ब्रेस्ट साइज कम करने के 9 तरीके | How to Reduce Breast Size in Hindi

How to Reduce Breast Size in Hindi (ब्रेस्ट साइज कैसे कम करें) – हर महिला चाहती है की उनके स्तनों का आकार बिलकुल परफेक्ट हो, सही स्तनों के आकार की वजह से महिलाओं की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है. बहुत सी महिलाएं ऐसी भी है जिनके स्तनों का आकार काफी ज्यादा बड़ा है और वो अपने ब्रेस्ट के साइज को लेकर चिंतित रहती है. अगर स्तनों का आकार जरूरत से कम या ज्यादा हो, तो उससे महिला की खूबसूरती प्रभावित होती है. ब्रेस्ट के ज्यादा बड़े होने की वजह से महिलाएं अपनी पसंद के कपड़े नहीं पहन पाती है और उन्हें असहज भी महसूस होता है. ब्रेस्ट में भारीपन की वजह से अक्सर महिलाओं को रीढ़ की हड्डी और कंधे में दर्द की शिकायत रहती है.

अगर आप भी ब्रेस्ट के बड़े साइज के कारण परेशान है तो निचे बताए गए तरीके और नुस्खे आपके ब्रेस्ट साइज को घटाने में मदद कर सकते है.

How to Reduce Breast Size in Hindi, Breast Kam Karne Ke Aasan Tarike

स्तनों का आकार घटाने के लिए मेथी | Fenugreek to Reduce Breast in Hindi

मेथी में बहुत से गुण पाये जाते है जो स्तनों के साइज को कम करने में सहायता करेंगे. इसका पेस्ट लगाने से ब्रेस्ट को सही शेप मिलेगी व ज्यादा बड़े नजर नहीं आएंगे. पेस्ट बनाने के लिए 3 चम्मच मेथी को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखे. अगले दिन मेथी को थोड़े पानी के साथ पीसें और पेस्ट बनाये. उसके बाद इस पेस्ट को अपने ब्रेस्ट पर लगाये और सूखने दे और बाद में धो ले. हफ्ते में 3 बार इसका उपयोग करे.

यह भी पढ़ें : स्तनों का आकार बढ़ाने के 13 घरेलू नुस्खे

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए अलसी | Breast Ko Kam Kare Linseed in Hindi

एस्ट्रोजन एक हॉर्मोन होता है, जो स्तनों की कोशिकाओं को फैलने में मदद करता है. अलसी में एस्ट्रोजन के स्तर को कम करने के गुण मौजूद होते है. यदि एस्ट्रोजन का स्तर कम होगा तब स्तनों का आकार भी कम होगा. इसका उपयोग करने के लिए 1 चम्मच पीसी हुई अलसी को 1 गिलास गर्म पानी में मिलाएं और इसका सेवन करे. आप रोजाना एक बार इसका सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : अलसी के बीज खाने के 9 फायदे और नुकसान

ब्रेस्ट का आकार कम करने के लिए ग्रीन टी | Breast Kam Karne Ke Upay Hai Green Tea in Hindi

स्तनों के आकार को कम करने के लिए ग्रीन टी का उपयोग भी किया जा सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते है जो बॉडी के चयापचय दर को बढ़ाते है. इसका उपयोग करने के लिए 1 चम्मच ग्रीन टी को 1 कप पानी में डाले. और फिर इसे 5 मिनट के लिए उबाले. इसे थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दे और फिर थोड़ा शहद मिलाएं और इसका सेवन करे. आप रोजाना 3-4 बार इसे पी सकते है.

यह भी पढ़ें : ग्रीन टी के 7 गजब के फायदे

ब्रेस्ट साइज को घटाए अदरक से | Ginger to Reduce Breast Size Naturally at Home in Hindi

स्तन मुख्य रूप से फैटी ऊतकों से बने होते हैं. अदरक की चाय पीने से चयापचय दर बढ़ता है और स्तनों में जमा फैट घटने लगता है. इसका उपयोग करने के लिए 1 चम्मच कद्दूकस किये हुए अदरक को 1 कप पानी में डाले. उसके बाद इस मिश्रण को किसी बर्तन में डालकर 5 मिनट उबालें और फिर छान ले. इसके ठंडा होने के बाद इसमें शहद मिलाएं और इसका सेवन करे. आप इसका सेवन पूरे दिन में 2 बार करें.

यह भी पढ़ें : अदरक के 10 फायदे और नुकसान

नीम और हल्दी से ब्रेस्ट कम करें | Neem Aur Haldi Se Breast Kam Kare in Hindi

यदि आप प्रेगनेंसी के बाद अपने स्तनों के साइज को कम करना चाहती है तो यह नुस्खा आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. नीम और हल्दी सूजन को और एक्स्ट्रा फैट को कम करने में सहायता करता है और स्तनों के आकार को कम करता है. इसका उपयोग करने के लिए मुट्ठीभर नीम के पत्तों को 4 गिलास पानी में डालकर 10 मिनट के लिए उबाले. जब यह पीने लायक गर्म हो जाये तब इसमें 2 चम्मच हल्दी व शहद डालें और इस मिश्रण का सेवन करे.

मसाज से ब्रेस्ट का आकार घटाएं | Breast Ka Size Kam Kare Massage

मसाज के जरिए भी ब्रेस्ट के फैट को बर्न किया जा सकता है. हालांकि इसके जरिए ब्रेस्ट साइज को कम करने में काफी समय लग जाएगा. मालिश के लिए गर्म नारियल या जैतून का तेल का इस्तेमाल करें.

स्तनों को छोटा करने का घरेलू नुस्खा अंडे की सफेदी | Stano Ko Chota Karne Ka Gharelu Nuskha Egg white in Hindi

सुडौल ब्रेस्ट के लिए अंडे की सफेदी सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीका है. 1 अंडे की सफेदी में 1 चम्मच प्याज का रस मिलाकर लेने से आपके ब्रेस्ट में कठोरता आएगी और यह आकार में कम दिखने लगेंगे. इसका सेवन हफ्ते में 2 बार करें.

ब्रेस्ट साइज छोटा करने के लिए आहार | Stano ko Kam Karne Ke Liye Diet in Hindi

स्तनों का आकार छोटा करने के लिए घरेलू नुस्खों के अलावा आहार पर ध्यान देना भी जरुरी है. यदि आप अपनी डाइट में ज्यादा कैलोरी शामिल करते है तो वजन बढ़ने लगता है और स्तन बड़े होने लगते है. अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो फैट कम करे जैसे सब्जी, मछली व फल आदि.

स्तन की चर्बी कम करने के लिए व्यायाम | Stan Ki Charbi Kam Karne Ke Liye Exercise in Hindi

Reduce Breast Size in Hindi ब्रेस्ट साइज को कम करने के लिए एक्सरसाइज भी जरुर करे. नीचे हमने ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए एक्सरसाइज बताई है.

जॉगिंग – स्तनों के आकार को कम करने के लिए जॉगिंग करें, दौड़ें या साइकिल चलाएं.

पुश-अप – रोज 15 से 20 पुश-अप करें. इससे भी स्तनों के आकार को कम करने में मदद मिल सकती है.

स्तनों का आकार कम करने के टिप्स | Breast Reduce Tips in Hindi

  • स्तनों की चर्बी कम करने के लिए फैटी फूड जैसे रेड मीट, चीज या तैलीय खाने का सेवन न करे.
  • भरपूर मात्रा में पानी पिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *