Get Rid of Cockroach in Hindi | कॉकरोच से छुटकारा पाने के 9 घरेलू उपाय

Get Rid of Cockroach in Hindi

Get Rid of Cockroach in Hindi (कॉकरोच से छुटकारा पाने के उपाय) – Cockroach एक ऐसा जीव है जिसे देखते ही घिन आने लगती है, ये आपको कही भी घुमते नजर आ सकते है चाहे वो आपकी Sink हो या फिर आपका Fridge ज्यादातर ये Kitchen में अपना डेरा डालकर रखते है. अगर आपको भी कॉकरोच इधर-उधर घूमते दिखाई देते है और आप इनकी वजह से परेशान हो गए है तो चिंता करने की जरुरत नही है.

आज हम आपको बताने वाले है कॉकरोच को खत्म करने के घरेलू उपाय, जिनकी मदद से आप कॉकरोच से निजात पा सकेंगे. How to Kill Cockroach at Home in Hindi

Get Rid of Cockroach in Hindi

कॉकरोच से होने वाली बीमारियां | Cockroach Se Hone Wali Bimari

कॉकरोच के कारण हमें डायरिया जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा फ़ूड पोइशनिंग तथा टाइफाइड भी हो सकता है. साथ ही कॉकरोच की वजह से एलर्जी की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है. इसकी वजह से स्किन पर रैशेज़ तथा आँखों में पानी आदि जैसी कई प्रकार की एलर्जी हो सकती है. ये कॉकरोच के मुँह से लार निकलने की वजह से होता है.

कॉकरोच से छुटकारा पाने के उपाय | Get Rid of Cockroach in Hindi

बाजार में मिलने वाले बहुत से प्रोडक्ट कॉकरोच खत्म करने का दावा करते है लेकिन इससे हमारे स्वास्थ को भी खतरा हो सकता है. ऐसे में घरेलू उपायों तथा तरीकों की मदद से आप कॉकरोच से छुटकारा पा सकते है.

सफाई का रखे ध्यान

अगर आप चाहते है की आपको कॉकरोच से छुटकारा मिल जाये तो आपको नियमित रूप से अपने रसोई की सफाई करनी होगी. खासतौर पर ऐसे जगह जहां पर कॉकरोच आराम से अपना डेरा डाल सकते है जैसे Sink. आपको हर हफ्ते अपने Fridge, और Sink की सफाई करनी होगी. साथ ही साथ आपको अपना खाने को खुला नहीं छोड़ना है, क्योंकि कॉकरोच के कारण Food Poisoning हो सकती है, इसलिए अपने खाने को हमेशा ढक कर रखें ताकि खाना कॉकरोच से बचा रहे.

यह भी पढ़ें : खटमलों से छुटकारा पाने के उपाय

बेकिंग सोडा कॉकरोच से छुटकारा पाने का उपाय |  Baking Soda to Get Rid of Cockroach in Hindi

बेकिंग सोडा का नाम तो आप सब लोगो ने सुना ही होगा और ये कॉकरोच को मारने में आपकी मदद भी कर सकता है. सबसे पहले आपको 1 कप बेकिंग सोडा लेना है और उसमे 1-2 चम्मच चीनी मिला देनी है अब दोनों का मिश्रण बना लेने के बाद आपको वहाँ पर छिडकना है जहां पर कॉकरोच है. चीनी की वजह से कॉकरोच उसे खाने आयेंगे और बेकिंग सोडा की वजह से मारे जायेंगे.

खीरा कॉकरोच को भगाने के घरेलू उपाय | Cucumber Cockroach Ko Bhagane Ke Gharelu Upay

खीरे की मदद से आप कॉकरोच को भगा सकते है. कॉकरोच को खीरे की गंध पसंद नहीं है. जहां पर आपको लगता है कॉकरोच है, वहा पर खीरे की कुछ स्लाइसेस काटकर रख दे. खीरे की गंध से कॉकरोच भाग जाएंगे.

कॉकरोच को मारने के लिए बोरिक पाउडर | Boric Powder Cockroach Ko Marne Ke Gharelu Upay

बोरिक पाउडर का इस्तेमाल कॉकरोच आदि को मारने के लिए किया जाता है. दो चम्मच बोरिक पाउडर को आटे में मिलाकर अच्छे से गूथ ले. अब इस आटे से गोलिया बना ले और वहां रख दे जहाँ कॉकरोच हो इसे खाने के बाद कॉकरोच गायब हो जायेंगे. ये कॉकरोच से निजात पाने का अच्छा तरीका है.

कॉकरोच को भगाने के लिए तेज पत्ता | Bay Leaf Cockroach Bhagane Ke Gharelu Upay in Hindi

थोड़े से तेज पत्ते को मसलकर उसका चूरा बना ले और जहाँ पर भी कॉकरोच हों वहाँ पर डाल दे कॉकरोच को तेज पत्ते की गंध पसंद नहीं है इसीलिए वो इसकी गंध के कारण भाग जायेंगे. कॉकरोच को भगाने के लिए ये तरीका फायदेमंद साबित हो सकता है.

लौंग की मदद से पाए कॉकरोच से छुटकारा | Cockroach Se Chutkara Pane Ka Upay Cloves

जहां पर कॉकरोच मौजूद है वहां पर लौंग की कुछ कलिया रख दे और समय-समय पर कलिया बदलते रहे. लौंग की कलियों की वजह से कॉकरोच भाग जाएंगे.

केरोसिन आयल कॉकरोच मारने में मददगार | Kerosene Oil Cockroach Ko Marne Ke Tarike

केरोसिन आयल जिसे मिट्टी का तेल भी कहते है इसकी मदद से भी आपको कॉकरोच से छुटकारा मिल सकता है. मिट्टी के तेल को स्प्रे मशीन में भरकर छिड़काव करे और कमरे को बंद करके बाहर आ जाये ताकि आपको इसकी बदबू से परेशानी न हो.

कॉकरोच को भगाने के लिए कॉफी के दाने | Coffee to Get Rid of Cockroach in Hindi

कॉफी पीने से शारीरिक थकान तो दूर होती ही है साथ ही ये कॉकरोच भगाने में भी मददगार है. कॉकरोच को भगाने के लिए कॉफी के कुछ दाने कॉकरोच से प्रभावित जगह पर रख दे कॉफी के दाने खाकर कॉकरोच मर जाते है.

कॉकरोच से छुटकारा कैसे पाएं | Tips to Get Rid of Cockroaches in Hindi

आपको कॉकरोच से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय तथा तरीको के बारे में पता चल गया होगा. इसके अलावा हमने नीचे कुछ टिप्स बताए है, जिन्हे ध्यान में रखने से कॉकरोच से बचे रहने में मदद मिलेगी.

दरारों की मरम्मत – दीवारों की दरारों की मरम्मत करे ताकि कॉकरोच वहाँ न छिप सके.

जाली का इस्तेमाल करें – पानी के निकास वाली सभी जगहों पर जाली लगा दे.

छिलकों को घर में इकठा करके न रखें – फल और सब्जियों के छिलकों को ज्यादा समय तक घर में इकठा करके न रखें.

ये थे कॉकरोच से छुटकारा पाने (Get Rid of Cockroach in Hindi) के उपाय जिनकी मदद से आप कॉकरोच से छुटकारा पा सकते है. उम्मीद है आपको ये लेख पसंद आया होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*