How to Quit Smoking in Hindi | सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के 8 तरीके

How to Quit Smoking in Hindi

How to Quit Smoking in Hindi (सिगरेट पीना कैसे छोड़े) – Cigarette की लत बहुत ही खतरनाक है एक बार किसी को लग जाये तो इससे पीछा छुड़ाना काफी मुश्किल काम है. जब भी आप सिगरेट का पैकेट बाहर निकलते है तो उसमे एक चित्र बना रहता है, जिसमें ये दिखाया जाता है कि ये हमारे लिए कितनी खतरनाक है. लेकिन फिर भी लोग सिगरेट पीना नहीं छोड़ते क्योंकि वो इसके आदि हो चुके होते है. आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आपको सिगरेट पीने की आदत से छुटकारा मिल सकता है. How to Quit Smoking Naturally in Hindi

How to Quit Smoking in Hindi

सिगरेट की लत से कैसे छुटकारा पाये | How to Quit Smoking in Hindi

Cigarette Kaise Chode बहुत से लोग सोचते है की कल से स्मोकिंग करना बंद कर दूंगा. लेकिन कल किसने देखा ये सिर्फ अपने आपको झूठा दिलासा देने वाली बात है. अगर आप सच मे सिगरेट की लत से छुटकारा पाना चाहते है तो नीचे बताए गए उपायों को अपनाकर आप स्मोकिंग की लत से छुटकारा पा सकते है.

सिगरेट छोड़ने के बारे में दोस्तों को बताएं | Tell Friends About Quitting Smoking

अगर आप सिगरेट छोड़ना चाहते है तो अपने दोस्तों तथा उन लोगो को बता दीजिये जिनको पता है आप सिगरेट पीते है, और यह भी बता दीजिये की आपने स्मोकिंग छोड़ने का पक्का मन बना लिया है. इसका फायदा ये होगा जब भी आप सिगरेट पीते हुए दिखाई देंगे दो आपको आपके दोस्त टोकना शुरू कर देंगे तो आपको याद आ जाएगा कि आपने सिगरेट छोड़ने का फैसला किया था.

सिगरेट से होने वाले नुकसान के बारे में सोचें | Damage Caused by Cigarettes in Hindi

जब भी आपका सिगरेट पीने का मन करे तब आप ये सोचना शुरू कर दे कि इसको पीने से आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है. जिसके कारण आप अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठेंगे.

एक दम से छोड़ने की कोशिश न करे | Do Not Try to Quit Smoking at Once in Hindi

बहुत से लोग एक दम से कसम खा लेते है आज के बाद सिगरेट नही पियूँगा और कुछ दिनों तक वो इस पर अमल भी करते है लेकिन कुछ दिन बाद फिर से सिगरेट पीना शुरू कर देते है. इसका मुख्य कारण यह है कि आपका सारा ध्यान सिगरेट छोड़ने के ऊपर ही लगा रहता है और आपका मन सिगरेट के बारे में सोचता है और आप फिर सिगरेट पीने लगते है. धीरे-धीरे करके छोड़े अगर आप एक दिन में 10 सिगरेट पीते है तो उसे कम करके 5 कर दीजिये फिर कुछ दिनों के बाद और कम कर दीजिये ऐसे करके आपकी सिगरेट पीने की आदत पहले के मुकाबले कम हो जाएगी और धीरे-धीरे पूरी तरह से खत्म हो जाएगी.

खुले पैसे न रखें | Do Not Keep The Change to Quit Smoking in Hindi

अपनी जेब में खुले पैसे रखना बंद कर दे. खुले पैसे होने के कारण आपका उनको खर्च करने का मन करेगा और आप किसी भी दुकान से जाकर सिगरेट ले लेंगे. कोशिश करे की जेब में बड़े नोट रखे ताकि आप उनको एक सिगरेट के पीछे न खुलवाये. और हो सकता है दुकानदार भी आपको एक सिगरेट के लिए खुले पैसे देने से मना कर दे.

सिगरेट लाइटर फेंक दे | Throw Away Cigarette Lighters to Quit Smoking in Hindi

सिगरेट लाइटर फेंक दे अगर सिगरेट लाइटर आपके पास होगा तो वो सिगरेट पीने की याद दिलाता रहेगा इसीलिए ऐसे चीज़ो को फेक दे जिसको देखकर आपको सिगरेट की याद आये.

सिगरेट छोड़ने के लिए निकोटीन | Nicotine Gum to Quit Smoking in Hindi

निकोटीन की मदद से भी तम्बाकू छोड़ने की उम्मीद बढ़ जाती है. जब भी सिगरेट पीने का मन करे तब आप च्युइंग गम और इ सिगरेट का प्रयोग कर सकते है. इनकी कीमत भी ज्यादा नही होती है और सेहत के लिए हानिकारक भी नहीं होते है.

खुद पर भरोसा करें | Trust Yourself to Quit Smoking in Hindi

सिगरेट पीना एक स्टाइल बन गया है इसे पीने वालों की तादाद बढ़ती जा रही है. और बहुत से लोग ऐसे भी है जो इसे छोड़ पा रहे है. बस आपको खुद पर यकीं करना होगा और आप सिगरेट की लत से छुटकारा पा सकेंगे.

सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies for Getting Rid of Cigarette Addiction in Hindi

ओट्स खाये – ओट्स आपके शरीर से घातक पदार्थों को बाहर निकालता है और आपकी सिगरेट पीने की चाहत को भी कम करता है.

यह भी पढ़ें : ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान

शहद और मूली – सिगरेट की लत छोड़ने के लिए घिसी हुई मूली को शहद के साथ खाये. इससे सिगरेट की लत छूटने में मदद मिल सकती है.

मुलेठी – जब भी आपका मन सिगरेट पीने का करे उस समय मुलेठी को चबाएं इससे आपका सिगरेट पीने का मन खत्म हो जायेगा.

ये थे सिगरेट की लत से छुटकारा पाने (How to Quit Smoking in Hindi) के तरीके उम्मीद है आपको पसंद आये होंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*