Jaitun Ke Tel Ke Fayde | जैतून के तेल के 13 फायदे और नुकसान

Jaitun Ke Tel Ke Fayde, Olive Oil in Hindi

Jaitun Ke Tel Ke Fayde (जैतून के तेल के लाभ) – Olive Oil यानी जैतून का तेल का इस्तेमाल सालो से किया जा रहा है. जैतून के तेल के फायदों की वजह से इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा होने लगा है. जैतून के तेल में मौजूद गुण हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है. खाना बनाने के अलावा भी जैतून के तेल के अनेक फायदे है. इसका इस्तेमाल अनेक तरह की बीमारियों में फायदेमंद है, साथ ही सौंदर्य बढ़ाने तथा त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए भी ये फायदेमंद है.

इसके अलावा भी जैतून के तेल के अनेक फायदे है. आज इस लेख के जरिये हम आपको जैतून के तेल के फायदों के बारे में बताएंगे. Benefits of Olive Oil in Hindi

Jaitun Ke Tel Ke Fayde, Olive Oil in Hindi

जैतून का तेल क्या है | What is Olive Oil in Hindi

ओलिव आयल का वैज्ञानिक नाम Olea Europaea है. हिंदी में इसे जैतून का तेल बोलते है. इसके अलावा तमिल में अलिव एन्ने, तेलुगु में जीता तैलम, बंगाली में जलपाई तेल, मलयालम में ओलियेन्न, मराठी में जैतून तेल तथा कन्नड़ में ओउदल एन्ने कहते है.

जैतून के तेल को जैतून के फल से निकाला जाता है. इसमें मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन तथा कई अन्य गुण मौजूद होते है.

वजन कम करने के लिए जैतून का तेल | Jaitun Ke Tel Ke Fayde Vajan Kam Karne Ke Liye

खानपान पर ध्यान न देने के कारण तथा समय की कमी के चलते लोग बाहर का उल्टा-सीधा खा लेते है जो वजन बढ़ने का कारण बनता है. बढ़ते वजन के कारण लोग परेशान हो जाते है और बाजार में उपलब्ध वजन कम करने की दवाओ का सेवन करने लगते है. जिसके कारण सेहत को नुकसान भी हो सकता है.

ऐसे में वजन कम करने के लिए जैतून के तेल का उपयोग किया जा सकता है. अपने पसंद के खाने में थोड़े से जैतून के तेल का प्रयोग करे. इससे खाने का स्वाद बढ़ने के साथ ही वजन कम होने में भी मदद मिलेगी. इसके साथ ही आप एक्सरसाइज पर भी ध्यान दे.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

त्वचा के लिए जैतून के तेल के फायदे | Jaitun Ka Tel Ke Fayde for Skin in Hindi

त्वचा के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है. ये त्वचा को मॉइस्चराइज करने तथा कील मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मददगार है. नीचे हमने त्वचा के लिए जैतून के तेल के फायदों के बारे में बताया है.

मुंहासों के लिए जैतून का तेल | Olive Oil for Pimples in Hindi

जैतून के तेल में मौजूद विटामिन ई त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है. पिम्पल्स से राहत पाने के लिए जैतून का तेल आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आपको जैतून के तेल का फेस पैक बनाना है. एक तिहाई कप दही, एक चौथाई कप शहद तथा 2 चम्मच जैतून के तेल को आपस में मिलाकर पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को बीस मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर रखें. फिर उसके बाद गुनगुने पानी से धो ले.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के आसान घरेलू उपाय

झुर्रियों के लिए जैतून का तेल | Olive Oil Benefits for Wrinkles in Hindi

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है. जोकि आम बात है. लेकिन कई बार प्रदुषण की वजह से भी चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती है. जिनसे बचने के लिए हम क्रीमों का प्रयोग करते है. झुर्रियों से बचने के लिए आप घर पर ही मौजूद जैतून के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते है.

इसके लिए 1 चम्मच निम्बू का रस, 2 चम्मच जैतून का तेल तथा चुटकी भर समुद्री नमक की जरुरत है. सबसे पहले चेहरे पर जैतून के तेल की मालिश करे. उसके बाद जैतून के तेल को समुद्री नमक में मिलाये. साथ ही निम्बू के रस को भी मिला दे. अब इस पेस्ट को स्किन के रूखे हिस्सों पर लगाएं तथा थोड़ी देर बाद मुँह धो ले.

मेकअप हटाने के लिए जैतून का तेल | Makeup Hatane Ke Liye Jaitun Ka Tel Ke Fayde

हर महिला को मेकअप करना पसंद होता है. लेकिन रात को सोने से पहले मेकअप को जरूर उतार लेना चाहिए. इसके लिए आप जैतून के तेल की मदद ले सकते है. अपने चेहरे को जैतून के तेल तथा रुई की मदद से साफ़ करे. इसके अलावा आँखों के नीचे से मेकअप निकालने के लिए भी आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते है. इससे त्वचा को मुलायम बनाने में भी मदद मिलती है.

बालों के लिए जैतून के तेल के फायदे | Jaitun Ka Tel for Hair in Hindi

बालों के लिए भी जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है. इसकी मदद से रुसी से छुटकारा मिलता है. साथ ही जैतून के तेल की मदद से बाल लम्बे तथा घने होते है. जैतून के तेल से मालिश करने से बाल स्वस्थ तथा मजबूत बनेंगे.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय

कब्ज के लिए जैतून का तेल | Kabj Ke Liye Jaitun Ka Tel

गलत खानपान के कारण कब्ज की समस्या होना आम बात है. कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते है. जैतून के तेल का सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : कब्ज के कारण तथा इलाज

मधुमेह के लिए फायदेमंद है जैतून का तेल | Jaitun Ke Tel Ke Fayde for Diabetes in Hindi

जैतून का तेल टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. मधुमेह से परेशान लोग अपनी डाइट में जैतून के तेल का उपयोग करे.

यह भी पढ़ें : टाइप 2 डायबिटीज

आँखों के लिए जैतून का तेल | Jaitun Ka Tel Ke Fayde for Eyes

लगातार मोबाइल तथा कंप्यूटर का इस्तेमाल करने की वजह से हमारी आँखों पर काफी जोर पड़ता है. जिस वजह से आँखों की रोशनी कम होने लगती है. आँखों की देखभाल के लिए आप जैतून के तेल का प्रयोग कर सकते है. इसके लिए सोने से पहले आंखों के पास जैतून के तेल से मालिश करे.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके

हाई ब्लड प्रेशर के लिए जैतून का तेल | Olive Oil for High Blood Pressure in Hindi

आजकल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत ही आम हो गई है. ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने के लिए आप जैतून के तेल का प्रयोग कर सकते है. अपनी डाइट में जैतून के तेल को शामिल करे. इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है.

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के घरेलू नुस्खे

अल्जाइमर के लिए जैतून का तेल | Olive Oil for Alzheimer in Hindi

तनाव के कारण लोगों की मानसिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में कई लोग उम्र के साथ-साथ अल्जाइमर जैसी बीमारी का शिकार होने लगते है. इसमें उम्र बढ़ने के साथ याद्दाश्त खोने लगती है. ऐसे में अल्जाइमर जैसी बीमारी से बचने के लिए जैतून का तेल फायदेमंद है. जैतून के तेल का सेवन करने से अल्जाइमर जैसी बीमारी से बचने में मदद मिलती है.

हड्डियों के लिए जैतून का तेल है फायदेमंद | Olive Oil Ke Fayde for Bones in Hindi

हड्डियों के लिए भी जैतून का तेल लाभकारी है. उम्र बढ़ने के साथ हड्डिया भी कमजोर होने लगती है. परन्तु जैतून के तेल को अपनी डाइट में शामिल करना हड्डियों के लिए फायदेमंद है. जैतून का तेल हड्डियों की बीमारी (Osteoporosis) से बचाने में मदद करता है. इसलिए अगर आप हड्डियों को मजबूत करना चाहते है तो ओलिव आयल का सेवन करे.

जैतून का तेल बच्चों के लिए फायदेमंद | Baby Ke Liye Olive Oil Ke Fayde in Hindi

बच्चों के लिए भी जैतून का तेल बहुत लाभदायक है. इसे दुनियाभर में बच्चों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इससे बच्चों की मालिश करना फायदेमंद है. इसको लगाने के बाद बच्चा तंदुरुस्त होता है. इसको लगाने से बच्चों की स्किन को कोई नुकसान नहीं होता है.

यह भी पढ़ें : बच्चो की मसाज के लिए तेल

जैतून के तेल के नुकसान | Jaitun Ke Tel Ke Nuksan

जिस तरह जैतून के तेल के फायदे है ठीक उसी तरह इसके कुछ नुकसान भी है. नीचे हमने जैतून के तेल के नुकसान के बारे में बताया है.

  • जिनकी स्किन ज्यादा ड्राई है. उनके लिए जैतून का तेल नुकसानदायक हो सकता है.
  • इसका ज्यादा सेवन करने से पेट संबंधी समस्या हो सकती है.
  • इससे लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है.
  • इससे त्वचा पर रैशेज हो सकते है.
  • इससे एलर्जी भी हो सकती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*