MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

How to Increase Immunity in Hindi
Food

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए 6 खाद्य पदार्थ और टिप्स | Immunity in Hindi

How to Increase Immunity in Hindi (इम्युनिटी कैसे बढ़ाये) – रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का कोई जादुई फॉर्मूला नहीं है. लेकिन नियमित तौर पर सही खानपान और कुछ कुदरती उपाय आजमाकर हम अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी कर सकते हैं और कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं. आइए आज इन्हीं उपायों के बारे में जानते हैं. Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye, Food to Increase Immunity in Hindi

How to Increase Immunity in Hindi

इम्युनिटी कैसे बढ़ाये | Immunity Kaise Badhaye

अगर आप भी हेल्दी लाइफ चाहते हैं तो नीचे बताई गई चीजों को अपने खाने में जरूर शामिल करें. ये चीजें आपके शरीर के अंदर से विषाक्त चीजों को निकाल कर आपको स्वस्थ और हेल्दी रखेंगी.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं बादाम | Immunity Badhane Ke Liye Khaye Badam

बादाम सबसे पौष्टिक ड्राई फ्रूट्स में से एक है. जो हमें बाजार से आसानी से मिल जाता है. बादाम में प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम आदि जैसे तत्व पाये जाते है. रोजाना बादाम के 8-10 दाने भिगोकर खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है, साथ ही इससे दिमाग को तनाव से लडने की शक्ति भी मिलती है.

यह भी पढ़ें : बादाम खाने के 8 फायदे और नुकसान

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खट्टे फल | Citrus Fruit to Increase Immunity in Hindi

संतरा, अनन्नास, चकोतरा और नीबू जैसे फलों में विटमिन C पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो संक्रमण से लडने वाली श्वेत रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में सहायक होता है. इन्हें खाने से बनने वाली एंटीबॉडीज कोशिकाओं की सतह पर एकआवरण बना देती हैं, जो बॉडी के भीतर वायरस आने नहीं देता.

रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए लहसुन | Rog Pratirodhak Shakti Badhane Ke Liye Lahsun

लहसुन का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है. लहसुन काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट बनाकर इम्यून सिस्टम को बीमारियों से लडने की शक्ति देता है.

यह भी पढ़ें : लहसुन खाने के 11 फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मशरूम | Mushrooms to Increase Immunity in Hindi

रोग-प्रतिरोधक क्षमता के लिए मशरूम का सेवन किया जाता रहा है. सेलिनियम से भरपूर मशरूम इम्यून पॉवर को बढ़ाने के साथ-साथ सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं को शरीर से दूर रखता है. यह श्वेत रक्त कोशिकाओं को सक्रिय करने में मददगार होता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पालक | Rog Pratirodhak Kshamta Badhane Ke Liye Palak

पालक का सेवन करना सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. पालक में विटामिन C, एंटीऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन अच्छी मात्रा में उपस्थित होते है. यह तत्व इम्युनिटी को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं. इसमें फोलेट नामक तत्व मौजूद होता है, जो बॉडी में नई कोशिकाएं बनाने के साथ उन कोशिकाओं में मौजूद डीएनए की मरम्मत का भी कार्य करता है.

यह भी पढ़ें : पालक खाने से होते है ये 4 चमत्कारी फायदे

ब्रोकोली से बढ़ाये इम्यूनिटी | Broccoli to Increase Immunity in Hindi

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ब्रोकली का सेवन करना फायदेमंद है. ब्रोकोली में मौजूद विटामिन C इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करती है, और इन्फेक्शन से बचाती है.

यह भी पढ़ें : ब्रोकली खाने के 10 फायदे और नुकसान

इम्यूनिटी बढ़ाने के टिप्स | Tips to Increase Immunity in Hindi

खूब पानी पिएं – रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खूब पानी पिए (किडनी रोगी ऐसा न करें). आप जितना अधिक पानी पिएंगे, बॉडी के टॉक्सिन्स उतने ही बाहर निकलेंगे और आप संक्रमण से मुक्त रहेंगे.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के 7 स्वास्थ्य लाभ

ब्रेकफास्ट – इम्यूनिटी को बढ़ाने में मेटाबॉलिज्म का महत्व होता है. जितना अच्छा हमारा मेटाबॉलिज्म होगा, इम्यूनिटी भी उतनी ही बेहतर होगी. मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए न केवल सुबह का नाश्ता जरूरी है, बल्कि 4-4 घंटे के अंतराल पर कुछ हेल्दी खाना भी जरूरी है. आहार में दही, छाछ या दूध-पनीर जैसी चीजों को भी शामिल करें.

कसरत या योग – कसरत और योग से शरीर में ऐसे एंजाइम्स और हॉर्मोन स्रावित होते हैं जो हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के 14 फायदे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *