Imli Ke Fayde | जानिए इमली से होने वाले 8 गजब के फायदे

Imli Khane Ke Fayde

Imli Ke Fayde in Hindi (इमली के फायदे) – इमली का खट्टा-मीठा स्वाद आपने चखा ही होगा, लेकिन क्या आप इमली से होने वाले फायदों के बारे में जानते है? इमली का इस्तेमाल चटनी के रूप में, खाने में खटास लाने तथा पानी पूरी का पानी बनाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा इमली बहुत सी बीमारियों से राहत दिलाने में भी मददगार है.

इमली को इंग्लिश में Tamarind कहते है. इमली का वैज्ञानिक नाम तामारिन्‍दस इंडिका (Tamarindus Indica) है. इमली की तासीर ठंडी होती है, यह शरीर में ठंडक पहुंचती है. सही मात्रा में इमली खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है, परन्तु इसका ज्यादा सेवन करना भी सही नहीं है.

Imli Khane Ke Fayde

इमली खाने के फायदे वजन कम करने के लिए | Imli Khane Ke Fayde to Lose Weight in Hindi

इमली का सेवन करने से मोटापे को कम किया जा सकता है. इमली में हाइड्रो सिट्रिक नाम का एसिड होता है. जिसकी मदद से बॉडी में बनने वाले फैट को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही इमली की मदद से ओवरईटिंग से भी बचने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : पेट की चर्बी कम करने के 14 उपाय

इमली के फायदे पाचन के लिए | Imli Ke Fayde for Digestion in Hindi

इमली में अच्छी मात्रा में मैलिक एसिड, टारर्टेरिक एसिड और पोटेशियम मौजूद होते है. ये सब पाचन को सही रखने में मदद करते है. इमली के गुण पाचन से जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अरंडी के तेल के 13 फायदे और नुकसान

इमली के बीज के फायदे मधुमेह के लिए | Imli Ke Beej Ke Fayde for Diabetes in Hindi

इमली मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी लाभदायक है. इमली के बीज में ट्रिप्सिन इन्हिबिटर मौजूद होता है. यह मरीजों में मेट्स डिसआर्डर से जुड़े सभी लक्षणों को रोकने में मदद करता है. मधुमेह मेट्स डिसआर्डर के अंतर्गत आने वाली ही एक समस्या है.

यह भी पढ़ें : डायबिटीज के कारण जा सकती है याददाश्त

इमली के बीज के फायदे गठिया के लिए | Imli Ke Beej Ke Fayde for Arthritis in Hindi

गठिया की समस्या के लिए भी इमली के बीज फायदेमंद है. इमली में उपस्थित गुण गठिया को रोकने में सक्षम है. इसीलिए इमली के बीज गठिया से राहत दिलाने में सहायक साबित हो सकते है.

यह भी पढ़ें : जोड़ों के दर्द के 13 घरेलू उपाय

इमली के लाभ कैंसर के लिए | Tamarind Benefits for Cancer in Hindi

कैंसर से बचाव के लिए इमली का सेवन लाभकारी है. इमली में एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में मौजूद होते है तथा इसमें टैरट्रिक एसिड उपस्थित होता है जो बॉडी में कैंसर सेल्स को बढ़ने नही देता.

यह भी पढ़ें : गले के कैंसर के कारण, लक्षण और बचाव

इम्यून सिस्टम के लिए इमली खाने के फायदे | Benefits of Eating Tamarind for Immune System in Hindi

यदि आपकी इम्युनिटी कमजोर है तथा आप जल्दी बीमार पड़ जाते है तो इमली का सेवन करना आपके लिए लाभदायक होगा. इमली में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी मौजूद होते है जिनकी मदद से इम्यून सिस्टम बेहतर होता है.

कब्ज और पेट दर्द में फायदेमंद है इमली | Imli Ke Fayde for Constipation and Stomach Pain in Hindi

इमली में पोटेशियम, मैलिक और टार्टरिक एसिड अच्छी मात्रा में मौजूद होते है. ये एसिड कब्ज से जुडी समस्या को दूर करने में सहायक होते है. इसके अलावा इसमें लैक्सेटिव भी उपस्थित होता है जो पेट दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें : कब्ज के कारण और कब्ज दूर करने के 11 उपाय

इमली के अन्य स्वास्थ्य लाभ | Other Health Benefits of Tamarind in Hindi

पित्त की समस्या – पित्त की समस्या में इमली का शरबत पीना फायदेमंद होता है.

भांग का नशा – इमली को पानी में भिगोकर इसके रस का सेवन करने से भांग के नशे में फायदा होता है.

लू लगने पर – 1 गिलास पानी में 25 ग्राम इमली को भिगोकर इसके पानी का सेवन करने से लू नहीं लगती. पकी हुई इमली के गुदे को हाथ तथा पैरों के तले पर मलने से लू का असर खत्म होता है.

इमली खाने के नुकसान | Imli Khane Ke Nuksan

दस्त – ज्यादा इमली का सेवन करने से दस्त की समस्या हो सकती है.

दवा के साथ सेवन न करे – इमली में खून पतला करने वाले गुण होते है. अगर आप खून पतला करने वाली दवाई खाते है तो इमली का सेवन न करे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*