How to Purify Blood in Hindi
Food Home Remedies

खून साफ करने के नुस्खे | How to Purify Blood in Hindi

How to Purify Blood in Hindi (खून साफ करने के उपाय) – हमारे शरीर में साफ खून का होना बहुत ही आवश्यक है. यदि हमारा खून साफ नहीं होगा तो कई बीमारियां हमें घेर लेंगी. इसीलिए खून को शुद्ध रखना बहुत ही जरुरी है. खून को साफ रखने के लिए आप को ऐसे आहार खाने चाहिये जिससे आपका चेहरा दमकता रहे और आप स्वस्थ रहें. Khoon Saaf Kaise Kare

How to Purify Blood in Hindi

खून साफ करने के उपाय | Khoon Saaf Karne Ke Nuskhe in Hindi

पानी पिए – खून साफ रखने के लिए पानी पीना जरूरी है. पानी पीना मूत्र विसर्जन की मात्रा को बढ़ा सकता है. मूत्र ही वह जरिया है जो गुर्दे से खून को साफ करके विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालते हैं.

यह भी पढ़ें : पेशाब का रंग बताता है सेहत से जुड़ी ये बातें

हल्‍दी दूध – हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक तत्‍व होता है जाे एंटीऑक्‍सीडेंट गुण रखता है. 1 गिलास गर्म दूध में 2 चम्‍मच हल्‍दी डालें. सोने से पहले 1 महीने तक हल्‍दी वाले दूध का सेवन करने से खून साफ होता है.

धनिया पत्ती – धनिया पत्ती का एक गुच्‍छा लें और उसे 2 गिलास पानी में दस मिनट के लिए उबालें. उबालने के बाद बचे हुए पानी को छानकर स्‍टोर कर के फ्रिज में रख दें. 1 महीने तक इस पानी को पिए.

खून को साफ करने वाले आहार | Foods to Purify Blood in Hindi

नींबू – रोज़ सुबह नींबू को गरम पानी में निचोड़ कर पीने से यह आपके खून को शुद्ध करने का काम करेगा. यह खून को साफ करने के साथ-साथ विषैले तत्वों को भी शरीर से बाहर करेगा.

अदरक – अदरक को एक सूपर फूड माना जाता है. अदरक से खून स्‍वच्‍छ होता है. यदि आप इसको कच्‍छा खाएगें तो यह साफ खून बनाएगा.

मिर्च – किसी भी रूप में मिर्च का सेवन करने से रक्त की सफाई होती है. मिर्च में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो विषैले तत्‍वों को अंदर आने से रोकता है.

हरी सब्‍जियां – सब्‍जियां हमारे शरीर से विषैले तत्‍वों को निकालती हैं, इसलिए आपको हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

गुड – जो लोग मधुमेह रोगी नहीं हैं उनके लिए गुड फायदेमंद है यह खून को साफ करने में मदद करता है. गुड़ में आयरन पाया जाता है जो हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करते हैं. खून को साफ करने के लिए गुड़ को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *