MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Isabgol Ke Fayde Aur Nuksan
Benefits Side Effects

ईसबगोल के 9 फायदे और कुछ नुकसान | Isabgol Ke Fayde Aur Nuksan

Isabgol Ke Fayde (ईसबगोल के फायदे) – भारत में इसबगोल लगभग सभी घरों में देखने को मिल जायेगा. ईसबगोल की भूसी को बहुत ही पौष्टिक माना जाता है. अधिकतर भारतीय घरों में पेट से जुडी समस्याओं से राहत पाने के लिए ईसबगोल की भूसी का इस्तेमाल किया जाता है. जो लोग पेट की गड़बड़ या कब्ज आदि जैसी परेशानियों का सामना करते है उनके लिए ईसबगोल काफी फायदेमंद है. तो चलिए जानते है इसबगोल के फायदे और कुछ नुकसानों के बारे में

Isabgol Ke Fayde Aur Nuksan

इसबगोल क्या है | What is Isabgol in Hindi

इसबगोल प्लांटैगो ओवेटा नाम के पौधे का बीज होता है. इसके बीज गेहूं के जैसे होते है और इस पौधे में लंबे पत्ते होते है. यह एशिया, मेडीटेरेनियन और उत्तरी अफ्रीका में पाया जाता है. इसके गुणों की वजह से ईसबगोल को पेट से संबंधी समस्याओं के लिए लाभकारी माना जाता है. नीचे हमने ईसबगोल की भूसी के फायदों के बारे में विस्तार से बताया है.

इसबगोल भूसी के फायदे डायरिया के लिए | Isabgol Bhusi Ke Fayde Diarrhea Ke Liye

इसबगोल का सेवन दही में मिलाकर करने से दस्त से राहत मिलती है. दस्त होने पर दही पेट में इन्फेक्शन को ठीक करता है तथा इसबगोल दस्त को ठीक करने का काम करता है. दो चम्मच ईसबगोल को तीन चम्मच दही में मिलाएं और खाने के बाद सेवन करे.

यह भी पढ़ें : दस्त रोकने के 11 घरेलू उपाय

ईसबगोल की भूसी खाने के फायदे बवासीर के लिए | Isabgol Ki Bhusi Khane Ke Fayde Bawaseer Ke Liye

इसबगोल में उपस्थित लैक्सटिव गुण नेचुरल बोअल मूवमेंट में सहायक होता है. इसमें काफी मात्रा में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर मौजूद जाता है. जिस कारण यह बवासीर में आराम पहुंचाता है. सोने से पहले पानी के साथ इसबगोल ले.

यह भी पढ़ें : बवासीर का इलाज के 9 उपाय

वजन कम करने के लिए ईसबगोल की भूसी | Isabgol Ki Bhusi Benefits to Lose Weight in Hindi

वजन घटाने के लिए भी ईसबगोल का उपयोग किया जा सकता है. इसकी सहायता से आप अपने खाने की इच्छा पर काबू पा सकते है. ईसबगोल को पानी तथा नींबू के रस के साथ मिलाकर सेवन करने से वजन घटता है. सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

ईसबगोल की भूसी के फायदे पाचन के लिए | Isabgol Ki Bhusi Ke Fayde Pachan Ke Liye

फाइबर की वजह से यह पाचन में भी मदद करता है. यह पेट में उपस्थित टॉक्सिन को साफ करता है तथा पेट में खाने की गति के लिए आँतों का रास्ता साफ करता है. पाचन को सही रखने के लिए ईसबगोल को छाछ के साथ खाने के बाद ले.

ईसबगोल की भूसी और दूध के फायदे कब्ज के लिए | Isabgol Ki Bhusi Aur Doodh Ke Fayde Kabj Ke Liye

इसबगोल में हाइग्रोस्कोपिक गुण पाये जाते है जो डाईजेस्टिव सिस्टम से अतिरिक्त पानी को सोखने में सहायता करते हैं. इसबगोल में फाइबर पाया जाता है जिसकी मदद से कब्ज को ठीक करने में मदद मिलती है. कब्ज से राहत पाने के लिए 1 गिलास गर्म दूध में 2 चमाच ईसबगोल मिलाकर रात को सोने से पहले इसका सेवन करे.

यह भी पढ़ें : कब्ज के कारण और कब्ज दूर करने के 11 उपाय

स्वस्थ दिल के लिए

इसबगोल में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. इसकी प्रकृति हाइग्रोस्कोपिक होती है, जिस वजह से यह कोलेस्ट्रॉल को सोखता है. यह आंत तथा पेट पर तैलीय पदार्थो के जमाव को रोकने में मदद करता है. खाना-खाने के बाद इसबगोल का सेवन करे.

यह भी पढ़ें : कंजेस्टिव हार्ट फेलियर के लक्षण

पेशाब में जलन से राहत

पेशाब में जलन की समस्या को दूर करने के लिए भी इसबगोल कारगार साबित हो सकता है. 1 गिलास पानी में 4 चम्मच इसबगोल 1 चम्मच चीनी के साथ सेवन करना लाभकारी होगा. 1 कप पानी में इसबगोल को 3-4 घंटे डालकर छोड़ दे और इसके फूल जाने के बाद इसे अच्छे से घोल लें और चीनी मिलाएं और इसे पी ले.

यह भी पढ़ें : पेशाब का रंग बताता है सेहत से जुड़ी ये बातें

पेट की जलन से दिलाए राहत

इसबगोल की तासीर ठंडी होने की वजह से यह पेट में हो रही जलन को कम करने में मददगार हो सकता है.

दांत दर्द के लिए

ईसबगोल को सिरके में डुबोकर दांत पर लगाने से दांत दर्द से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें : दांत दर्द दूर करने के तरीके

ईसबगोल के नुकसान | Isabgol Ke Nuksan

सही मात्रा में इसका सेवन करने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होते लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको पेट में ऐठन, भूख कम लगना आदि जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *