Home Remedies for Teeth Pain in Hindi | दांत दर्द दूर करने के तरीके

Home Remedies for Teeth Pain, Home Remedies for Teeth Pain, Tooth Pain in Hindi

Home Remedies for Teeth Pain in Hindi (दांत दर्द दूर करने के उपाय) – अचानक दांतों में उठने वाले दर्द के कारण ज्यादातर लोग परेशान रहते है. दांतों में होने वाले दर्द के कारण हम अपनी पसंद की चीजों का सेवन करने से भी वंचित रहते है. दांतों में दर्द की समस्या दस में से पांच लोगों को रहती है. दांत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते है लेकिन ज्यादा दवाइयों का सेवन करना भी सेहत के लिए सही नहीं है.

दांतों में दर्द होने के कारण हमारे अन्य कार्य भी प्रभावित होते है. अगर आप भी दांत दर्द की समस्या से जूझ रहे है तो निचे हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले है जिनकी मदद से आपको दांत के दर्द से राहत मिलेगी.

Home Remedies for Teeth Pain, Home Remedies for Teeth Pain, Tooth Pain in Hindi

दांत दर्द दूर करने के घरेलु उपचार / नुस्खे | Home Remedies for Teeth Pain in Hindi

दांत दर्द के लिए प्याज (Onion for Tooth Pain in Hindi) – प्याज का इस्तेमाल हम खाने में सालों से करते आ रहे है प्याज को खाने में डालने से खाने का स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है. खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा प्याज का इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है. प्याज लू से बचाने तथा डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी मददगार है.

यह भी पढ़ें : दांतों की चमक वापस लाये इन घरेलू नुस्खों से

साथ ही साथ प्याज आपको दांत के दर्द से राहत दिलाने में भी सहायता करता है. जो लोग रोजाना कच्चे प्याज का सेवन करते है उन्हें दांत में दर्द की शिकायत कम रहती है दांत में दर्द होने पर प्याज को दांत के पास रखे या फिर प्याज चबाएं. ऐसा करने से दर्द में राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : प्याज खाने के गुण व फायदे

लौंग का तेल (Clove Oil for Tooth Pain) – लौंग का तेल दांत दर्द दूर करने में असरकारी है. लौंग के तेल की कुछ बूंदे रुई में डालकर रुई को दर्द वाले स्थान पर कुछ देर रखना है. कुछ देर बाद आपको दाँत दर्द में आराम महसूस होगा.

यह भी पढ़ें : लहसुन खाने के फायदे

लहसुन – लहसुन में Antibiotic होते है इसके अलावा कई औषधीय गुण भी शामिल है जो दांत दर्द दूर करने में मददगार है. दांत दर्द के समय लहसुन की कलियों को कच्चा चबाएं या फिर आप चाहे तो इन कलियों को पीसकर दांत के पास रख सकते है.

यह भी पढ़ें : अश्वगंधा के 7 फायदे

अमरूद की पत्तियां – अमरुद की पत्तियों में दर्द निवारक गुण पाए जाते है जो कि दांत दर्द दूर करने में मददगार है. अमरुद की पत्तियों को साफ़ करके चबाने से दांत दर्द में राहत मिलती है.

हींग – हींग का इस्तेमाल हर घर में किया जाता और ये दांत दर्द से राहत दिलाने में भी काफी लाभदायक है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नही है. एक चुटकी हींग को थोड़े से मौसमी के रस में मिलाएं और फिर रूई की मदद से दर्द वाले दांत के पास रखे. ऐसा करने से आपको दांत दर्द से काफी जल्दी राहत मिलेगी.

ग्रीन टी – हरी चाय यानी Green Tea पीने के काफी फायदे है ग्रीन टी पीने से Blood Pressure Control रहता है. ये हमारे डाइजेशन को सही रखने में मदद करती है. साथ ही साथ ये Body Temperature को Manage करने और वजन घटाने में भी मदद करती है. इसके अलावा ये दांत दर्द दूर करने में भी मददगार है इसके लिए आपको दिन में दो बार ग्रीन टी की पत्तियों को थोड़ी देर के लिए चबाना है.

यह भी पढ़ें : ग्रीन टी के 7 गजब के फायदे

बर्फ – बर्फ का इस्तेमाल करके भी आप दांत दर्द से छुटकारा पा सकते है इसके लिए आपको प्लास्टिक के थैले में बर्फ डालनी होगी और इसको किसी कपड़े में लपेटकर गाल के ऊपर के हिस्से में रखे. इससे भी दांत दर्द में राहत मिलेगी.

दांत दर्द के कारण | Reasons for Tooth Pain in Hindi

देखभाल न करना – दांतों की सही से देखभाल न करने के कारण भी दांतों में दर्द होता है. इसके अलावा सही ढंग से ब्रश न करने के कारण जड़े कमजोर होने लग जाती है. और एक बात का और ध्यान रखे हमेशा अच्छे ब्रश का ही इस्तेमाल करे.

कीड़ा लगना – कीड़ा लगने के कारण दांतों में दर्द भी होने लगता है. ऐसे में अगर आप के दांत में कीड़ा लगा है तो डेंटिस्ट को जरूर दिखाए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*