How to Build Lean Body in Hindi | इन आसान तरीकों से बनाए लीन बॉडी

How to Build Lean Body in Hindi

How to Build Lean Body in Hindi (लीन बॉडी कैसे बनाये) – आजकल युवाओं में एक अच्छी फिट पर्सनालिटी बनाने का मानो एक चलन चल चुका है. हर कोई चाहता है किस उसकी Body फिट तथा स्वस्थ हो. इसके लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते है.

लीन बॉडी के बारे में आपमें से ज्यादातर लोगो ने जरूर सुना होगा लेकिन लीन बॉडी बनाना उतना आसान काम नही. आपको कड़ी मेहनत करती पड़ती है और खूब पसीना बहाना पड़ता है, लीन बॉडी बनाने में आपको एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने आहार का भी अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है.

लीन बॉडी शरीर का एक-एक Muscle चमकता है। इसमें Body साइज बहुत ज्यादा नहीं होता और शरीर का वजन भी कई बार वाजिब वजन से कम या बस उतना भर रह जाता है। फैट की परसेंट 6-7 के आसपास तक आ जाती है। हालांकि 10 फीसदी बॉडी फैट पर एब्स नजर आने लगते हैं। इस लेख के जरिये हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हे अपनाकर आपको लीन बॉडी बनाने में मदद मिलेगी. Body Kaise Banaye Tips Hindi | Lean Body Kaise Banaye

How to Build Lean Body in Hindi

कैसे बनाये लीन बॉडी | How to Build Lean Body in Hindi

How to Build Lean Body – लीन बॉडी बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है ये हैवी बॉडी बनाने से भी ज्यादा मुश्किल काम है। लीन बॉडी बनाने क लिए आपको एक्सरसाइज करते समय रैप ज्यादा लगाने होते है कम से कम एक सेट पैर 15 रैप और आपको इसके लगभग 4 सेट जरूर लगाने चाहिए। कार्डिओ, वेट ट्रेनिंग ये सब करना बहुत जरुरी है। अगर आपके घर के पास मैदान है तो वहा जाकर जरुर भागे वो ज्यादा फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें : वैस्कुलर बॉडी बनाने के आसान तरीके

बॉडी के सभी पार्ट्स को ट्रेन करे | Train All The Body Parts for Lean Body in Hindi

ज्यादातर लोग सिर्फ उसी बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज करते है जो उनको ज्यादा पसंद होते है. जैसे कि ज्यादातर लोग Chest और Biceps को ट्रैन करना पसंद करते है और बॉडी के दूसरे पार्ट्स जैसे – Legs, Shoulder, Abs, Back को बहुत कम ट्रैन करते है जोकि गलत है. हर बॉडी पार्ट का आपकी पर्सनालिटी पर अलग प्रभाव पड़ता है.

अगर आप सिर्फ एक ही चीज़ की एक्सरसाइज करेंगे और बाकी बॉडी पार्ट्स को नजर अंदाज करेंगे तो आपकी बॉडी दिखने में ज्यादा अच्छी नहीं लगेगी. इसीलिए सभी बॉडी पार्ट्स को एक-एक करके रोजाना ट्रैन करे.

अगर आप एक ही बॉडी पार्ट को बार-बार ट्रैन करेंगे तो आपकी मसल्स को रेस्ट नहीं मिलेगा और आपकी बॉडी की ग्रोथ नहीं हो पायेगी. एक बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज को दोबारा करने के लिए लगभग 3 दिन का रेस्ट करे उसके बाद ही उसे दोबारा ट्रैन करे.

जैसे मान लीजिए अगर आप सोमवार को चेस्ट करते है तो अगली बार गुरुवार को चेस्ट करेंगे.

सही फॉर्म | Body Banane Ke Liye Sahi Form

आप कितना ही Heavy Weight क्यों न उठा ले, लेकिन अगर आप एक्सरसाइज सही फॉर्म में नहीं करोगे, तो आपको कोई फायदा नहीं होगा बल्कि इंजरी हो सकती है. एक्सरसाइज करते समय हमेशा अपनी फॉर्म का अच्छे से ध्यान रखे क्युकी सही फॉर्म में एक्सरसाइज करके ही आप अपने उस मसल्स पार्ट को हिट कर सकते है जो आप करना चाहते है.

ओवरट्रेनिंग न करे | Body Kaise Banaye Tips Overtraining Na Kare

लोग ज्यादा समय तक ये सोचकर वर्कआउट करते है की जितनी देर तक हम वर्कआउट करेंगे उतनी ज्यादा हमारी मसल्स बढ़ेगी बल्कि ऐसा कुछ नहीं है. भले ही ज्यादा देर तक एक्सरसाइज करने से आपको बॉडी में ज्यादा पंप महसूस होता है और आप अपनी बॉडी टाइट महसूस करते है लेकिन अगर मसल्स का साइज बढ़ाना चाहते है तो ज्यादा देर तक एक्सरसाइज न करे.

लीन बॉडी बनाने के लिए डाइट | Lean Body Diet in Hindi

बॉडी बनाने में जितना अहम रोल एक्सरसाइज का है उससे कई ज्यादा अहम रोल हमारी डाइट का है अगर डाइट अच्छी नही है तो आप कितनी ही एक्सरसाइज क्यों न कर ले आप एक अच्छी बॉडी नही बना सकते.

मसल्स को बढ़ाने के लिए प्रोटीन वाले आहार का सेवन करना बहुत जरुरी है. लोग जिम में पसीना तो रोज बहाते है लेकिन सही आहार न मिल पाने के कारण अच्छे परिणाम नहीं मिल पाते. ऐसे में कोशिश करे आप अपनी डाइट में हाई प्रोटीन वाले आहार को शामिल करे. लीन बॉडी बनाने के लिए हाई प्रोटीन वाली चीज़ों का सेवन करना बहुत जरुरी है जैसे :- फिश, चिकन ब्रैस्ट, एग वाइट आदि।

यह भी पढ़ें : बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के टिप्स – Tips To Build Biceps Size

सप्लीमेंट (Supplement for Lean Body) – आप चाहे तो बाजार में उपलब्ध प्रोटीन सप्लीमेंट का सेवन भी कर सकते है लेकिन इसका मतलब ये नही है की आप पूरी तरह से सप्लीमेंट के ऊपर निर्भर हो जाये. सप्लीमेंट के साथ आपको डाइट पर भी पूरा ध्यान देना पड़ेगा.

सप्लीमेंट की मदद से आपको मसल्स को बढ़ाने में ज्यादा मदद मिलेगी. लेकिन सप्लीमेंट का सेवन करते समय एक बात का ध्यान रखें की जो सप्लीमेंट आप ले रहे हो वो नकली न हो. बाजार में बहुत से लोग नकली सप्लीमेंट भी बेच रहे है. अगर आपको सप्लीमेंट के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आप अपने जिम ट्रेनर की मदद भी ले सकते है.

सब्जियां (Vegetables for Lean Body) – सब्जियों में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाये जाते है जो हमारे शरीर के लिए जरुरी है लेकिन ज्यादातर लोगो को सब्जिया पसंद नही होती या फिर कुछ ही सब्जियां पसंद होती है लेकिन अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको सब्जिया खाना शुरू कर देना चाहिए. हरी मिर्च, दालचीनी, लहसुन, नींबू, गर्म पानी, वेज सूप, चुकंदर, पालक, गाजर का जूस को अपनी लिस्ट में शामिल कर लें.

हिम्मत न हारे

ज्यादातर लोग कुछ समय तक एक्सरसाइज करते है और उसके बाद उन्हें परिणाम नही मिलते तो वो उम्मीद छोड़ देते है. ऐसे में हम आपको बता दे की बॉडी बनाना कोई एक दिन का काम नही आपको नेचुरल तरीके से अच्छी बॉडी बनाने में कई साल लगेंगे.

आपको तुरंत अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे लेकिन इसका मतलब ये नही की आप हिम्मत हार जाये, कोशिश करते रहे कुछ समय बाद आपको अपने शरीर में अच्छा फर्क देखने को जरूर मिलेगा.

इसके अलावा किसी दूसरे की बॉडी देखकर दुःखी न हो. ये बिलकुल न सोचे कि इसकी बॉडी मुझसे ज्यादा है और मेरी बॉडी कम. क्युकी हो सकता है जिस व्यक्ति की तुलना आप खुद से कर रहे है वो आपसे काफी समय पहले से एक्सरसाइज कर रहा हो या ये भी हो सकता है की उसकी डाइट भी आपसे ज्यादा अच्छी हो.

ये थे बॉडी बनाने के टिप्स How to Build Lean Body in Hindi, Body Kaise Banaye in Hindi जिनको फॉलो करके आपको बॉडी बनाने में मदद मिलेगी. उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*