Kali Mirch Ke Fayde in Hindi, Black Pepper Benefits in Hindi
Benefits

काली मिर्च से होते है ये 7 फायदे | Kali Mirch Ke Fayde in Hindi

Kali Mirch Ke Fayde in Hindi (काली मिर्च के फायदे) – सलाद या शिकंजी कुछ भी बनाकर उस पर थोड़ी काली मिर्च छिड़कने से स्वाद और बढ़ जाता है. काली मिर्च सिर्फ इन्हीं चीजों का स्वाद नहीं बढ़ाती, बल्कि यह किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने का काम कर सकती है. इसके अलावा यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है. आज हम आपको इस लेख के जरिए काली मिर्च से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी देंगे. Kali Mirch Khane Ke Fayde, Benefits of Black Pepper in Hindi

Kali Mirch Ke Fayde in Hindi, Black Pepper Benefits in Hindi

काली मिर्च के फायदे | Kali Mirch Ke Fayde

सर्दी दूर करने के लिए – सर्दी के मौसम में होने वाली खांसी और जुखाम से आराम पाने के लिए काली मिर्च का सेवन करना फायदेमंद है. इसके अलावा काली मिर्च की मदद से गला भी साफ रहता है. बहुत से लोगों को जुकाम की वजह से बाल झड़ने की समस्या हो जाती है, इससे भी आपको आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें : जुकाम तथा गले की खराश के लिए 11 तरीके

चर्म रोग के लिए – अगर बॉडी पर फोड़े या फुंसी होने की आम समस्या है तो काली मिर्च को घिसकर फोड़े पर लगाने से आराम मिलता है. इसके अलावा काली मिर्च मुंह पर होने वाले मुंहासों से भी आराम दिलाने में मदद करती है. इसे लगाना थोड़ा परेशान कर सकता है परन्तु जल्द राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स के दाग से छुटकारा पाने के 10 उपाय

कैंसर से बचाव – महिलाओं के लिए काली मिर्च का सेवन करना लाभकारी हो सकता है. इसमें विटामिन A, विटामिन C, फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्स और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते है जिससे ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम होता है.

यह भी पढ़ें : स्तन कैंसर के लक्षण

पेट के कीड़ों के लिए – काली मिर्च के पाउडर का उपयोग खाने में करने से पेट के कीडों की समस्या से राहत मिलती है. इसके अलावा काली मिर्च के साथ किशमिश का सेवन करने से भी पेट के कीड़ों की समस्‍या से आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें : गिंको बाइलोबा (जिन्‍कगो) के 7 फायदे

हिचकी करें दूर – हरे पुदीने की तीस पत्ती, दो चम्मच सौंफ, मिश्री और काली मिर्च को पीसकर 1 गिलास पानी में उबालें. इसका सेवन करने से हिचकी दूर हो जाती है.

गैस में आराम – अगर आपको गैस की समस्या है तो नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर चुटकी भर सेवन करे. इससे गैस से होने वाले दर्द में आराम मिलेगा.

टेंशन कैसे दूर – काली मिर्च में पिपराइन पायी जाती है और उसमें एंटी-डिप्रेसेंट के गुण होते है. जिस वजह से काली मिर्च टेंशन को दूर करने में सहायता करती है.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *