How to Improve Eyesight in Hindi | आँखों की रोशनी बढ़ाने के 13 तरीके

How to Improve Eyesight in Hindi

How to Improve Eyesight in Hindi (आँखों की रौशनी बढाने के उपाय) – दिन भर मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल करने के कारण हम अपनी आँखों को काफी नुकसान पहुंचाते है. जिसके कारण धीरे-धीरे हमारी आंखें कमजोर होने लगती है. आँखों के कमजोर और आँखों पर चश्मा चढ़ा होने के कारण लोगो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

लेकिन अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल करके तथा कुछ बातों का ध्यान रखने से आप अपने आँखों की रोशनी बढ़ा सकते है. तो चलिए जानते है आँखों की रौशनी बढाने के घरेलू नुस्खे. Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Upay, Aankhon Ki Roshni Kaise Badhaye

How to Improve Eyesight in Hindi

आँखों की रौशनी कैसे बढ़ाये | How to Improve Eyesight in Hindi

Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Liye Gharelu Upay आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा उपाय है अपने आहार में ऐसे चीज़ों को शामिल करना जो हमारी आँखों के लिए फायदेमंद है. नीचे हमने बताया है किन चीज़ों का सेवन करके आप आँखों की रौशनी तेज कर सकते है.

मछली खाना आंखों के लिए फायदेमंद | Fish Aankhon Ki Roshni Ke Liye

मछली के सेवन से आँखों में Dry Eye Syndrome की समस्या दूर हो जाएगी. आपको हर दो में से एक दिन मछली का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके अलावा मछली का सेवन करना दिल के मरीज के लिए भी फायदेमंद है. इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसमें लो फैट होने की वजह से कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ नहीं पाती.

आंवला पाउडर आँखों के लिए फायदेमंद | Amla Powder Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Liye

आवला Vitamin C का एक अच्छा स्रोत है जो की हमारी आँखों के लिए काफी लाभदायक है. आप चाहे तो आंवले का रस भी पी सकते है या फिर इसका पाउडर के रूप में भी सेवन कर सकते है. इसके अलावा आंवले के पानी से आंखें धोने से आंखें स्वस्थ रहती है.

यह भी पढ़ें : आंवला खाने के फायदे

आँखों के लिए गाजर खाएं | Gajar Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Upay in Hindi

गाजर Vitamin C, Vitamin A, Iron और Phosphorus का एक अच्छा स्रोत है जो की हमारी आँखों के लिए काफी अच्छा है. इसके अलावा रोजाना गाजर का सेवन करने से चेहरे पर चमक आती है और मुँहासे से भी राहत मिलती है. साथ ही गाजर रक्त की विषाक्ता कम करने में मददगार है. आप अपनी मर्जी के हिसाब से गाजर का सेवन कर सकते है चाहे तो आप इसका जूस पी सकते है या फिर सलाद के साथ खा सकते है.

त्रिफला चूर्ण | Triphala Churna for Eyesight in Hindi

त्रिफला चूर्ण को रात के समय में पानी में भिगोकर तथा उस पानी को सुबह छानकर आंखें धोने से आँखों की रौशनी बढ़ती है.

आहार पर ध्यान दे | Diet Aankhon Ki Roshni Badhane Me Faydemand

ध्यान रहे आपका आहार पोषक तत्वों से भरपूर हो. आप अपनी दिनचर्या में निम्न चीजों को शामिल कर सकते है अंडा, पालक, दूध, हरी सब्जियां आदि.

यह भी पढ़ें : स्वस्थ रहने के लिए करें इन हेल्दी फूड का सेवन

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए टिप्स | Tips to Improve Eyesight in Hindi

ऊपर हमने आपको आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए आहार के बारे में बताया है. इन सबके अलावा नीचे बताई गई टिप्स को अपनाने से भी आपको आँखों की रौशनी तेज करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : आंख लाल होने के कारण तथा इलाज

घास पर चलना | Walking On Grass Aankhon Ki Roshni Badhane Ka Tarika

रोजाना घास पर नंगे पैर चलने से बॉडी में खून का दौरा तेज होता है. जो दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है. साथ ही इससे खून पतला होता है, जो हृदय की कोशिकाओं तक आराम से पहुंच जाता है. हरी घास पर चलना काफी फायदेमंद है आपको रोज नंगे पैर हरी घास पर चलना चाहिए. ये हमारी आँखों के लिए भी काफी फायदेमंद है.

आंखें धोते रहे | Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Tarike Aankhon Ko Dhoye

समय समय पर अपनी आँखों को धोना काफी जरुरी है आप दिन में तीन-चार बार अपनी आँखों में पानी के छींटे जरूर मारे.

पलक झपकाए | Blink Eyes to Improve Vision in Hindi

ज्यादातर लोग  जो कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करते है वो अपनी आँखों को कम झपकाते है. अपनी आँखों को हर थोड़ी देर में झपकाये लगातार आँखों को खोलकर न रखें.

यह भी पढ़ें : बिना सर्जरी के इन 5 तरीको से करे मोतियाबिंद का इलाज

ब्राइटनेस का ध्यान रखे | Screen Brightness for Eyes in Hindi

जब भी आप Mobile या Laptop का इस्तेमाल करते है तब आपको अपने मोबाइल और कंप्यूटर का ब्राइटनेस सही से Adjust करना चाहिए. न ही बहुत ज्यादा हो और न ही बहुत कम, ज्यादा Brightness होने के कारण ये हमारी आँखों में चुभता है. और ज्यादा कम होने के कारण हमारी आँखों पर ज्यादा जोर पड़ता है. इसके अलावा आप जब भी मोबाइल या कंप्यूटर पर काम करते है तब कमरे की लाइट चालू करके काम करे. अँधेरे में काम न करे इससे भी आँखों में जोर पड़ता है.

सनग्लास जरूर पहने | Wear Sunglasses to Protect Your Eyes in Hindi

जब भी आप कही बाहर धूप में निकले तो अपनी आँखों को पराबैंगनी किरणों से बचाने के लिए सनग्लास जरूर पहने इससे आपकी आँखों को नुकसान नहीं पहुंचेगा.

यह भी पढ़ें : आँखों की देखभाल कैसे करे

आँखों की जाँच | Check Up Your Eyesight in Hindi

अपनी आँखों को सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर आँखों की जांच जरूर करवाएं, भले ही आपकी ऑंखें ठीक हो फिर भी साल में एक बार अपनी आँखों की जांच जरूर करवाएं.

पूरी नींद ले | Sleep Enough to Improve Eyesight in Hindi

पूरी नींद लेना हमारी आँखों के लिए बहुत जरुरी है. बहुत से लोग पूरी नींद नहीं ले पाते जिसके कारण उनको धुंधला दिखाई देने की शिकायत रहती है. साथ ही साथ पूरी नींद न लेने के कारण सिर दर्द की शिकायत भी हो सकती है.

How to Increase Eyesight in Hindi ऊपर बताए गए घरेलू नुस्खों तथा टिप्स की मदद से आँखों की रौशनी बढ़ने में मदद मिल सकती है. हम आशा करते है आपको How to Improve Eyesight in Hindi | Aankhon Ki Roshni Kaise Badhaye के ऊपर दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*