How to Increase Testosterone Level | सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के 11 उपाय

How to Increase Testosterone Level in Hindi

How to Increase Testosterone Level in Hindi (टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के उपाय) – टेस्टोस्टेरोन एक मेल सेक्स हार्मोन (Male Sex Hormone) है. बॉडी में टेस्टोस्टेरोन यानी मेल हार्मोन के लेवल के कम होने की वजह से शारीरिक विकास में रुकावट पैदा हो सकती है. टेस्टोस्टेरोन शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है. यह पुरुषों के चेहरे पर बाल आने, मांसपेशी बढाने, आवाज भारी होने आदि में जरूर भूमिका निभाता है.

यह हार्मोन हड्डियों के विकास, शारीरिक मजबूती, दिमाग तेज करने, कामोत्तेजक, मूड में सुधार लाने में भी मदद करता है. टेस्टोस्टेरोन के लेवल को हमेशा बनाए रखना बहुत जरुरी है, नहीं तो आगे चलकर बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आज इस लेख के जरिये हम आपको बताने वाले है किस तरह टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में सुधार लाया जाये. Purusho Mein Testosterone Hormone Kaise Badhaye in Hindi

How to Increase Testosterone Level in Hindi

टेस्टोस्टेरोन क्या है | What is Testosterone in Hindi

Natural Remedies to Increase Testosterone Levels in Hindi टेस्टोस्टेरोन एक स्टेरॉयड हार्मोन है. यह हार्मोन पुरुष यौन शक्ति को बढ़ाता है. पुरुषो में अंडकोष तथा महिलाओं में अंडाशय द्वारा टेस्टोस्टेरोन बनाया जाता है. बदलती जीवनशैली, तनाव और गलत खानपान की वजह से सेक्स हार्मोन की कमी होती है. यह हार्मोन ही पुरुषों में सेक्स की इच्छा को बढ़ाता है.

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे टेस्टोस्टेरोन के स्तर में गिरावट देखने को मिलती है. 40 की आयु के बाद पुरुषों में टेस्टोस्टरोन के लेवल में गिरावट देखने को मिलती है, लेकिन महिलाओं में मासिक चक्र के बंद होने के बाद (रजोनिवृत्ति) टेस्टोस्टेरोन की कमी आने लगती है.

यह भी पढ़ें : सेक्स पावर बढ़ाने के 11 चमत्कारी घरेलु उपाय

वजन कम करना टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के घरेलू उपाय | Weight Loss Increases Testosterone in Hindi

Sex Harmone Kaise Badhaye ज्यादा वजन होने के कारण बहुत सी बीमारियों की चपेट में आने की सम्भावना बनी रहती है. इसके अलावा शरीर में मौजूद चर्बी टेस्टोस्टेरोन को बढ़ने से रोक सकती है. अपने शरीर में टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने के लिए अपने वजन को घटाने के कोशिश करे.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए विटामिन डी | Vitamin D Testosterone Badhane Ke Tarike in Hindi

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए विटामिन डी बहुत जरुरी है. लेकिन हम में से बहुत से लोग ऐसे होते है जो धूप नही ले पाते है, जिस कारण शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है और टेस्टोस्टेरोन का स्तर नीचे गिरने लगता है. विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए रोज सुबह दस मिनट धूप सेके. इसके अलावा विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थो का सेवन भी कर सकते है जैसे वसायुक्त मछली, पनीर, अंडे आदि.

यह भी पढ़ें : विटामिन D वाले खाद्य पदार्थ

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए आहार | Testosterone Food in Hindi

टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाए रखने के लिए संतुलित और स्वस्थ आहार का सेवन करना बहुत जरुरी है. जो कुछ भी आप खाते है उसकी भूमिका शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने या घटाने में होती है. इसलिए अपने खाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट शामिल करे.

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने का आयुर्वेदिक उपाय है कद्दू | Testosterone Badhane Ke Ayurvedic Upay Pumpkin in Hindi

कद्दू बीटा-कैरोटीन (Beta-Carotene) और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स (Phytonutrients) से भरा होता है. खासकर कद्दू के बीज का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मदद मिलती है. कद्दू के बीजों में जिंक अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जो सीधे सेक्स हार्मोन (Sex Hormone) के उत्पादन से संबंधित है.

यह भी पढ़ें : हस्तमैथुन के फायदे, नुकसान और छोड़ने का तरीका

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के घरेलू उपाय है अश्वगंधा | Testosterone Badhane Ke Gharelu Upay Ashwagandha in Hindi

अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है जो बहुत से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए लाभकारी है. इसके अलावा ये पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में भी मदद करती है. अश्वगंधा कॉर्टिसोल नामक हार्मोन को कम कर टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें : अश्वगंधा के 7 फायदे

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए तनाव से दूर रहे | Reduce Stress to Increase Testosterone Level in Hindi

अधिक तनाव की वजह से इसका बुरा असर सेहत पर तो पड़ता ही है, साथ ही टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी नीचे गिरने लगता है. ज्यादा तनाव के कारण कॉर्टिसोल नामक हार्मोन का लेवल शरीर में बढ़ने लगता है, जिस वजह से टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने लगता है. इसलिए जितना हो सके खुद को तनाव से बचाने की कोशिश करे.

यह भी पढ़ें : क्या है मैडिटेशन और इसके फायदे

टेस्टोस्टेरोन बूस्ट करने के लिए पर्याप्त नींद लें | Get Enough Sleep to Boost Testosterone in Hindi

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जितना जरुरी स्वस्थ आहार का सेवन करना है, उतना ही जरुरी पर्याप्त मात्रा में सोना भी है. उचित मात्रा में नींद लेने से टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है. जो लोग 4-5 घंटे की नींद लेते है उनमें ज्यादा नींद लेने वालों की तुलना में टेस्टास्टरोन का लेवल कम पाया जाता है. इसीलिए 7-8 घंटो की नींद जरूर ले.

यह भी पढ़ें : 8 फूड जो बढ़ाते है स्पर्म की गिनती

व्यायाम कर बढ़ाये टेस्टोस्टेरोन का स्तर | Exercise to Increase Testosterone Level in Hindi

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी है. एक्सरसाइज की मदद से बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है. इसके अलावा टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने में भी मदद मिलती है. नियमित रूप से व्यायाम करने से टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ता है. लेकिन ज्यादा एक्सरसाइज भी न करे. ज्यादा एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में टेस्टास्टरोन के विकास में रुकावट पैदा हो सकती है. एक्सरसाइज करते हुए ट्रेनर की सलाह भी जरूर ले.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के 14 फायदे

ज्यादा मीठा न खाएं | Don’t Eat Too Sweet for Testosterone in Hindi

ज्यादा मात्रा में मीठा न खाएं क्योंकि शरीर में शर्करा के स्तर के बढ़ने से इंसुलिन का स्तर बढ़ता है. मीठा खाने की वजह से शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल अपने आप कम हो जाता है. इस हार्मोन के स्रवण और शारीरिक विकास के लिए ज्यादा मीठी चीज़े न खाएं.

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए शराब का सेवन न करे | Testosterone Badhane Ke Liye Avoid Alcohol

शराब का सेवन करने से सेक्स हार्मोन का स्तर कम हो जाता है. अनुसंधानों से यह पता चला है कि शराब पीने वालों का शरीर 50% कम टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करता है. इसलिए शराब का सेवन न करे.

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए एवोकैडो खाये | Eat Avocado to Increase Testosterone Level in Hindi

एवोकैडो वसा का एक अच्छा स्रोत है. साथ ही इसमें विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. यह टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मदद करता है. यह एस्ट्रोजन के स्तर को कम करता है तथा पुरुषों में स्पर्म की संख्या बढ़ाता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*