How to Stop Hair Breakage, Balo Ko Tutne Se Kaise Roke, Balo Ko Tutne Se Bachane Ke Upay
Hair Hair Care Women Hair Care

बालों को टूटने से रोकने के लिए क्या करे | How to Stop Hair Breakage

हर महिला सुंदर, लहराते बाल चाहती है, लेकिन धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. इसे कम करने के लिए ज्यादातर महिलाएं शॉर्ट कट चुनती हैं जैसे हर एक दिन अपने बालों को धोना, कई स्टाइलिंग टूल्स और हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह शॉर्ट टर्म ग्लैमर आपके बालों को लंबे समय तक नुकसान पहुंचा सकता है.

How to Stop Hair Breakage, Balo Ko Tutne Se Kaise Roke, Balo Ko Tutne Se Bachane Ke Upay

बालों को टूटने से बचाने के टिप्स

जैसे अच्छी तरह से स्टाइल किए गए बाल आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं, वैसे ही बालों का अत्यधिक झड़ना और बालों का टूटना आत्मविश्वास को कम करता है. बालों के टूटने की मरम्मत के लिए हमने नीचे कुछ टिप्स बताए है.

यह भी पढ़ें : घर पर डैंड्रफ का इलाज करने के 4 उपाय

रोज बाल ना धोएं – रोजाना बाल धोने से स्ट्रैंड सूख जाते हैं और वे रूखे हो जाते हैं. इसके अलावा रोजाना बाल धोने से स्कैल्प अधिक सीबम का निर्माण करता है और बाल तेलीय हो जाते हैं. बालों का टूटना रोकने के लिए सप्ताह में तीन बार बालों को धोएं.

सल्फेट शैम्पू का उपयोग न करें – बालों के टूटने का एक प्रमुख कारण सल्फेट है. यह एक डिटर्जेंट घटक है, जब हम बाल धोते है तो झाग उठता है. इसकी अत्यंत शुष्क प्रकृति है हमारे बालों से नमी की मात्रा को कम करती है. सूखे बालों के टूटने का खतरा अधिक होता है. बालों के टूटने को रोकने के लिए न्यूनतम सल्फेट सामग्री वाले शैंपू या सल्फेट फ्री शैंपू का उपयोग करें.

ब्लो ड्राई – ब्लो ड्रायर हमारे बालों को हीट से नुकसान पहुंचाता है जिससे बालों की हाइड्रेशन खत्म होती हैं. इसलिए बाल अधिक संवेदनशील हो जाते हैं और आसानी से टूट जाते हैं. इसलिए इसका इस्तेमाल कम करें.

यह भी पढ़ें : स्कैल्प एक्सफॉलिएशन से पाएं हेल्दी स्कैल्प

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *