Homemade Face Pack for Glowing Skin in Winter in Hindi
Face Care

सर्दियों के लिए होममेड फेस पैक | Homemade Face Pack for Winter in Hindi

Homemade Face Pack for Glowing Skin in Winter in Hindi (सर्दियों के लिए घर पर बना फेस पैक) – सर्दियों के महीने त्वचा शुष्क हो जाती है और खिंचाव महसूस करती है. फिर भी, एक उचित देखभाल के साथ सर्दियों के सूखेपन को दूर किया जा सकता है. हमारी त्वचा को सर्दियों के मौसम में अधिक देखभाल की जरुरत होती है. आप भी सर्दियों के मौसम में अपने चेहरे पर प्राकृतिक चमक ला सकती है. चलिये जानते हैं सर्दियों के मौसम में वह कौन-कौन से फेस पैक है जो त्वचा को नमी प्रदान कर सकते हैं.

Homemade Face Pack for Glowing Skin in Winter in Hindi

सर्दियों में दमकती त्वचा के लिए दूध की मलाई और शहद फेस मास्क | Milk Cream and Honey Homemade Face Pack for Glowing Skin in Winter in Hindi

सर्दियों के मौसम में दूध की मलाई और शहद दोनों ही त्वचा को पोषण देने और मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं. 1 चम्मच दूध की मलाई को 1 चम्मच शहद में मिक्स करे. अब इसे चेहरे पर अच्छी तरह से फैलाएं और लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर इसे ठंडे पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें : फटे होठों के लिए घरेलू उपाय

सर्दियों में गोरी त्‍वचा के लिए टमाटर और नींबू फेस पैक | Tomato and Lemon Homemade Face Pack for Winter in Hindi

सबसे पहले आप एक कटोरी में टमाटर के रस को निकाल ले और इसमें कुछ बूंदे नींबू की मिला ले. अब इसे अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगा ले और 5 मिनट तक मसाज करें और लगभग 10-15 मिनट के बाद पानी से धो ले. इससे त्वचा के छिद्रों को टाइट होने में मदद मिलेगी और यह त्‍वचा को गोरा बनाने और सर्दी के प्रभाव से बचाने में भी सहायता करता है.

यह भी पढ़ें : त्वचा के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल

सर्दियों के लिए पपीते का फेस पैक | Papaya Winter Face Pack for Glow in Hindi

सर्दियों के मौसम में दमकती त्वचा पाने के लिए पपीते का उपयोग भी किया जा सकता है. सबसे पहले पपीते का पेस्ट बना ले और उसमे चन्दन पाउडर और एलोवेरा जेल मिला ले. मिक्सचर बनाने के बाद इसे पतला बनाने के लिए गुलाब जल और पानी के मिश्रण को मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगा ले और 15 मिनट के बाद चेहरा पानी से धो ले.

विंटर सीजन के लिए बनाना फेस पैक | Sardiyo Ke Liye Banana Face Pack in Hindi

केले में मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते है. केले का फेस पैक बनाने के लिए आधा पका हुआ केला, आधा चम्मच शहद, एक चम्मच दही और गुलाब जल की जरुरत होगी. सबसे पहले एक बर्तन में केले को अच्छे से मैश कर ले और इसमें सभी सामग्रियों को मिला ले. जब इसका पेस्ट बन जाये तब इसे अपने चेहरे पर लगा ले. 10-15 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोये. आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते है.

सर्दियों में त्वचा को चमकदार बनाने के लिए गुलाब और दूध फेस पैक | Sardiyo Ke Liye Gulab Aur Dudh Face Pack in Hindi

आप चेहरे के लिए गुलाब की कलियों और दूध से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 2 चम्‍मच चंदन पाउडर, 2 चम्‍मच दूध और कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को आपस में मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दे. 20 मिनट के बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो ले.

सर्दियों में चेहरे के लिए बेसन फेस पैक | Gram Flour Face Pack for Winter in Hindi

बेसन का फेस पैक तैयार करने के लिए आपको दो बड़े चम्मच बेसन, निम्बू का रस, एक चम्मच दूध या गुलाब जल और एक चुटकी हल्दी चाहिए. इन सभी को आपस में अच्छे से मिलकर पेस्ट बनाए. अब इसे अपने चेहरे पर लगाये. इसके सूख जाने के बाद इसको ठन्डे पानी से धो ले. आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते है.

सर्दियों में बनाएं आलू का फेस पैक | Potato Winter Face Pack in Hindi

आलू को प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको आलू का पेस्ट तैयार करना है और इस पेस्ट में दही को मिलाना है. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाये. 10-15 मिनट के बाद आप चेहरा धो ले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *