How to Control Anger in Hindi, Gussa Kyon Aata Hai in Hindi
Tips

गुस्से को काबू करने के 12 तरीके | How to Control Anger in Hindi

How to Control Anger in Hindi (गुस्सा कैसे काबू करे) – गुस्सा आना बहुत ही आम बात है. हम में से लगभग हर किसी को कभी-कभी गुस्सा जरूर आता है, लेकिन अगर आपको रोज हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है तो यह सही नहीं है. ज्यादा गुस्सा आने की वजह से इसका असर आपके जीवन पर भी पड़ता है. कई बार गुस्सा आने की वजह से लड़ाई तक की नौबत आ जाती है. ज्यादा गुस्सा करने का बुरा असर स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. गुस्से की वजह से ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है. आज हम आपको गुस्से को काबू करने के टिप्स देने वाले है जिनकी मदद से आप अपने गुस्से पर काबू पा सकेंगे.

How to Control Anger in Hindi, Gussa Kyon Aata Hai in Hindi

गुस्से से होने वाले नुकसान | Side Effects of Anger in Hindi

जो व्यक्ति गुस्सा करते है उन्हें डायबिटीज, प्रतिरोधक क्षमता में कमी, हाई बीपी, डिप्रेशन आदि की शिकायत हो सकती है. इसके अलावा उनके परिवार के लोग भी उनसे डरने लगते है और उनसे कुछ कहने की हिम्मत नही कर पाते.

गुस्सा आने के कारण | Gussa Kyon Aata Hai in Hindi

Jyada Gussa Aane Ke Karan आनुवंशिक कारण की वजह से आपको गुस्सा आ सकता है. अगर आपके माता-पिता या फिर आपके परिवार में किसी को ज्यादा गुस्सा आता है तो आपको भी गुस्सा आ सकता है. इसके अलावा जिन लोगो को अपनी गलती स्वीकार करने की आदत नहीं होती उन्हें भी जल्दी गुस्सा आता है वो लोग हमेशा दुसरो की गलती निकालते है और उन्हें लगता है बस में ही सही हु.

गुस्से को काबू कैसे करे | How to Control Anger in Hindi

Gusse Ka Ilaj नीचे हमने आपको कुछ ऐसे टिप्स बताए हैं जिन्हें अपनाने से आपको अपने गुस्से को काबू करने में काफी मदद मिलेगी.

गुस्से को काबू करने के लिए बोलने से पहले सोच ले | Think Before You Speak to Control on Anger in Hindi

कुछ भी बोलने से पहले एक बार सोच ले, उसके बाद ही बोले. अगर आपको लगता है जो आप बोलने जा रहे है वो सही है तो बोल दीजिये, क्यूंकि अगर आप कुछ गलत बोलते है तो सामने वाले व्यक्ति से आपको कुछ ऐसा जवाब भी सुनने को मिल सकता है जिसे सुनकर आपको गुस्सा आ जाये. और जब भी कुछ बोले तेज आवाज में न बोले.

गुस्सा काबू करने के लिए अच्छा सोचे | Think Good Gussa Kabu Karne Ka Tarika

जब कभी भी आपको गुस्सा आये तो आप कुछ अच्छा सोचने की कोशिश करे. आप चाहे तो अपने जीवन के लक्ष्य के बारे में सोच सकते है और उस लक्ष्य को हासिल करने के बाद होने वाले फायदों के बारे में सोच सकते है. ऐसा करने से आपका ध्यान गुस्से से हट जायेगा.

गुस्सा आने पर वहां से चले जाये | Gussa Kabu Karne Ka Upay Go Away When Angry

जब कभी आपको गुस्सा आये तो आपको उस जगह से तुरंत किसी और जगह चले जाना चाहिए. या फिर जिस व्यक्ति के ऊपर गुस्सा आ रहा है तो उसके सामने न रहे. कुछ देर के लिए उससे दूर चले जाये. क्युकी जब वो व्यक्ति आपके सामने ही नही होगा तो आपको उस पर गुस्सा भी नहीं आएगा.

गुस्सा काबू करने का उपाय मैडिटेशन | Gussa Kabu Karne Ke Upay Meditation in Hindi

गुस्से पर काबू करने के लिए आप मैडिटेशन की मदद ले सकते है. इसकी मदद से तनाव भी दूर होता है. इसके अलावा आप व्यायाम को भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाये. व्यायाम की मदद से आप गुस्से को खुद से दूर रख सकते है.

गुस्से को नियंत्रित करने के लिए इन शब्दों को बोले | Speak These Words to Control Anger in Hindi

जब कभी भी आपको गुस्सा आये आप इन शब्दों को मन में बोले मैं एक शांत व्यक्ति हु, मैं हमेशा सकरात्मक सोचता हु. ऐसा करने से भी आप अपने गुस्से को काफी हद तक काबू कर सकते है.

यह भी पढ़ें : हिमालयन साल्ट लैंप और इसके 6 फायदे

गुस्से पर काबू पाने के लिए संगीत सुने | Gusse Par Kabu Pane Ka Tarika Listen to Music

अगर आपको संगीत सुनना पसंद है तो जरूर सुने. इसके अलावा हसी-मजाक वाली चीजे देखे या सुने. इससे कुछ ही पल में आपका गुस्सा खत्म हो जायेगा.

गुस्से से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में सोये | Sleep Enough to Avoid Anger in Hindi

सही नींद न ले पाने की वजह से हमें तनाव होने लगता है. ज्यादा तनाव बढ़ जाने के कारण हमें गुस्सा आने लगता है. इसीलिए 6 से 8 घंटे की नींद जरूर ले.

नशीली चीजों का सेवन न करे

गुस्से को शांत करने के लिए नशीली चीजों का सेवन करना बंद कर दे. नशीली चीजे दिमाग को उत्तेजित करती है. अगर आपके मन में किसी भी तरह की कोई परेशानी चल रही है तो अपने दोस्तों को बताकर अपने मन को हल्का करे.

गहरी साँसे ले

अपनी आँखों को बंद करके गहरी साँसे ले और सोचिये तनाव आपसे दूर हो रहा है. ऐसा करने से मन शांत होगा. इसके अलावा गुस्से को शांत करने के लिए ठंडा पानी पिए और उल्टी गिनती करे.

लोगो को माफ़ करना सीखे

अगर आपको किसी ने कुछ भला-बुरा कह दिया हो तो उस बात को मन से न लगाये और भूल जाये और अगर हो सके तो उस व्यक्ति को भी माफ़ कर दीजिये. अगर आप किसी की बोली हुई बात को मन से लगाकर बैठ जायेंगे तो आपको गुस्सा आने लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *