MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Itching in Private Parts in Hindi
Home Remedies

प्राइवेट पार्ट में खुजली दूर करने के 8 घरेलू उपाय | Itching in Private Parts in Hindi

Home Remedies for Itching in Private Parts in Hindi (प्राइवेट पार्ट में खुजली दूर करने के घरेलू उपाय) – चाहे पुरुष हो या महिला प्राइवेट पार्ट में खुजली होना आम बात है. मासिक धर्म का बंद हो जाना, संक्रमण, और त्वचा से संबंधित परेशानी आदि प्राइवेट पार्ट में खुजली के कारण हो सकते है. कई बार ज्यादा खुजलाने के कारण उस जगह पर जख्म हो जाता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हमने कुछ घरेलु उपाय बताये है जिनकी मदद से आपको गुप्त अंगो की खुजली से राहत मिलेगी. Private Part Me Khujli Ka Ilaj

Itching in Private Parts in Hindi

प्राइवेट पार्ट में खुजली का उपचार | Home Remedies for Itching in Private Parts in Hindi

रोज़मेरी की पत्तियां – खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप रोज़मेरी का उपयोग कर सकते है. इसके लिए रोज़मेरी की पत्तियों को 20 मिनट के लिए पानी में उबालें. उसके बाद इसे ठंडा होने दे. अब इस पानी से अपने प्राइवेट पार्ट को धोये. इससे आपको राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : सेक्स करने से होते है ये 10 कमाल के फायदे

दही – दही में बैक्टीरिया मौजूद होते है जो सेहत के लिए फायदेमंद होते है. साथ ही दही से खुजली को ठीक करने में भी मदद मिलती है. इसके लिए दही खाएं इससे आपके शरीर में अच्छे बैक्टीरिया का संतुलन बना रहेगा.

यह भी पढ़ें : ब्रेस्ट साइज कम करने के 9 तरीके

नारियल तेल – यदि आपकी त्वचा में रूखापन रहता है तो प्राइवेट पार्ट में नारियल का तेल लगाएं. इससे त्वचा नम रहेगी. इसके अलावा 4 चम्मच नारियल के तेल में 6 कप पानी मिलाएं और इससे रोज़ अपने गुप्त अंगों को धोएं.

यह भी पढ़ें : पीरियड्स जल्दी लाने के 9 घरेलू उपाय

नीम – नीम बहुत गुणकारी है. इसमें एंटी फंगल और एंटी बेक्टेरियल गुण पाएं जाते हैं. नीम का इस्तेमाल बहुत सी चीज़ों के लिए किया जाता है. नीम की कुछ पत्तियों को नहाने के पानी में मिलाएं और इससे नहाएं या फिर कुछ नीम की पत्तियों को 10 मिनट के लिए पानी में उबाल लें. फिर इसे ठंडा होने दें उसके बाद इसी पानी से अपने प्राइवेट पार्ट को धोएं.

यह भी पढ़ें : स्तनों का आकार बढ़ाने के 13 घरेलू नुस्खे

एप्‍पल साइडर वेनिगर – एप्‍पल साइडर वेनिगर में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाये जाते है. 1 चम्मच एप्‍पल साइडर वेनिगर को एक कप गर्म पानी में मिलाएं और इससे अपने प्राइवेट पार्ट को धोएं.

बोरिक एसिड – बोरिक एसिड में मौजूद एंटी फंगल गुण की मदद से संक्रमण को ठीक किया जा सकता है. ¼ टीस्पून बोरिक एसिड को एक कप पानी में मिलाएं. इस पानी से प्राइवेट पार्ट को धोएं.

कैमोमाइल टी – एक चम्मच कैमोमाइल टी लें और उसमें 2 कप पानी मिलाएं और पांच मिनट के लिए उबालें. अब इसे छान लें. अब इसमें 4 बूंदें टी ट्री आयल की मिलाएं और ठंडा होने दें. इस मिश्रण से गुप्त अंग को धोएं. कैमोमाइल की तासीर ठंडी होती है. इससे खुजली और जलन से आराम मिलती है.

टी ट्री ऑयल – टी ट्री आयल की 5-6 बूंदें नहाने के पानी में मिलाकर नहाएं.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *