MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Jeera Water for Weight Loss in Hindi, Benefits of Jeera Water for Weight Loss in Hindi
Weight Loss

जल्दी वजन घटाने के लिए जीरे का पानी | Jeera Water for Weight Loss in Hindi

Jeera Water for Weight Loss in Hindi (वजन कम करने के लिए जीरे का पानी) – जीरे का उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने और खुशबू के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते है कि जीरा स्वस्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी है. जीरे की मदद से कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है और उन समस्याओं में से एक समस्या है बढ़ता वजन. जी हां जीरा पानी के उपयोग से आप अपने वजन पर नियंत्रण कर सकते है. वजन कम करने के अलावा यह बहुत सारी अन्य बीमारियां से भी बचता है, जैसे कोलेस्ट्रॉल कम करता है, खून की कमी ठीक करता है, पाचन तंत्र ठीक कर गैस और ऐठन ठीक करता है. नीचे हमने बताया है कि वजन कम करने के लिए जीरे का इस्तेमाल किस तरह करे. Benefits of Jeera Water for Weight Loss in Hindi

Jeera Water for Weight Loss in Hindi, Benefits of Jeera Water for Weight Loss in Hindi

जीरा पानी बनाने की विधि | Jeera Pani Banane Ki Vidhi

सबसे पहले जीरे को पानी में रातभर भिगोकर रखें. पानी में रहने के कारण जीरे में उपस्थित तत्व पानी में घुल जाते है और पानी पीले रंग का हो जाता है. जीरे का पानी तैयार करने के लिए रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी में 1 से 2 चम्मच जीरा डालें और रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दे.

यह भी पढ़ें : गर्म पानी से वजन कम करने के तरीके

वजन घटाने में जीरे का पानी क्यों लाभकारी है | Jeera Water for Weight Loss in Hindi

कम कैलोरी होना – 1 चम्मच जीरे में आठ ग्राम कैलोरी होती है. वजन घटाने के लिए आप जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं. आहार में ज्यादा कैलोरी होने के कारण भी वजन बढ़ता है. जीरे में कैलोरी कम मात्रा में मौजूद होती है, जिस वजह से यह वजन कम करने में सहायक साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

पाचन में मददगार – जीरे के पानी का सेवन करने से पाचन में सुधार होता है साथ ही मल त्याग करने में भी मदद करता है. बेहतर पाचन तंत्र चयापचय दर को संतुलित करता है, जिस वजह से शरीर का वजन घटाने में मदद मिलती है. इस तरह मोटापा कम करने के लिए जीरा फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

फ्री रेडिकल्स को करे बाहर – जीरा प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, जो नुकसानदायक मुक्त कणों को बॉडी से बाहर निकालने का कार्य करता है. इसके अलावा जीरा विटामिन C जैसे एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है, जो शरीर से अतिरिक्त चर्बी कम करने में मदद कर सकता है.

मोटापा घटाने के लिए जीरे के पानी का इस्तेमाल कैसे करे | Jeera Pani Se Weight Loss in Hindi

1 चम्मच जीरा 1 गिलास पानी में रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी को छानकर खाली पेट सेवन करें. इसके अलावा आप नीचे बताए गए तरीकों से भी जीरे के पानी का सेवन कर सकते है.

जीरे का पानी और नींबू – 1 चम्मच जीरे को 1 कप पानी में रातभर के लिए भिगोकर रख दे. सुबह पानी में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और पानी को छानकर पिएं.

दालचीनी और जीरा पानी – 2 चम्मच जीरे को 1 कप पानी में रात भर के लिए भिगो कर रखे. सुबह पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और 5 मिनट के लिए उबाले. उसके बाद पानी को 1-2 मिनट ठंडा होने के लिए छोड़ दे और बाद में इसका छानकर सेवन करे.

वजन घटाने के लिए जीरे के पानी की खुराक

  • सुबह खाली पेट 1 कप जीरा पानी.
  • दूसरा कप दोपहर के खाने से बीस मिनट पहले.
  • तीसरा कप रात के खाने से बीस मिनट पहले.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *