Honey for Weight Loss in Hindi
Weight Loss

इन 7 तरीकों से शहद घटाएगा वजन | Honey for Weight Loss in Hindi

अगर आप अपना वजन कम करने के लिए नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप शहद की मदद ले सकते है. शहद का स्वाद तो लाजवाब होता ही है साथ ही यह आपका वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. इस लेख में हम वजन घटाने के लिए शहद का सेवन करने के तरीके बताएंगे.

Honey for Weight Loss in Hindi

शहद से वजन कैसे कम करे

छाछ और शहद – बेली फैट कम करने के तमाम उपाय कर चुके हों तो छाछ और शहद का सेवन करें. एक ग्लास छाछ में दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. मेटाबॉलिक रेट ठीक होने से पेट की चर्बी बहुत तेजी से कम होती है. इस घरेलू उपाय से पेट के आस पास का मोटापा तेजी से घटता है.

पुदीना और शहद – पाचन तंत्र को बेहतर करने और मेटाबॉलिक रेट तेज करने के लिए पुदीने का सेवन लाभदायक होता है. एक चम्मच पुदीने के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर रोजाना पीने से वजन घटाना आसान होता है.

लौकी व शहद का जूस – मोटापा अगर बहुत अधिक बढ़ गया है तो लौकी का जूस बहुत कारगर होता है. एक ग्लास लौकी के जूस में दो से तीन चम्मच शहद मिलाकर पीने से वेट लॉस तेजी से होता है. इस जूस से शरीर में जमा फैट तेजी से बर्न होता है.

तुलसी और शहद – तुलसी का सेवन पाचन तंत्र के लिए बेहतर होता है. शहद के साथ तुलसी का रस मिलाकर पीने से मोटापा घटाने में आसानी होती है. दो चम्मच तुलसी के रस को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर पीना चाहिए. यह ऐसा घरेलू उपाय है जो शरीर को रोगों से लड़ने के लिए भी मजबूत बनाता है.

दालचीनी और शहद की चाय – शरीर के एंटीऑक्सीडेंट्स को तेज करने और तेजी से वजन घटाने के लिए दालचीनी सबसे ज्यादा उपयोग की जाती है. दालचीनी की चाय में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से वेट लॉस बहुत तेजी से होता है. मोटाप कम करने के लिए दालचीनी और शहद की चाय (Cinnamon and Honey for Weight Loss) विश्वभर में उपयोग की जाती है.

नींबू शहद वेट लॉस ड्रिंक – तेजी से वजन घटाने के लिए नींबू का सेवन किया जाता है. आप भी तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो एक नींबू के रस को एक ग्लास पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए. सुबह के समय पीने से इसका असर ज्यादा होता है. यह नींबू शहद वेट लॉस ड्रिंक (Honey Lemon Water for Weight Loss) बहुत तेजी से वजन कम करता है. nimbu shahad weight loss in hindi

शहद और दूध – शरीर को पोषक तत्व देने के साथ वजन कम करने का यह सबसे अच्छा तरीका है. रात के समय एक ग्लास गुनगुने दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से फैट बर्न तेजी से होता है. रात की नींद भी अच्छी आती है और मेटाबॉलिक रेट भी तेज होता है.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *