How to Be Fit in Hindi, Tips to Be Fit and Healthy in Hindi
Exercise

फिट रहने के लिए करें इन चीजों का पालन | How to Be Fit in Hindi

How to Be Fit in Hindi (फिट कैसे रहे, शरीर को फिट रखने के उपाय) – हम में से हर कोई फिट तथा स्वस्थ रहना चाहता है और चाहे भी क्यों न? फिट रहने से हमारी पर्सनालिटी और भी बेहतर हो जाती है. लेकिन वहीं कुछ लोग जाने अनजाने में कुछ गलतियां करते है जिस कारण वो फिट तथा स्वस्थ नहीं रह पाते. आज हम आपको बताने वाले है कुछ तरीके जिनको फॉलो करके आप Fit and Healthy रह सकते है. how to fit our body in hindi, how to make healthy body in hindi

How to Be Fit in Hindi, Tips to Be Fit and Healthy in Hindi

फिट रहने के तरीके| How to Be Fit in Hindi

सही जिम – body ko fit kaise kare फिट रहने के लिए जिम जाना काफी लाभकारी है. वैसे तो आप किसी भी जिम में जा सकते है लेकिन जिम का चुनाव करते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखे की जिम के ट्रेनर प्रोफेशनल हो. एक प्रोफेशनल ट्रेनर आपको ज्यादा अच्छे से ट्रेन कर सकता है. इसके अलावा ऐसे जगह जिम का चुनाव करे जो आपके घर से ज्यादा दूर न हो. जिम दूर होने के कारण जिम न जा पाने के चांस बढ़ जाते है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

वार्म अप करे – fit body tips in hindi ज्यादातर लोग जिम में वार्म अप नहीं करते और वजन उठाने लगते है जो सही नहीं है. एक्सरसाइज करने से पहले वार्म अप जरुर करे उसके बाद ही वजन उठाना शुरू करे. इसके अलावा अगर आप पहली बार जिम ज्वाइन कर रहे है तो एक दम से ज्यादा वजन उठाने की कोशिश न करे. धीरे-धीरे वजन बढ़ाते रहे.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के 14 फायदे

सही पार्टनर – अगर आपको अकेले एक्सरसाइज करना पसंद नहीं है तो आप अपने लिए एक पार्टनर बनाये. पार्टनर होने की वजह से एक्सरसाइज के समय आप दोनों एक दूसरे की मदद कर सकेंगे तथा एक दूसरे को देखकर और अच्छे से एक्सरसाइज कर पाएंगे.

स्वस्थ तथा फिट रहने के लिए टिप्स | Tips to Be Fit and Healthy in Hindi

फिटनेस के उपाय सही आहार – हमारे शरीर को स्वस्थ तथा फिट रखने के लिए सही डाइट का सेवन करना बेहद जरुरी है. मसल्स बनाने के लिए ऐसे चीजों का सेवन करे जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन हो. आप चाहे तो किसी डाइटीशियन से डाइट चार्ट भी बनवा सकते है. इसकी मदद से आपको पता रहेगा कि आपको कब क्या खाना है.

यह भी पढ़ें : मोटापा झट से खत्म कर देगा ये डाइट प्लान

तला हुआ न खाए – ज्यादातर लोगो को बाहर का खाना पसंद है और बाहर का तला हुआ, फ़ास्ट फ़ूड इत्यादि जैसी चीज़ों का सेवन करके शरीर में फैट बढ़ने लगता है जिस कारण हम फिट नहीं रह पाते उल्टा ज्यादा बाहर का खाना हमारी सेहत पर भी बुरा असर डालता है.

यह भी पढ़ें : मैडिटेशन और इसके फायदे

पर्याप्त नींद लें – स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना भी बेहद जरुरी है. अक्सर लोग अपने काम की वजह से नींद पूरी नहीं कर पाते. जिसका असर उनकी सेहत पर पड़ता है. एक्सरसाइज के अलावा फिट रहने के लिए पर्याप्त नींद भी जरुरी है. लगभग सात से आठ घंटे की नींद जरूर ले.

अन्य फिटनेस टिप्स | Tips to Be Fit in Hindi | Health Fitness Tips in Hindi

  • धूम्रपान, शराब इत्यादि का सेवन करने से बचे, इनका सेवन हमारे शरीर पर बुरा असर डालता है.
  • वेजिटेबल जूस पिए.
  • ग्रीन टी पिए. ग्रीन टी वजन कम करने में मदद करती है.
  • भरपूर मात्रा में पानी पिए.
  • मेडिटेशन करे. दिमाग को आराम देने के लिए मेडिटेशन काफी लाभदायक है. मेडिटेशन से आपको तनाव तथा चिन्ता से छुटकारा मिलेगा.
myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *