स्ट्रेच मार्क्स दूर करेंगे ये 8 उपाय | How to Remove Stretch Marks in Hindi

How to Remove Stretch Marks in Hindi (स्ट्रेच मार्क्स कैसे हटाये) – गर्भावस्था के समय ज्यादातर महिलाओ के स्ट्रेच मार्क्स आ जाते है. स्किन में खिंचाव आने के कारण पेट के निचले हिस्से, पीठ, पैरों आदि पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते है. स्ट्रेच मार्क्स दिखने में बिलकुल भी अच्छे नही लगते. कई बार स्ट्रेच मार्क्स की वजह से आप अपनी पसंद के कपडे भी नही पहन पाते है. यदि प्रेगनेंसी के बाद आये स्ट्रेच मार्क्स की वजह से आप परेशान है तो निचे बताए गए उपायों की मदद से आप स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पा सकते है. Pregnancy Stretch Marks Hatane Ke Upay or Removal Home Remedy in Hindi

Stretch Marks Kaise Hataye, How to Remove Stretch Marks in Hindi

स्ट्रेच मार्क्स कैसे हटाएं | How to Remove Stretch Marks in Hindi

Stretch Marks Kaise Hataye स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए सर्जरी जैसे ट्रीटमेंट है, लेकिन ये काफी महंगी होती है साथ ही इन तकनीकों में खतरे की सम्भावना बनी रहती है. लेकिन आप चाहे तो कुछ उपायों को अपनाकर भी स्ट्रेच मार्क्स को दूर कर सकती है.

स्ट्रेच मार्क्स हटाने का तरीका अंडे की सफेदी | Egg White Stretch Marks Hatane Ka Tarika

अंडा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. अंडे के सफेद वाले हिस्से में प्रोटीन अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. इसीलिए अगर आप नियमित रूप से अंडे के सफेद वाले हिस्से को स्ट्रेच मार्क्स के ऊपर लगाएं तो यह आपके स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए 1-2 अंडे का सफेद हिस्सा निकाले और स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं तथा जब यह सूख जाये तब इसे धो दे.

यह भी पढ़ें : अंडा खाने के 13 फायदे और नुकसान

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने का घरेलू नुस्खा है तेल से मसाज | Oil Massage Home Remedy for Stretch Marks in Hindi

स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए तेल से मसाज करना भी एक अच्छा विकल्प है. खिंचाव की वजह से आये स्ट्रेच मार्क्स पर नियमित रूप से तेल से मसाज करने से इन्हें कम करने में मदद मिल सकती है. लगभग दस मिनट आप तेल से स्ट्रेच मार्क्स के ऊपर मसाज करे. इसके लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते है, इसके अलावा आप चाहें तो बादाम, अरंडी और जैतून आदि के तेल का भी उपयोग कर सकते है.

यह भी पढ़ें : बच्चो की मसाज के लिए तेल

एलोवेरा स्ट्रेच मार्क्स हटाने का घरेलू उपाय | Stretch Marks Hatane Ka Upay Hai Aloe Vera

एलोवेरा का उपयोग त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा यह मुंहासों से भी निजात दिलाने में मदद करता है. एलोवेरा की मदद से स्ट्रेच मार्क्स को सही करने में मदद मिलती है. इसमें नेचुरल हीलिंग गुण होते है तथा यह एक स्किन सॉफ्टनर भी है, जिनकी मदद से स्ट्रेच मार्क को दूर करने में मदद मिलती है. स्ट्रेच मार्क्स से राहत पाने के लिए एलोवेरा को रोजाना नियमित रूप से स्ट्रेच मार्क पर लगाये.

स्ट्रेच मार्क्स को दूर करे आलू | Stretch Marks Hatane Ke Liye Aloo

आलू का उपयोग भी स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले एक आलू का टुकड़ा काट लीजिये. उसके बाद इस टुकड़े को थोड़ी देर के लिए स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगायें तथा सूखने दे. इसके सूखने के पश्चात इसे गुनगुने पानी की मदद से साफ कर लीजिये.

स्ट्रेच मार्क्स का इलाज है सेब का सिरका | Stretch Marks Ka Gharelu Ilaj Hai Seb Ka Sirka

सेब के सिरके का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. सेब का सिरका लगाने से कुछ दिनों में ही फर्क महसूस होने लगेगा. निशानों से छुटकारा पाने के लिए सेब के सिरके को पानी में घोलकर बीस मिनट के लिए निशानों पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से साफ कर ले.

स्ट्रेच मार्क्स के लिए शक्कर | Sugar to Remove Stretch Marks in Hindi

स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए 1 चम्मच शक्कर को कुछ बूँद बादाम के तेल और निम्बू के रस के साथ मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स और स्किन पर दो से तीन मिनट तक लगाए. ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद मिलेगी. नहाने से पहले इस मिश्रण को लगाये.

निम्बू का रस करे स्ट्रेच मार्क्स को कम | Stretch Marks Se Chutkara Pane Ke Liye Lemon Juice

जहां पर स्ट्रेच मार्क्स है वहाँ पर निम्बू के रस से मसाज कीजिये और फिर इसके सूख जाने के बाद गुनगुने पानी की मदद से धो लीजिये. ऐसा करने से कुछ दिनों में ही स्ट्रेच मार्क्स कम होने लगेंगे.

यह भी पढ़ें : नींबू के फायदे और नुकसान

विटामिन ई स्ट्रेच मार्क्स के लिए | Vitamin E to Get Rid of Stretch Marks in Hindi

रोजाना नियमित रूप से बीस मिनट के लिए अपने स्ट्रेच मार्क्स पर विटामिन ई के तेल से मसाज करे. इस तेल की मदद से आपके स्ट्रेच मार्क्स कम होने लगेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *