानने से पहले आपको कमर दर्द के कारणों के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप अपनी आदतों में बदलाव करके कमर दर्द को होने से पहले ही रोक सके.

ज्यादा वजन होने के कारण, हमेशा ऊचे जूते या सेंडिल पहनना, गलत ढंग से वजन उठाना, गलत तरीके से बैठना, लम्बे समय तक ड्राइविंग करना, गलत गद्दों का इस्तेमाल करना, एक ही जगह ज्यादा देर बैठे रहने, गलत ढंग से सोना आदि. ये सब कमर दर्द के कारण है.

कमर दर्द के लिए उपाय | Kamar Dard Door Karne Ke Upay

घंटो एक ही कुर्सी पर बैठकर काम करने से या लगातार खड़े रहकर कोई भी काम करने से कमर दर्द की समस्या हो सकती है. कमर दर्द की वजह से चलने और बैठने में तो परेशानी होती ही है साथ ही हमें अन्य कार्य करते हुए भी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी कमर दर्द की समस्या से पीड़ित है तो नीचे बताए उपायों की मदद से आपको कमर दर्द से निजात मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : इन 8 तरीको से करे जोड़ों का दर्द बिल्कुल खत्म

अदरक कमर दर्द का घरेलु उपाय | Kamar Dard Ka Gharelu Upay Adarak

अदरक का इस्तेमाल एक औषधि के रूप में होता आ रहा है. अदरक की मदद से सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है. साथ ही उल्टी को ठीक करने के लिए भी अदरक अच्छी होती है. इसके अलावा कमर में दर्द या फिर पीठ दर्द से राहत पाने के लिए भी आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते है.

अदरक के 2 छोटे टुकड़ों को दस मिनट के लिए 1 कप गर्म पानी में डुबोए और इसका सेवन करे. इसके अलावा आप अपनी पीठ की मसाज करने के लिए अदरक के तेल का उपयोग भी कर सकते है.

यह भी पढ़ें : अदरक के फायदे

तुलसी की पत्तियां कमर दर्द की आयुर्वेदिक दवा | Basil Leaves Kamar Dard Ka Ayurvedic Ilaj

तुलसी में मौजूद गुण हमें स्वस्थ रखने में तो मदद करते ही है इसके साथ ही तुलसी के पत्तो की मदद से कमर दर्द से भी राहत मिल सकती है. कमर दर्द में तुलसी के पत्तों की चाय का सेवन करना फायदेमंद है. आठ से दस तुलसी के पत्तों को 1 कप पानी में डालकर गर्म करे. फिर जब ये ठंडा हो जाये तब इसमें चुटकी भर नमक मिलाकर इसका सेवन करें.

यह भी पढ़ें : तुलसी के लाभ और गुण

मेथी कमर दर्द के घरेलू नुस्खे | Fenugreek Kamar Dard Ke Gharelu Nuskhe

मेथी का इस्तेमाल हर रसोई में जरूर होता है. इसका उपयोग खाना बनाने के लिए तो किया ही जाता है साथ ही यह जोड़ो के दर्द, पीठ दर्द तथा गठिया से राहत दिलाने में भी मददगार है. कमर दर्द से राहत पाने के लिए 1 चम्मच मेथी पाउडर को 1 गिलास गर्म दूध में मिलाकर पिए. ऐसा करने से आपको जल्द ही कमर दर्द से छुटकारा मिलेगा.

लहसुन कमर दर्द का उपाय | Garlic Kamar Dard Ke Upay

पेट से जुडी बीमारियों के लिए तो लहसुन को फायदेमंद माना ही जाता है, साथ ही कमर के दर्द में भी इसका इस्तेमाल करने से लाभ पहुंचता है. सरसो के तेल में लहसुन की दो-तीन कलियां डालें और जब तक कलियां काली न पड़ जाये तब तक गर्म करे. और ठंडा होने पर कमर की मालिश करे. ऐसा करने से आपको कमर दर्द से जल्द ही राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : लहसुन खाने के फायदे

कमर दर्द के लिए योग | Kamar Dard Ke Liye Yoga

योग करने से शरीर अंदर तथा बाहर से स्वस्थ रहता है. योग की मदद से बीमारियों को खुद से दूर रखा जा सकता है. योग करने से आप कमर के दर्द को भी कम कर सकते है. रोजाना आधे घंटे योग जरूर करे.

यह भी पढ़ें : योग के फायदे

कमर दर्द के लिए कैल्शियम | Kamar Mein Dard Ke Liye Calcium

कैल्शियम की कमी होने के कारण शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती है. इसीलिए ऐसी चीजों का सेवन करे जिससे आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम प्राप्त हो सके. कैल्शियम प्राप्त करने के लिए दूध का सेवन करना चाहिए. दूध में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है.

कमर दर्द भगाने के लिए अजवाइन | Ajavain Kamar Dard Door Karne Ke Upay

अजवाइन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ पेट से जुडी बीमारियों को भी दूर रखने में मदद करता है. इसके साथ ही यह कमर दर्द में भी लाभदायक है. अजवाइन को सेख ले और उसके थोड़ा ठंडा होने के बाद उसे खा ले. इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको कमर दर्द से राहत मिलेगी.

हल्दी कमर दर्द के घरेलू नुस्खे | Turmeric Kamar Dard Ke Gharelu Nuskhe

हल्दी में बहुत से औषधीय गुण मौजूद होते है. यह कमर दर्द को कम करने में मदद कर सकती है. इसमें मौजूद दर्द निवारक गुण दर्द से राहत दिलाने में मददगार है. 1 चम्मच हल्दी को 1 गिलास गर्म दूध में मिला ले और फिर इसका सेवन करे.

कमर दर्द से बचने के तरीके | Kamar Dard Se Bachne Ka Tarika

झुककर न बैठें – कुर्सी में बैठते समय झुककर न बैठें बल्कि अपनी कमर को कुर्सी पर सीधा चिपककर बैठे और अपनी गर्दन को भी सीधा रखे.

कमर के बल ना झुकें – भारी वजन उठाते समय एक दम कमर के बल ना झुकें, पहले अपने घुटनो को थोड़ा सा मोड़ ले और फिर जब आपका हाथ वस्तु तक पहुंच जाये तब उसे आराम से उठाये.

सख्त बिस्तर पर सोए – अगर आपको कमर दर्द है तो थोड़े सख्त बिस्तर पर सोए.

ये थे कमर दर्द से छुटकारा पाने के उपाय तथा तरीके (Kamar Dard Door Karne Ke Upay) जिनको अपनाकर कमर दर्द से छुटकारा मिल सकता है. यदि इन सब तरीको के बाद भी आपको कमर दर्द से राहत नहीं मिल रही है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*