How To Get Vascularity In Body | वैस्कुलर बॉडी बनाने के आसान तरीके

How To Get Vascularity In Body (वैस्कुलर बॉडी बनाने के तरीके) – हर कोई बॉडी बनाना चाहता है बॉडी भी अलग-अलग प्रकार की होती है ये आप पर निर्भर करता है की आपको किस तरह की Body पसंद है. वैस्कुलर बॉडी में मसल्स के साथ-साथ आपकी Veins यानी की नसें दिखाई देती है जो की और भी अच्छी लगती है

लेकिन अगर आप एक नार्मल व्यक्ति हो तो बहुत ज्यादा वस्कुलरिटी भी अच्छी नहीं लगेगी क्युकी वस्कुलरिटी कंपटीशन के समय अच्छी लगती है. लेकिन Vascular Body बनाना इतनी भी आसान काम नहीं है. तो आज हम आपको बताने वाले है कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप भी Vascular Body बना सकते है.

Vascularity In Body

वैस्कुलर बॉडी कैसे बनाये | How To Get Vascularity In Body in Hindi

बॉडी की फैट परसेंटेज कम करे – सबसे पहले तो आपको ये ध्यान रखना चहिए कि आपकी बॉडी की फैट परसेंटेज क्या है क्यूंकि वैस्कुलर बॉडी बनाने के लिए आपको अपनी बॉडी की फैट परसेंटेज कम करनी होगी. जितना आपकी बॉडी फैट परसेंटेज कम होगी उतना ही ज्यादा आपकी नसें चमकेंगी. आपको अपना बॉडी फैट 10% करना होगा या फिर इससे कम, इतने में आपकी बॉडी में वस्कुलरिटी दिखने लगेगी.

मसल्स बिल्ड करे – वस्कुलरिटी लाने से पहले आपको अपनी मसल्स का साइज बढ़ाना होगा जैसे-जैसे आपकी मसल्स का साइज बढ़ता जायेगा और बॉडी फैट परसेंटेज कम होगी वैसे-वैसे आपको नसें दिखने लगेंगी. आपको 12-15 रेप लगाने होंगे. और लगभग हर एक्सरसाइज के 4 सेट करने होंगे.

यह भी पढ़ें : बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के टिप्स

नमक खाना कम करे – बहुत से लोगो को ज्यादा नमकीन चीज़े खाने की आदत होती है अगर आप बॉडी में वस्कुलरिटी चाहते है तो नमक का सेवन ज्यादा न करे और अगर ज्यादा नमक खाते है तो नमक खाना कम करें.

कार्डियो करे – कार्डियो करना एक बहुत ही अच्छा तरीका है बॉडी से फैट कम करके लीन होने का जैसे-जैसे आप कार्डियो करेंगे कुछ ही महीनो में आपको अपने अंदर फर्क महसूस होने लगेगा.

पानी पिए – पानी पीने से हमारी मसल्स हाइड्रेड रहती है, ये वाटर रिटेंशन को कम करने में मदद करता है. बहुत से बॉडीबिल्डर कम्पटीशन के दौरान कम पानी पीकर अपने आपको Dehydrate करते है इससे वस्कुलरिटी जाता दिखती है, लेकिन आप ऐसा बिलकुल न करें ये काफी खतरनाक हो सकता है.

कार्ब्स कम खाये – ज्यादा कार्ब्स खाने से वस्कुलरिटी आना बहुत मुश्किल है इसीलिए कम कार्ब्स खाये.

वस्कुलरिटी सप्लीमेंट्स (Vascularity Supplements) – बाजार में तरह-तरह के सप्लीमेंट्स भी मौजूद है जिनकी मदद से आपको अच्छा रिजल्ट मिल सकता है लेकिन बिना जांच करे कोई भी सप्लीमेंट न ले, अगर आपको सप्लीमेंट्स के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो किसी ऐसे व्यक्ति से सलाह ले जो इनके बारे में जानते हो आप चाहे तो अपने ट्रेनर से भी सलाह ले सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*