Jamun Ke Fayde Aur Nuksan | जामुन के फायदे गुण और नुकसान

Jamun Ke Fayde Aur Nuksan, Jamun Benefits in Hindi

Jamun Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi (जामुन के फायदे और नुकसान) – जामुन का स्वाद आप सब ने चखा ही होगा ये खाने में खट्टे-मीठे होते है तथा जामुन के फल का रंग बाहर से काला तथा अन्दर से बैंगनी होता है और ये कई गुणों से भरपूर होता है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है. बरसात के मौसम के शुरू होते ही बाजार में जामुन मिलने लग जाते है. जामुन को इंग्लिश में Black Plum और Blackberry कहते है.

जामुन की तासीर ठंडी होती है और इसकी दो किस्में पाई जाती है. बड़े जामुन जो की आकार में अंडे जैसे होते है तथा छोटे जामुन की शेप गोल होती है. जामुन में अच्छी मात्रा में ग्लूकोज तथा फ़्रुक्टोस मौजूद होते है. स्वास्थ्य की नजरो से जामुन बेहद फायदेमंद है ये हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है. आज हम इस लेख के जरिये आपको जामुन के फायदे तथा नुकसान के बारे में बताने वाले है. (Jamun Khane Ke Fayde)

Jamun Ke Fayde Aur Nuksan, Jamun Benefits in Hindi

जामुन में मौजूद पोषक तत्व | Nutrients in Jamun Fruit in Hindi

जामुन में कई प्रकार के पोषक तत्व होते है जैसे – विटामिन C, विटामिन A, फ़्रुक्टोस, ग्लूकोज, फोलिक एसिड, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, आयरन तथा कैल्शियम आदि.

जामुन के फायदे | Jamun Ke Fayde in Hindi

Jamun Health Benefits in Hindi जामुन हमारे लिए कई चीज़ों में लाभदायक है जैसे – हीमोग्लोबिन बढ़ाने में, मसूड़ों के लिए, पाचन क्रिया के लिए, याददाश्त बढ़ाने के लिए आदि.

यह भी पढ़ें : खरबूजा और उसके फायदे

मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है जामुन | Jamun Health Benefits for Diabetes in Hindi

मधुमेह यानि डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार अगर किसी को हो जाये तो जीवनभर पीछा नहीं छोड़ती. अनियमित जीवनशैली के कारण ज्यादातर लोग इसकी चपेट में आ रहे है. पहले तो बड़े लोगो को इसकी शिकायत ज्यादा होती थी लेकिन अब ये बीमारी कम उम्र के लोगो में भी देखने को मिल रही है.

इसकी वजह से और बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता है. ऐसे में जामुन का सेवन करना मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है. नियमित रूप से जामुन का सेवन करने से रक्त में ग्लूकोस की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : इन लक्षणों के दिखने पर जरूर कराए डायबिटीज की जांच

हीमोग्लोबिन बढ़ाये जामुन | Jamun Health Benefits for Hemoglobin in Hindi

हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी जामुन का सेवन करना फायदेमंद है. दरसल जामुन में मौजूद आयरन तथा विटामिन सी हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है.

पिंपल्स दूर करने में मददगार है जामुन | Jamun Benefits for Pimples in Hindi

साफ़ तथा बेदाग चेहरा हर किसी को पसंद होता है. लेकिन कई बार पिम्पल्स की वजह से हमारी चेहरे की सुंदरता फीकी पड़ जाती है. अगर आप भी पिंपल्स की समस्या से परेशान है तो जामुन के बीज को अच्छे से पीस ले और उसमे गाय का दूध मिला ले और इसका पेस्ट बना ले. रात में सोने से पहले इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए और जब ये सूख जाए तब इसे अच्छे से धो ले.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के 5 आसान घरेलू उपाय

जामुन के फायदे मसूड़ों के लिए | Jamun Ke Fayde for Gums in Hindi

जामुन हमारे मसूड़ों तथा दांतों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. कई लोगों के मसूड़े से खून निकलने के कारण वो परेशान हो जाते है. लेकिन जामुन की पत्तियों में एंटी बॅक्टेरिअल गुण मौजूद होते है जो मसूड़ों से खून निकलने की समस्या से राहत दिलाता है. जामुन के बीज को पीसकर इससे मंजन करने से मसूड़े तथा दांत सही रहते है.

यह भी पढ़ें : मसूड़ों से खून आने के घरेलु उपाय

जामुन गैस के लिए फायदेमंद | Jamun Ke Fayde Stomach Ke Liye

जामुन को पेट की समस्याओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. जामुन की छाल तथा इसके बीज का पाउडर गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके अलावा पाचन क्रिया के लिए जामुन का सेवन करना काफी लाभदायक है. दस्त की शिकायत होने पर जामुन को सेंधा नमक के साथ खाने से दस्त में आराम मिलता है.

जामुन किडनी के लिए फायदेमंद | Jamun for Kidney Stone in Hindi

Jamun Ki Guthli Ke Fayde पथरी के लिए भी जामुन को लाभदायक माना जाता है. जामुन की गुठली का पाउडर बनाकर दही के साथ सेवन करने से पथरी से राहत मिलती है. इसके अलावा ये किडनी की बाकि दिक्कतों से भी राहत दिलाता है.

यह भी पढ़ें : किडनी खराब होने के लक्षण

गर्भावस्था में फायदेमंद है जामुन | Jamun Benefits in Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के दौरान माँ को अपनी तथा अपने बच्चे की सेहत का ख़ास ध्यान रखने के लिए पोषण वाली चीज़ों का सेवन करना जरुरी है. प्रेगनेंसी के दौरान जामुन खाने के अनेक फायदे है. इसमें मौजूद पोषक तत्व माँ तथा बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते है. प्रेगनेंसी के दौरान जामुन का सेवन करने से बच्चे की हड्डियां मजबूत होने में मदद मिलती है, साथ ही यह दिल की सेहत के लिए भी लाभदायक है.

यह भी पढ़ें : कैसे प्रेग्नेंट होती है महिलाएं

आंखों के लिए फायदेमंद है जामुन का सेवन | Jamun for Eyes in Hindi

आँखों की रौशनी के लिए भी जामुन को काफी लाभदायक माना जाता है. दरसल जामुन में विटामिन A अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो हमारी आँखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : आंख लाल होने के कारण तथा इलाज

जामुन के आयुर्वेदिक गुण | Jamun Ke Ayurvedic Fayde in Hindi

स्टैमिना बढ़ाएं – जामुन का सेवन करने से स्टैमिना बढ़ाने में मदद मिलती है और सेक्सुअल कमजोरी भी दूर होती है.

थकान दूर करे – अगर आप थका हुआ महसूस करते है तो जामुन का शरबत पीने से थकान दूर होने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : कमजोरी दूर करने के नुस्खे

बार-बार प्यास लगना – जिनको बार-बार पानी पीने की इच्छा होती है या फिर ज्यादा प्यास लगती है उनके लिए जामुन का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

खांसी से राहत – जामुन की छाल का काढ़ा पीने से कफ की शिकायत से राहत मिलती है.

दाद दूर करे – यदि आप दाद की समस्या से परेशान है तो जामुन के रस को जरा से पानी में मिला ले और स्किन पर लगाएं. ऐसा करने से दाद ठीक हो जायेगा.

यह भी पढ़ें : जिद्दी दाद से छुटकारा पाने के तरीके

दिल रहे स्वस्थ – हृदय की बीमारियों से बचने के लिए भी जामुन का सेवन करना फायदेमंद होता है. दरसल जामुन में पोटेशियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जिससे दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : दिल को स्वस्थ रखने के लिए आहार

त्वचा के लिए फायदेमंद – जामुन में पाया जाने वाला विटामिन C त्वचा के लिए फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें : गोरे होने के उपाय

मुंह की बदबू दूर करे – जिन लोगो के मुँह से दुर्गन्ध आती है उन लोगो को जामुन के पत्ते चबाने चाहिए. इससे मुंह की बदबू कम होने लगती है.

यह भी पढ़ें : मुंह की बदबू कैसे दूर करे

मुंह के छालों से राहत – मुंह में छाले होने पर जामुन के पत्ते खाने से छाले ठीक होने लगते है.

जामुन के नुकसान | Jamun Side Effect in Hindi

Jamun Ke Nuksan जामुन खाने से वैसे तो किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती लेकिन फिर भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना आपको परेशानी हो सकती है.

  • यदि आप खाली पेट जामुन खाते है तो आपको कब्ज की शिकायत हो सकती है.
  • दूध पीने के तुरंत बाद जामुन का सेवन नहीं करना चाहिए. लगभग एक घंटे बाद इसका सेवन करे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*