How to Grow Beard Faster in Hindi | तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के तरीके

How to Grow Beard Faster in Hindi, Dadhi Ugane Ke Upay

How to Grow Beard Faster in Hindi | Dadhi Kaise Ugaye (तेजी से दाढ़ी कैसे उगाये) – पहले लोग क्लीन शेव रहना ज्यादा पसंद करते थे लेकिन आजकल अपने पसंदीदा एक्टर्स को देखकर लोगों में दाढ़ी यानी बियर्ड रखने का चलन काफी तेजी से फैल रहा है. जिसे देखो वो दाढ़ी रख रहा है. लेकिन हम में से कई लोग ऐसे होते है जिनके चेहरे पर पूरी तरह से दाढ़ी नही आ पाती. नीचे हम आपको ऐसे टिप्स देने वाले है जिनकी मदद से आपको दाढ़ी उगाने में मदद मिलेगी. Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay

How to Grow Beard Faster in Hindi, Dadhi Ugane Ke Upay

दाढ़ी उगाने के उपाय | How to Grow Beard Faster in Hindi

Dadhi Ugane Ke Upay – कुछ लोग दाढ़ी इसीलिए बढ़ाते है ताकि वो अपने आप को ज्यादा उम्र का दिखा सके. जिन लोगो की सही समय पर पूरी दाढ़ी नहीं आ पाती वो दाढ़ी न आने के कारण चिंतित रहते है. दाढ़ी का आना हमारे हार्मोन्स पर निर्भर करता है. हमारे चेहरे के बालों के लिए Testosterone नाम का हार्मोन जिम्मेदार होता है.

Testosterone हार्मोन का लेवल हम सभी की बॉडी में अलग होता है जिसके कारण हम में से कुछ लोगो की दाढ़ी जल्दी आती है और कुछ लोगो की देर में. इसके अलावा आनुवंशिक कारणों की वजह से भी किसी दाढ़ी घनी आती है और किसी की नहीं. आनुवंशिक मतलब अगर आपके पेरेंट्स के बालों की ग्रोथ अच्छी है तो आपकी हेयर ग्रोथ भी अच्छी होगी. लेकिन इसका मतलब ये नही है अगर आपके पेरेंट्स की हेयर ग्रोथ अच्छी नही है तो आपकी भी नहीं होगी.

कई लोग ऐसे भी होते है जिनके पेरेंट्स की हेयर ग्रोथ अच्छी नहीं होती लेकिन उनके बच्चों की हेयर ग्रोथ अच्छी होती है. वही दूसरी तरफ कई बार पेरेंट्स की हेयर ग्रोथ अच्छी होती है लेकिन उनके बच्चों की हेयर ग्रोथ अच्छी नही होती.

दाढ़ी लाने के लिए उल्टा रेजर चलाएं | Run Upside Down Razor to Grow Beard in Hindi

कई लोगो का मानना है जिन लोगो की बिलकुल दाढ़ी नहीं आती उनको नियमित रूप से शेविंग करनी चाहिए. ऐसा करने से दाढ़ी घनी आने लगती है. इसके अलावा उल्टा रेजर चलाने से भी दाढ़ी आने में मदद मिलती है. हफ्ते में दो से तीन बार शेव जरुर करे.

यह भी पढ़ें : बालों के झड़ने से है परेशान तो अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

दाढ़ी उगाने के लिए दालचीनी पाउडर | Cinnamon Powder for Beard Growth in Hindi

दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल करके भी आपको दाढ़ी उगाने में मदद मिल सकती है. दालचीनी पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिला ले और पेस्ट बना ले उसके बाद उसे दाढ़ी वाली जगह पर लगाये. इसको लगाने के दस से पंद्रह मिनट बाद इसे धो ले.

यह भी पढ़ें : हैंडसम दिखने के आसान तरीके

दाढ़ी बढ़ाने के लिए सही डाइट ले | Dadhi Badhane Ke Liye Diet

डाइट का हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है जितना स्वस्थ आपका आहार होगा उतने ही स्वस्थ आप भी होंगे. आहार का हमारे बालो पर भी असर पड़ता है. अगर आप चाहते है की आपकी दाढ़ी सही से आये तो आपको अपने आहार पर ध्यान देना होगा. आप Vitamin A,B,C,E से भरपूर चीजों का सेवन करे. इसके अलावा आप मछली, अंडे, दूध और दही का सेवन भी करे. इससे आपको B1, B6, B12 मिलेगा और आपकी बियर्ड बढ़ने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : स्वस्थ रहने के लिए करें इन 7 हेल्दी फूड का सेवन

दाढ़ी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करे | Exercise for Beard Growth in Hindi

एक्सरसाइज करने से हम स्वस्थ तथा फिट रहते है और हमारी मांसपेशियों का विकास होने में भी मदद मिलती है. साथ ही साथ इसका असर हमारी हेयर ग्रोथ पर भी पड़ता है. एक्सरसाइज करने से हमारा Blood Circulation सही रहता है. जिससे हमारी हेयर ग्रोथ भी होती है.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के 14 फायदे

दाढ़ी उगाने के तरीके पूरी नींद लें | Sleep Enough for Beard Growth in Hindi

भाग दौड़ भरी जीवनशैली के कारण हम में से कई लोग ऐसे भी है जिनके पास पूरी नींद लेने का समय नहीं होता. लेकिन अगर आप पूरी नींद नहीं लेते तो इसका असर हमारी पूरी बॉडी पर पड़ता है. जिस कारण कई लोग तनाव में आ जाते है और बालों की जड़ो तक पोषक तत्व सही तरह नहीं पहुँच पाते जिस कारण बालों की ग्रोथ सही से नहीं हो पाती. आपको अपनी नींद पूरी करने के लिए लगभग 7-8 घंटे जरूर सोना चाहिए. अगर आपकी नींद पूरी होगी तो आपमें आलस्य नहीं होगा और आप पूरा दिन फ्रेश महसूस करेंगे.

दाढ़ी बढ़ाने के अन्य टिप्स | Dadhi Ugane Ke Tips Hindi

पानी पिए – भरपूर मात्रा में पानी पिए.

स्मोकिंग न करे – स्मोकिंग करने से बचे इसका असर हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे बालो पर भी पड़ता है.

सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के आसान तरीके

चेहरा धोएं – अपने चेहरे की अच्छे से देखभाल करे अगर आपकी ऑयली स्किन है तो सुबह-श्याम अपना चेहरा धोएं.

क्लीन शेव रहिये – अगर आपके चेहरे पर फिर भी पूरी तरह से बियर्ड नहीं आ रही है तो आप क्लीन शेव रहिये. जरुरी नही अगर आपकी बियर्ड होगी आप तभी अच्छे लगेंगे और लोगो द्वारा पसंद किये जायेंगे. कई लोग ऐसे भी होते है जो बियर्ड आने के बाद भी बियर्ड नहीं रखते क्युकी उनका फेस बिना बियर्ड के ज्यादा अच्छा लगता है. कुछ लोगो पर बियर्ड अच्छी लगती है वही कुछ लोग क्लीन शेव में ज्यादा अच्छे लगते है. अब तय आपको करना है की आप बियर्ड के साथ अच्छे लगते है या बिना बियर्ड के.

ये थी Dadhi Kaise Laye | Dadhi Ugane Ke Tips Hindi के ऊपर सम्पूर्ण जानकारी जिसकी मदद से आपको दाढ़ी उगाने में मदद मिल सकती है. उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*