How to Increase Memory Power in Hindi | दिमाग तेज़ कैसे करें

How to Increase Memory Power in Hindi, Tips to Improve Memory in Hindi, Dimag Tej Kaise Kare

How to Increase Memory Power in Hindi (दिमाग तेज़) – दिमाग हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. बिना दिमाग के हम कोई भी कार्य करने में सक्षम नहीं हो सकते है. दिमाग हमारे शरीर के सारे अंगों को नियंत्रित करने का काम करता है.

हम में से कई लोग ऐसे होते है जिनका दिमाग काफी ज्यादा तेज होता है वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनका दिमाग बाकि लोगो की तुलना में कम तेज होता है. जिन लोगो का दिमाग ज्यादा तेज होता है वो नयी चीजें भी आसानी से सीख जाते है. लेकिन जिन लोगो का दिमाग काम तेज होता है उनको नयी चीज़े सीखने में परेशानी का सामना करना पड़ता है.

Mind Sharp होने की वजह से या याददाश्त तेज होने की वजह से पढ़ाई में मन लगता है. आपको पढ़ा हुआ लम्बे समय तक याद भी रहता है. आज हम आपको बताने वाले है (दिमाग तेज़ कैसे करें Dimag Tej Kaise Kare, How to Increase Memory Power in Hindi, How to Make Brain Sharp in Hindi)

How to Increase Memory Power in Hindi, Tips to Improve Memory in Hindi, Dimag Tej Kaise Kare

दिमाग तेज़ कैसे करें | How to Increase Memory Power in Hindi

गाने सुने – गाने सुनना लगभग हम सबको ही पसंद होता है. गाने सुनने से आपकी याददाश्त भी तेज होती है. अपने देखा होगा जब भी आप गाने सुनते है तो कुछ समय बाद ही आपको वो गाना याद हो जाता है. जब भी आप स्ट्रेस में हो या आपका कुछ भी करने का मन न कर रहा हो तो ऐसे में आप गाने सुन सकते है. गाने सुनने से दिमाग बूस्ट होता है.

एक्सरसाइज करे – एक्सरसाइज यानी व्यायाम करना सेहत के लिए कितना लाभदायक है ये तो हम सब जानते ही है. एक्सरसाइज करने से हम स्वस्थ तथा सेहतमंद तो रहते ही है साथ ही साथ ये हमारे दिमाग के लिए भी फायदेमंद है. शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम जरुर करे. आप चाहे तो स्विमिंग, या कोई स्पोर्ट्स आदि भी खेल सकते है.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के 14 फायदे

योग करे – योग हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है जैसे – ब्लड प्रेशर सही रखना और तनाव से निजात दिलाना आदि. इसके साथ ही योग उम्र के साथ सिकुड़ने से मस्तिष्क की सुरक्षा करता है. योग मुख्यत: दिमाग के बाएँ Hemisphere को सिकुड़ने से रोकता है, जो खुशी और उत्साह जैसी सकारात्मक भावनाओं के साथ जुड़ा हुआ है.

यह भी पढ़ें : योग के अद्भुत फायदे

पर्याप्त नींद लें – हर व्यक्ति के लिए 7-8 घण्टे की नींद बेहद जरुरी है लेकिन फिर भी भागदौड़ भरी जिंदगी होने के कारण कई लोग पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ले पाते. जिसका असर हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे दिमाग पर भी पड़ता है. नींद पूरी न होने के कारण स्ट्रेस होने लगता है तथा हमें चीज़े समझने में भी दिक्कत होती है. दिमाग को फ्रेश करने के लिए नींद का पूरा होना जरुरी है. नींद लेने के बाद जब आप उठते है तो ये आपका दिमाग फिर से चार्ज हो जाता है.

मैडिटेशन करे – मैडिटेशन एक प्रकार का मानसिक अभ्यास है. जिसकी मदद से हमें अपने मन को शांत रखने में मदद मिलती है. दिमाग को आराम देने के लिए मेडिटेशन काफी लाभदायक है. ये कई प्रकार की समस्याओं पर काबू पाने में मदद करता है. मैडिटेशन की मदद से हम मानसिक तथा शारीरिक रूप से अपने शरीर पर नियंत्रण कर सकते है. मैडिटेशन करने से मस्तिष्क में परिवर्तन आता है और तनाव दूर होने में मदद मिलती है. रोजाना कम से कम 15 मिनट मेडिटेशन जरूर करे.

यह भी पढ़ें : क्या है मैडिटेशन और इसके फायदे

ब्रेन गेम खेलें – गेम्स खेलना सबको पसंद है खासकर बच्चों को गेम्स खेलना ज्यादा पसंद होता है. अगर आपको भी गेम्स खेलना पसंद है तो आप ऐसे गेम का चुनाव करें जिसमें दिमाग का इस्तेमाल ज्यादा होता है. आप चाहे तो पजल या चेस गेम खेल सकते है.

दिमाग तेज करने के लिए क्या खाएं | Foods That Improve Memory in Hindi

हम सब जानते है अच्छा तथा स्वस्थ खाना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. जितना स्वस्थ हमारा खाना होगा उतना ही स्वस्थ हमारा शरीर भी होगा. इसके अलावा हम जो भी खाते हैं उसका प्रभाव हमारे दिमाग पर भी पड़ता है. निचे दी गयी निम्न चीजों का सेवन करने से दिमाग तेज होने में मदद मिलती है.

बादाम – आपने ज्यादातर लोगो के मुँह से सुना होगा दिमाग तेज करने के लिए बादाम खाओ और बात भी सही है. बादाम का सेवन करने से दिमाग तेज होने में मदद मिलती है. रोजाना लगभग दस बादामों को पानी में भिगोकर रख दे. उसके बाद सुबह बादाम के छिलके के साथ ही अच्छे से पेस्ट बना लीजिये. अब गर्म दूध में शहद के साथ इसे मिलाकर इसका सेवन कीजिये. इसका सेवन करने के लगभग तीन घंटे बाद तक किसी भी चीज़ का सेवन न करे.

सेब – सेब कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो हमारी पाचन क्रिया को सही रखता है साथ ही साथ हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है और हमारे शरीर को ताकत प्रदान करता है. सेब में बहुत से पोषक तत्व होते है जो हमारे दिमाग के लिए फायदेमंद होते है. इसलिए रोजाना एक सेब का सेवन जरूर करे.

यह भी पढ़ें : सेब खाने के 11 फायदे

अखरोट – अखरोट दिमाग की नसों को तेज बनाने में मदद करता है. रोजाना अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है.

ओट्स – ओट्स में मौजूद कार्ब्स मस्तिष्क तक ऊर्जा पहुंचाने में मदद करते है. ओट्स का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है तथा याददाश्त तेज होने में भी मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान

काली मिर्च – काली मिर्च खाने से दिमाग तेज होने में मदद मिलती है और डिप्रेशन की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है.

दही – दही का सेवन करने से भी दिमाग को लाभ मिलता है. दरसल दही में मौजूद Amino Acid तनाव दूर करने में सहायक है.

यह भी पढ़ें : दही खाने के फायदे और नुकसान

मछली – दिमाग को बढ़ाने के लिए मछली का सेवन करना फायदेमंद है. मछली में मौजूद Omega-3 Fatty Acid हमारे दिमाग के लिए लाभदायक होता है. दिमाग के लिए फायदेमंद होने की वजह से मछली को ब्रेन फूड भी कहा जाता है.

चॉकलेट – चॉकलेट मस्तिष्क तक खून के दौरे को तेजी से पहुंचाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : डार्क चॉकलेट के फायदे

जायफल – जायफल दिमाग को ताकत प्रदान करने में मदद करता है. दूध में चुटकी भर जायफल पाउडर डालकर पिए. इससे भूलने की बीमारी से बचने में भी मदद मिलेगी.

इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पिए. हमारा दिमाग लगभग 80 प्रतिशत पानी से बना है. पर्याप्त रूप से पानी न पीने के कारण दिमाग सही से कार्य नही कर पाता. साथ ही साथ नशीले पदार्थों के सेवन से बचें.

तो ये थे याददाश्त बढ़ाने के तरीके (Tips to Improve Memory in Hindi) जिनकी मदद से याददाश्त भी बढ़ेगी और दिमाग भी तेज होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*