Homemade Face Pack for Summer in Hindi
Face Care

गर्मियों के लिए 6 फेस पैक | Homemade Face Pack for Summer in Hindi

Homemade Face Pack for Summer in Hindi (गर्मियों में फ्रेश दिखने के लिए फेस पैक) – गर्मियां शुरू होते ही चेहरे से जुडी कई समस्याएं होने लगती है. चहेरे पर फुंसियां होने लगती है और फोड़े-फुंसी होने के बाद फेस पर दाने और रेडनेस भी दिखने लगती है. साथ ही स्किन में टैनिंग की समस्या भी होने लगती है. हमें गर्मियों के मौसम में अपनी त्वचा की ज्यादा देखभाल करनी पड़ती है. नीचे हमने होममेड फेस पैक के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल कर सकती है.

Homemade Face Pack for Summer in Hindi

ग्लोइंग स्किन के लिए दही का बना फेस पैक | Curd Homemade Face Pack for Glowing Skin in Summer in Hindi

स्किन पर दही का उपयोग करना फायदेमंद है. त्वचा पर दही का इस्तेमाल करने से त्वचा के रंग को निखारने में सहायता मिलती है. गर्मियों के मौसम में हफ्ते में 2 बार अपने फेस पर दही लगाएं. दही की मदद से त्वचा के रोम छिद्र खुलते है और त्वचा पर चमक आती है.

यह भी पढ़ें : संतरे का फेस पैक लगाने के फायदे और तरीके

गर्मियों के लिए चंदन और गुलाब जल का बना फेस पैक | Sandalwood and Rose Water Homemade Face Pack for Summer in Hindi

गर्मियों के मौसम में चन्दन पाउडर आपकी त्वचा पर अच्छा काम करता है. चन्दन पाउडर से स्किन शीतल और ठंडी होती है. इसका फेस पैक तैयार करने के लिए 1 चम्मच गुलाब जल और चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

यह भी पढ़ें : चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे, तरीका

गर्मियों के लिए पुदीना फेस पैक | Garmiyo Ke Liye Peppermint Face Pack in Hindi

पुदीने की पत्तियों को पीसकर मुल्तानी मिट्‌टी में गुलाबजल डालकर चेहरे पर लगा लें. लगभग 15 से 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को धो ले. इससे चेहरे को ठंडक मिलेगी और टैनिंग से भी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : इन 11 तरीकों से कम करें चेहरे की चर्बी

गर्मियों के लिए नीम फेस पैक | Garmiyo Ke Liye Neem Face Pack in Hindi

यदि आपकी स्किन पर मुंहासे होते है तो आपको नीम का उपयोग करना चाहिए. इसका इस्तेमाल करने के लिए नीम की कुछ सूखी पत्तियों में बेसन मिलाएं. इसमें थोड़ा गुलाब जल और दही मिलाकर पेस्ट बना ले. अब इसे अपने चेहरे पर लगाये और 30 मिनट के लिए छोड़ दे. उसके बाद आप अपना चेहरे ठन्डे पानी से धो ले.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स के दाग से छुटकारा पाने के 10 उपाय

गर्मियों में त्वचा के लिए लौकी का छिलका और ककड़ी फेस पैक | Garmi Me Skin Ki Dekhbhal Ke Liye Gourd Peel and Cucumber Face Pack in Hindi

इस फेस पैक को बनाने के लिए ककड़ी और लौकी का छिलका निकाले बिना कद्दूकस करें और सोने से पहले इसका स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें. इससे चेहरे की टैनिंग निकालने में सहायता मिलती है और चेहरा ग्लो करने लगता है. इसके बाद नाइट क्रीम लगाकर सो जाएं.

यह भी पढ़ें : ग्लिसरीन के 6 फायदे और चेहरे पर लगाने का तरीका

ग्लोइंग स्किन के लिए चावल और संतरे का पेस्ट | Glowing Skin Ke Liye Rice and Orange in Hindi

इसे बनाने के लिए चावल को रात में भिगोकर रखना है. उसके बाद सुबह चावल को निकालकर पक्के या कच्चे संतरे के छिलकों को पीसकर पेस्ट बना ले. फिर इस पेस्ट को रात को सोने से पहले दस मिनट के लिए लगाएं फिर स्क्रब करते हुए निकाल दें. इसका उपयोग करने से आपके चेहरे पर ग्लो आएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *